Move to Jagran APP

Coronavirus: कोरोना योद्धाओं के हौसले से पहाड़ में पस्त हो रहा कोरोना

प्रदेश में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही पर्वतीय जिलों से राहत की खबरें भी आने लगी है। पौड़ी जनपद में पिछले तीन दिन से कोई कोरोना पॉजिटिव केस नहीं आया है।

By Edited By: Published: Sun, 07 Jun 2020 11:21 PM (IST)Updated: Mon, 08 Jun 2020 11:17 AM (IST)
Coronavirus: कोरोना योद्धाओं के हौसले से पहाड़ में पस्त हो रहा कोरोना
Coronavirus: कोरोना योद्धाओं के हौसले से पहाड़ में पस्त हो रहा कोरोना

पौड़ी गढ़वाल, जेएनएन। उत्तराखंड में कोरोना वायरस संक्रमित मरीजों की संख्या बढ़ने के साथ ही पर्वतीय जिलों से राहत की खबरें भी आने लगी है। पौड़ी जनपद में पिछले तीन दिन से कोई कोरोना पॉजिटिव केस नहीं आया है। जनपद में अब सक्रिय कोरोना संक्रमितों मरीजों की संख्या घट कर 14 रह गई है। चमोली जिले में भी पिछले दो दिनों से कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज न मिलने से स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन ने राहत की सांस ली है। सीमांत जनपद उत्तरकाशी में कुल 24 कोरोना पॉजिटिव मरीजों में से 19 स्वास्थ्य हो गए हैं। जनपद में अभी केवल पांच कोरोना संक्रमित केस ही एक्टिव हैं। 

loksabha election banner

पौड़ी जनपद में अब तक 28 कोरोना संक्रमित ठीक होकर घरों को लौट चुके हैं। जिससे जनपद में अब सक्रिय कोरोना संक्रमितों मरीजों की संख्या घट कर 14 रह गई है। प्रशासन के लिए सबसे बड़ी राहत की बात यह है कि बीते तीन दिनों में कोरोना संक्रमण का एक भी मामला सामने नहीं आया है। 

संक्रमित मरीज घटे, प्रशासन को राहत 

जनपद पौड़ी में कोरोना संक्रमित मामलों के घटने से प्रशासन राहत महसूस कर रहा है। जनपद में अब तक कोरोना संक्रमण के कुल 43 मामले आए थे। एसीएमओ डॉ. रमेश कुंवर ने बताया कि रविवार को श्रीनगर बेस अस्पताल से पांच व बेस अस्पताल कोटद्वार से छह व्यक्ति ठीक होकर घर लौटे हैं। विगत तीन दिनों से कोई भी पॉजिटिव मामला सामने नहीं आया है। कोरोना संक्रमण के घटते मामलों पर प्रशासन ने राहत की सांस ली है। 

38 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव 

चमोली जनपद से रविवार को 51 कोरोना संदिग्ध व्यक्तियों के सैंपल जांच के लिए भेजे गए, जबकि 38 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव प्राप्त हुई है। जिले में पिछले दो दिनों से कोई भी कोरोना संक्रमित मरीज न मिलने से स्वास्थ्य विभाग व प्रशासन ने राहत की सांस ली है। अब तक कुल 969 सैंपल जांच के लिए जा चुके है, जिसमें से 662 सैंपल की रिपोर्ट निगेटिव तथा 33 सैंपल की रिपोर्ट पॉजिटिव मिली है। जबकि 274 सैंपल की रिपोर्ट आनी बाकी है। 

कोविड संक्रमण से बचाव के दृष्टिगत बाहरी प्रदेशों से आए 333 प्रवासी अभी फैसिलिटी क्वारंटाइन में हैं। जिला प्रशासन ने इन प्रवासियों को गौचर, कर्णप्रयाग, मंडल, गैरसैण, ग्वालदम, जोशीमठ भराडीसैंण, पीपलकोटी इत्यादि स्थानों पर फैसिलिटी क्वारंटाइन किया है। मेडिकल टीम फैसिलिटी क्वारंटाइन में ठहराए गए लोगों की रेग्युलर जांच कर रही है। 8632 प्रवासियों अभी होम क्वारंटाइन में चल रहे है। 

स्वास्थ्य टीम कर रही है जांच 

होम क्वारंटाइन लोगों के स्वास्थ्य परीक्षण के लिए गठित 23 मोबाइल चिकित्सा टीमों ने 89 गांवों में घर-घर जाकर 887 क्वारंटाइन व्यक्तियों की स्वास्थ्य जांच की। जिले के विभिन्न क्षेत्रों से कोरोना संक्रमण की जानकारी जुटाने के लिए 18 ब्लॉक एवं सिटी रिस्पांस टीम कार्य कर रही है। 

उत्तरकाशी में 19 कोरोना पॉजिटिव हुए स्वास्थ  

सीमांत जनपद उत्तरकाशी के लिए राहत भारी खबर है। कोरोना पॉजिटिव का रिकवरी रेट बहुत अच्छा है। जनपद में कुल 24 कोरोना पॉजिटिव में से 19 स्वास्थ हो गए हैं। इसमें चार लोगों को सात दिन के लिए कोरोना केयर सेंटर में रखा गया है, जबकि 15 को घर भेज दिया गया है। 

जनपद में अभी केवल पांच कोरोना संक्रमित केस ही एक्टिव हैं। उत्तरकाशी जनपद में कोरोना का पहला केस दस मई को आया था। डुंडा के ढुंगी गांव का यह युवक पूरी तरह से स्वस्थ हो कर 24 मई को घर चले गया था। जिसके बाद जनपद में 24 कोरोना पॉजिटिव केस और आए हैं। इसमें दो की सैंपलिंग देहरादून जनपद में हुई। इनमें एक युवक एम्स ऋषिकेश में रेफर किया है। एक युवक कोरोना केयर सेंटर में है।

बेहतर उपचार और डाइट से हुए ठीक 

उत्तरकाशी जनपद में बेहतर उपचार व डाइट के कारण इनमें से कुल 19 कोरोना पॉजिटिव स्वस्थ हो गए हैं। इनमें चार व्यक्तियों को कोरोना केयर सेंटर में सात दिन के लिए एहतियात के तौर पर रखा गया है। सात दिन भी ये भी डिस्चार्ज किए जाएंगे। 

मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ. डीपी जोशी ने कहा कि जनपद में जो एक्टिव केस हैं उनके स्वास्थ्य में भी लगातार सुधार आ रहा है। जो कोरोना पॉजिटिव पूरी तरह से स्वस्थ होकर घर भेज दिए गए हैं, उनमें भटवाड़ी के आठ, चिन्यालीसौड़ के तीन, नौगांव ब्लॉक का एक और डुंडा ब्लॉक के तीन लोग शामिल हैं। 

रिकवरी रेट बेहतर 

उत्तरकाशी के जिलाधिकारी डॉ. आशीष चौहान के मुताबिक, उत्तरकाशी जनपद के लिए यह अच्छी खबर है। यहां रिकवरी रेट बहुत अच्छा है। जनपद में केवल पांच एक्टिव केस हैं। कोरोना संक्रमण को नियंत्रित करने में चिकित्सकों की टीम बेहतर कार्य कर रही है। 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: हरिद्वार के कोविड अस्पतालों से 17 मरीज हुए डिस्चार्ज

पौड़ी जिले में ठीक होने वाले कोरोना पॉजिटिव  

दिनांक--------------------------ठीक हुए मरीज 

04 मई-----------------------------01 

29 मई-----------------------------02 

31 मई-----------------------------01 

02 जून-----------------------------03 

04 जून-----------------------------02 

06 जून-----------------------------08 

07 जून-----------------------------11 

यह भी पढ़ें: Coronavirus: आइआरडीई अधिकारी को कोरोना संक्रमण की पुष्टि, संस्थान में मचा हड़कंप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.