Move to Jagran APP

हाईवे पर रात को तीन बार गिरा मलबा, बाधित हुई आवाजाही

जागरण संवाददाता श्रीनगर गढ़वाल श्रीनगर शहर से लगभग दो किमी दूर उफल्डा के समीप मालढइया

By JagranEdited By: Published: Tue, 07 Jul 2020 05:37 PM (IST)Updated: Tue, 07 Jul 2020 05:37 PM (IST)
हाईवे पर रात को तीन बार गिरा मलबा, बाधित हुई आवाजाही

जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल : श्रीनगर शहर से लगभग दो किमी दूर उफल्डा के समीप मालढइया पर पहाड़ी से हो रहे भूस्खलन से नेशनल हाईवे पर बार-बार यातायात बाधित हो रहा है। बीते सोमवार पहले रात्रि दस बजे, फिर रात्रि तीन बजे और फिर सुबह छह बजे मिट्टी बोल्डर गिरने से एनएच बंद रहा। लोनिवि एनएच डिवीजन के अभियंता और कर्मचारियों ने रात में ही मलबा हटाकर एनएच पर यातायात को सुचारु किया। लेकिन, सुबह फिर मलबा गिरने से यातायात बाधित हुआ। लगभग डेढ़ घंटे बाद फिर से हाईवे यातायात के लिए खोल दिया गया।

loksabha election banner

लोक निर्माण विभाग एनएच डिवीजन के वरिष्ठ सहायक अभियंता राजीव शर्मा ने बताया कि उफल्डा में इस नए भूस्खलन जोन पर एनएच से 16 मीटर की ऊंचाई तक पहाड़ी में कठोर चट्टान है। लेकिन, इसके ऊपर लगभग चार मीटर ऊंचाई पर मिट्टी बोल्डर वाला कच्चा पहाड़ है। यही से बार-बार भूस्खलन हो रहा है। उन्होंने कि इस भूस्खलन जोन के ट्रीटमेंट को सुरक्षा दीवार बनाने का कार्य किया जाएगा। तब तक स्थायी रूप से विशेषकर बरसात के मौसम में मालढइया के समीप एक जेसीबी मशीन तैनात रहेगी।

मालढइया बनेगा आकर्षक स्थल

एक्सीडेंटल जोन कहलाए जाने वाले मालढइया को चौड़ीकरण के बाद पर्यटकों और मार्निंग वॉक पर जाने वाले लोगों के लिए आकर्षक स्थल के रूप में विकसित किए जाने की कार्ययोजना पर कार्य किया जाएगा। लोनिवि एनएच डिवीजन के वरिष्ठ अभियंता राजीव शर्मा ने कहा कि लगभग 150 मीटर लंबे मालढइया क्षेत्र में नेशनल हाईवे अब कुल 12 मीटर चौड़ा कर देने के साथ ही दस मीटर डामरीकरण भी कर दिया गया है। नदी की ओर एनएच किनारे हर 20-20 मीटर की दूरी पर आकर्षक पैराफिट बनाने की योजना है। जिस पर मार्निंग वॉक पर जाने वाले लोगों के साथ ही पर्यटक भी वहां से अलकनंदा के विहंगम दृश्य को देख सकें। पैराफिट के बाद सड़क किनारे की सुरक्षा को लेकर क्रश बैरियर भी लगाए जाएंगे।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.