Move to Jagran APP

धनतेरस पर बाजार में धनवर्षा, लोगों ने जमकर की खरीदारी

जागरण टीम गढ़वाल दीपावली पूर्व धनतेरस पर बाजारों में रौनक रही। लोगों ने स्वर्ण आभूषण के अला

By JagranEdited By: Published: Fri, 25 Oct 2019 07:26 PM (IST)Updated: Sat, 26 Oct 2019 06:36 AM (IST)
धनतेरस पर बाजार में धनवर्षा, लोगों ने जमकर की खरीदारी

जागरण टीम गढ़वाल : दीपावली पूर्व धनतेरस पर बाजारों में रौनक रही। लोगों ने स्वर्ण आभूषण के अलावा बर्तन, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, घरेलू जरूरत का सामान खरीदा। इसके अलावा दोपहिया व चार पहिया वाहनों के शोरूम पर भी लोगों की चहल-पहल रही। सामान्य दिनों के मुकाबले सुबह के वक्त बाजार में ग्राहकों की संख्या कम रही, लेकिन दोपहर बाद ग्राहकों ने घरों से निकल बाजारों की ओर रुख किया और जमकर खरीदारी की। देर शाम तक बाजार ग्राहकों से गुलजार रहे। अच्छी खरीदारी होने से कारोबारियों के चेहरे भी खिले नजर आए।

loksabha election banner

पौड़ी : धनतेसर के अवसर पर पौड़ी शहर में खूब रौनक रही। इस दौरान लोगों ने ज्वैलरी, इलेक्ट्रॉनिक उपकरण, फर्नीचर के साथ ही बर्तनों की भी खूब खरीदारी की। ग्रामीण क्षेत्रों से भी बड़ी संख्या में लोग त्योहार पर खरीदारी करने जिले के मुख्य बाजार पहुंचे। इस दौरान यातायात व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस को खासी मशक्कत करनी पड़ी।

श्रीनगर गढ़वाल : श्रीनगर के गणेश बाजार, वीरचंद्र सिंह गढ़वाली मार्ग, गोला बाजार, काला रोड पर खरीददारी को लेकर सुबह से ही लोग आने शुरू हो गए थे। दोपहर तीन बजे बाद भीड़ और ज्यादा बढ़ी जो देर सांय तक लगी रही। बर्तनों की दुकानों पर ज्यादा संख्या में लोग खरीदारी को उमड़े। दीपावली पर्व को लेकर लोगों व विशेषकर बच्चों में पटाखों की खरीदारी को लेकर उत्साह रहा। बाजारों में लगी कपड़े, जूते सहित अन्य सामानों के स्टॉलों पर लोगों की काफी भीड़ लगी रही। भीड़ को देखते हुए श्रीनगर पुलिस ने शुक्रवार को बाजार क्षेत्र में वाहनों का प्रवेश प्रतिबंधित किया हुआ था।

कर्णप्रयाग : धनतेरस पर मुख्य बाजार में सजी बर्तन, आभूषण व रेडीमेट की दुकानों में खरीदारी करने वालों की भीड़ जुटी रही और लोगों ने धनतेरस पर नए सामान सहित आतिशबाजी व दीपमाला, लाईटों की खरीदारी कर परंपरा का निर्वहन किया। इसी तरह गौचर में भी धनतेरस के अवसर पर स्वर्ण आभूषण, मोबाइल, टीवी, आतिशबाजी की दुकानों पर सीमित संख्या में ही खरीदारी हुई। वहीं दूसरी ओर दीपावली से पूर्व मुख्य बाजार की यातायात व्यवस्था पर प्रशासन ने ध्यान नही दिए। जिसका खामियाजा आमजन को उठाना पड़ा।शुक्रवार को पंप परिसर से मुख्य बाजार, उमादेवी तिराहे, सिमली रोड़ में बेतरतीब खडे वाहनों से दिनभर जाम के झाम से राहगीर परेशान रहे और सामान खरीद को पहुंचने वाले ग्राहकों को दुकान तक पहुंचने में काफी मशक्कत करनी पड़ी।

उत्तरकाशी : मुख्य बाजार सहित जिले के ग्रामीण क्षेत्रों में भी छोटे बाजार धनतेरस पर गुलजार रहे। धनतेरस के शुभ मुहूर्त पर ग्रामीणों ने स्टील के बर्तन और सोना, चांदी के आभूषण खरीदे। साथ ही इलेक्ट्रानिक आइटम, दुपहिया वाहनों की भी खरीददारी की। बाजार में धनतेरस पर सुबह से ही भीड़ शुरू हो गई थी। रामलीला मैदान बाजार से ग्रामीणों ने बर्तन, सजावटी सामान सहित अन्य उत्पाद खरीदे। इसके अलावा सराफा की दुकानों में लोगों ने सोने चांदी से निर्मित लक्ष्मी, गणेश की प्रतिमा और सोने चांदी के सिक्कों की खरीदारी की। वहीं शहर के विभिन्न शोरूम में टीवी, फ्रीज, मोबाइल, पंखे, कूलर, वाशिग मशीन मोबाइल समेत विभिन्न आइटम की अच्छी बिक्री हुई। व्यापारियों का कहना है कि कर्मचारियों को बोनस मिलने से पैसा बाजार में आ रहा है। एसपी पंकज भट्ट ने बताया कि त्योहार के चलते पूरे जिले में पुलिस बल तथा अग्निशमक दल को तैनात किया गया है। भीड़भाड़ वाले क्षेत्रों में अतिरिक्त पुलिस बल को तैनात किया गया है।

रुद्रप्रयाग : धनतेरस पर जिला मुख्यालय रुद्रप्रयाग के साथ ही जिले के सभी छोटे-बड़े कस्बों में भारी भीड़ से जाम की स्थिति बनी रही। ग्रामीण क्षेत्रों से बड़ी संख्या में लोगों ने खरीदारी के लिए बाजारों की ओर रूख किया। रुद्रप्रयाग के साथ ही तिलबाड़ा, अगस्त्यमुनि, गुप्त्काशी, ऊखीमठ समेत आसपास के बाजारों में धनतेरस पर रौनक रही। लोगों ने पटाखें व मिठाईयों की के साथ ही अन्य वस्तुओं की खरीदारी की। व्यापारी संघ रुद्रप्रयाग के राजेश सेमवाल ने बताया कि शुक्रवार को बाजार में भारी भीड़ होने से काफी दिक्कत हुई।

गोपेश्वर : चमोली के बाजारों में धनतेरस पर जमकर खरीदारी हुई । गोपेश्वर में बाजारों में भीड़ के चलते पुलिस को ट्रैफिक संभालने के लिए खासी मशक्कत करनी पड़ी। धनतेरश पर ज्यादातर बाजारों में सुबह से ही दुकानें सज गई थी, लेकिन दोपहर बाद बाजारों में लोगों का हुजूम उमड़ा। शहर में भीड़ को देखते हुए पुलिस ने वाहनों को पुलिस लाइन व थाने के आसपास ही रोका दिया। मंदिर मार्ग सहित बस अड्डे के आसपास दुकानों में लोग देर शाम तक खरीदारी करते नजर आए।

कोटद्वार : धनतेरस'पर बाजार में महंगाई का असर नजर नहीं आया, लोगों ने बाजार में पहुंचकर जमकर खरीदारी की। इस दौरान सबसे अधिक भीड़ बर्तन और ज्वैलरी शॉप में देखने को मिली। धनतेरस पर बर्तन व आभूषण खरीदने की पुरानी परंपरा है। देर शाम तक जगह-जगह बाजार में लोगों की भीड़ रही। बर्तन व आभूषण के साथ ही लोगों ने इलेक्ट्रॉनिक्स सामान की भी खरीददारी की। धनतेरस को लेकर सबसे अधिक उत्साह महिलाओं में देखने को मिला। वाहनों के शोरूमों में लोग अपनी पसंद के दोपहिया व चार पहिया वाहनों की बुकिग भी करवाते नजर आए। साथ ही कई लोगों ने धनतेरस के मौके पर भूमि की खरीद-फरोख्त कर सब रजिस्ट्रार कार्यालय में अपनी भूमि की रजिस्ट्री करवाई। कोटद्वार व लैंसडौन तहसीलों में शुक्रवार को भूमि की रजिस्ट्री करवाने वालों की भीड़ जुटी रही।

नई टिहरी : धनतेरस पर बाजार में कई जगहों पर वाहनों की इतनी भीड़ हो गई कि कुछ समय के लिए जाम जैसी स्थिति बनी रही। वहीं टीवी, बर्तन व ज्वैलर्स की दुकानों पर भी लोगों की भीड़ लगी रही। लोगों में वाहन खरीदने का क्रेज नजर आया। बौराड़ी बाजार में दिनभर जाम की स्थिति बनी रही। बाजारों में भीड़ के चलते काफी रौनक देखने को मिली। टीवी, बर्तन व ज्वैलर्स की दुकानों पर लोग खरीदारी के लिए पहुंचे। धनतेरस पर नई टिहरी में 76 कारों की बिक्री हुई है। जिला मुख्यालय के अलावा दूर-दरार गांवों से भी लोग खरीदारी के लिए यहां पहुंचे थे।

======================


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.