Move to Jagran APP

बर्फ से कहीं बिजली गुल तो कहीं रुकी पानी की धार

जागरण संवाददाता पौड़ी जनपद में बुधवार देर रात हुई बर्फबारी ग्रामीण क्षेत्रों की लाइफ लाइन क

By JagranEdited By: Published: Fri, 10 Jan 2020 12:11 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jan 2020 06:16 AM (IST)
बर्फ से कहीं बिजली गुल तो कहीं रुकी पानी की धार
बर्फ से कहीं बिजली गुल तो कहीं रुकी पानी की धार

जागरण संवाददाता, पौड़ी: जनपद में बुधवार देर रात हुई बर्फबारी ग्रामीण क्षेत्रों की लाइफ लाइन कहे जाने वाले मोटर मार्गों पर आफत बनकर टूटी। भारी बर्फबारी से जनपद में एनएच बुआखाल-रामनगर समेत अन्य 22 मोटर मार्ग बाधित हो गए। इसके अलावा बर्फबारी से जगह-जगह पेड़ टूटने से चार सौ गांवों की बिजली भी बाधित हो गई। इस सब के बीच बंद मार्गों को खोलने के बीस जेसीबी मशानें लगाई गई हैं लेकिन ऊंचाई वाले क्षेत्रों में अत्यधिक बर्फबारी के चलते अभी मार्गों को सुचारु करने में और समय लग सकता है।

loksabha election banner

बुधवार की रात्रि से हुई बर्फबारी के चलते मुख्यालय में ही विद्युत आपूर्ति ठप हो गई थी, जिसे विभाग ने गुरुवार दोपहर में सुचारु किया, लेकिन बिजली गुल होने का सिलसिला दिनभर चलता रहा। जबकि थलीसैंण, कल्जीखाल, पाबौ, पोखड़ा आदि विकासखंडों में भारी बर्फबारी के चलते विद्युत आपूर्ति बाधित हो गई। कमोवेश यही हाल पेयजल लाइनों का हुआ। जनपद में जल संस्थान विभाग की पांच लाइनों से भी बर्फबारी के लिए आपूर्ति बाधित हो गई। सबसे ज्यादा ग्रामीण क्षेत्रों के मोटर मार्गों के बर्फबारी के चपेट में आने से पैदा हुई है। बुआखाल से खिर्सू तथा पौड़ी आने वाले मार्ग पर बर्फबारी होने से वाहन रेंगते हुए नजर आए। जबकि चौंरीखाल- थलीसैंण मोटर मार्ग, थलीसैंण-बूंगीधार समेत 22 मोटर मार्गों पर वाहनों की आवाजाही बाधित हो गई, जिस कारण लोगों को पैदल ही अपने गंतव्यों को जाना पड़ा। जबकि कई वाहन रास्तों में ही फंसे नजर आए। कई बंद मार्गों पर यातायात सुचारु करने में अभी दो दिन का वक्त लग सकता है। जनपद में बर्फबारी के बाद की तस्वीर:

जनपद में बर्फ से ढके गांव- 153

सड़क से कट गांव- 105

बिजली आपूर्ति से बाधित गांव- 400

पेयजल से बाधित गांव- 200

क्षतिग्रस्त पेयजल लाइन-5 ये मोटर मार्ग हैं बंद:

मरचुला- सराईखेत- पोखड़ा मोटर मार्ग, पौड़ी- कंडोलिया मोटर मार्ग, सतपुली- दुधारखाल मोटर मार्ग, गौडखाल-आमसेंण मोटर मार्ग, थलीसैंण- बूंगीधार मोटर मार्ग, रिखणीखाल-बीरोंखाल-केदारगढ़ी मोटर मार्ग, मैखुली-देवराड़ी मोटर मार्ग, कठूरखाल-गणतखाल मोटर मार्ग, थलीसैंण-चौरीखाल- चिपलघाट मोटर मार्ग, पाबौ-संतुधार-चौबटटाखाल मोटर मार्ग, सौफखाल-सुगरिया-ललितपुर मोटर मार्ग आदि। जनपद में बर्फबारी से बंद हुए मोटर मार्गों को खोलने के लिए पर्याप्त मात्रा में जेसीबी लगाई गई है। इसके अलावा जहां पानी की आपूर्ति बाधित हुई उसके लिए जल संस्थान और जहां बिजली आपूर्ति बाधित हुई है उसको सुचारु करने के लिए बिद्युत विभाग को निर्देश दिए गए हैं। जनपद में बर्फ में किसी पर्यटक के फसने जैसी कोई घटना नहीं है।

धीराज सिंह गब्र्याल, जिलाधिकारी पौड़ी गढ़वाल। -----------------------

पहली बर्फबारी से चांदी की तरह चमकता नजर आया पौड़ी

- कंडोलिया, टेका मार्ग, खिर्सू, अद्ववानी में बर्फबारी का लुत्फ उठाने पैदल ही पहुंचे लोग

- वर्ष 2013 में पड़ी थी शहर में इतनी तादाद में बर्फ, कंडोलिया में बर्फ देखने दिन भर उमड़ी रही भीड़

जागरण संवाददाता, पौड़ी: पर्यटन नगरी पौड़ी गुरुवार को बर्फबारी से गुलजार हो गई। गुरुवार की सुबह शहरवासियों ने जैसे ही कदम घर से बाहर रखा तो चारों तरफ बर्फ जमी होने से लोग खासा उत्साहित नजर आए। वजह भी करीब-करीब साफ है। वर्ष 2013 के बाद यह पहला मौका है जब शहर के बीच में इतनी बर्फ देखने को मिली। बर्फबारी के चलते कंडोलिया, टेका मार्ग के साथ पर्यटन स्थल खिर्सू में दिन भर सैलानियों की चहल-कदमी देखी गई। लोगों ने बर्फ के साथ फोटोग्राफी और वीडियोग्राफी भी की।

बुधवार की रात्रि से शहर में हल्की बर्फबारी शुरु हो गई थी, जो रात भर रुक-रुक कर होती रही। सुबह का नजारा सबको अभिभूत करने वाला था। शहर में बर्फबारी देख लोग खिल उठे। इतना ही नहीं बर्फबारी का लुत्फ उठाने के लिए सुबह से ही लोग पर्यटन स्थल कंडोलिया, टेका मार्ग, अद्ववानी, मांडाखाल, खिर्सू की ओर दीदार करने पहुंचने शुरु हो गए थे। पौड़ी शहर में कंडोलिया को जाने वाले मार्ग पर काफी बर्फबारी होने से यहां वाहनों का संचालन भी सुरक्षा के लिहाज से रोकना पड़ा। कमिश्नरी आवास, कंडोलिया पार्क, नागदेव में भी काफी बर्फबारी हुई। उत्साह का माहौल ऐसा कि जिसने भी पौड़ी में बर्फबारी होने की खबर सुनी, वह पौड़ी की ओर चल पड़ा। सच मायने में साल की पहली बर्फबारी से यहां दिन भर सैलानियों की भीड़ उमड़ी पड़ी। कंडोलिया मार्ग पर दिन भर चहल-कदमी देखने को मिली। इसके अलावा, पर्यटन स्थल खिर्सू में भी काफी बर्फबारी होने से लोगों का हुजूम उमड़ा रहा। मांडाखाल के अलावा थलीसैंण में काफी बर्फबारी हुई, जिससे स्थानीय कारोबारी भी काफी उत्साहित नजर आए। मार्गों पर बर्फ होने से लोग पौड़ी से रांसी, कंडोलिया, टेका मार्ग, अद्ववानी पैदल ही लुत्फ उठाने के लिए निकल पड़े। साल की पहली बर्फबारी से शहर चांदी की तरह चमकता नजर आया। लोगों ने घरों की छतों में आकर बर्फ से खूब अठखेलियां खेली। यह नजारा एक बार फिर वर्ष 2013 में हुई बर्फबारी की याद ताजा कर गया।

पुलिस रही मुस्तैद

बर्फबारी से शहर क्षेत्र की अधिकांश सड़कों में फिसलन हो गई थी। सबसे बुरा हाल बुआखाला रोड, कंडोलिया मार्ग का रहा। पुलिस की तत्परता ने लोगों को काफी राहत दी। एजेंसी-कंडोलिया मार्ग को पुलिस ले दुपहिया वाहनों के लिए बंद कर दिया था। वहीं बुआखाल मार्ग पर पुलिस ने जेसीबी से बर्फ हटवाई। हालांकि इस दौरान यहां जाम की स्थिति बनी रही। बर्फ वाले सभी मार्गो पर पुलिस मुस्तैद रही।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.