जागरण संवाददाता, श्रीनगर गढ़वाल :

पौड़ी और रुद्रप्रयाग जिले के दुग्ध उपभोक्ता अब स्वयं अपने घर पर ही दूध की शुद्धता की जांच कर सकेंगे। इसके लिए आंचल डेयरी की ओर से उपभोक्ताओं को निश्शुल्क लैक्टोमीटर और जार उपलब्ध कराए जा रहे हैं।

सोमवार अपर भक्तियाना स्थित आंचल डेयरी परिसर में विश्व दुग्ध दिवस के अवसर पर दुग्ध विकास और सहकारिता मंत्री डॉ. धन सिंह रावत ने निश्शुल्क लैक्टोमीटर और जार प्रदान कर इस योजना का उद्घाटन किया। कहा कि दूध में होने वाली मिलावट को रोकने और शुद्ध दूध को लेकर लोगों को और जागरूक बनाने के लिए दुग्ध विकास विभाग ने यह अभियान शुरू किया है। दूध की शुद्धता की जांच की विधि के बारे में आंचल डेयरी आकर अथवा आंचल डेयरी कर्मी से जानकारी और तरीका भी जान सकते हैं। गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के तत्वावधान में यह अभियान पौड़ी और रुद्रप्रयाग जिले में शुरू किया गया है।

इस मौके पर आंचल डेयरी श्रीनगर के प्रधान प्रबंधक चौधरी हरि सिंह कहा कि आंचल डेयरी के मिल्क एटीएम वाहन से उपभोक्ता दुग्ध जांच उपकरण को निश्शुल्क प्राप्त कर सकते हैं। जिसके लिए उन्हें अपना नाम, पता और मोबाइल नंबर भी अंकित कराना होगा। प्रथम चरण में जनपद पौड़ी में एक हजार और रुद्रप्रयाग जिले में 400 परिवारों को यह दुग्ध जांच उपकरण उपलब्ध कराए जाएंगे। कोटद्वार में भी मिल्क एटीएम वाहन से उपभोक्ता इसे प्राप्त कर सकते हैं।

इस मौके पर गढ़वाल दुग्ध उत्पादक सहकारी संघ के अध्यक्ष हरेंद्रपाल सिंह नेगी, सहायक निदेशक डेयरी विकास लीलाधर सागर, सिचाई सलाहकार समिति के उपाध्यक्ष अतर सिंह असवाल, भाजपा श्रीनगर मंडल अध्यक्ष गिरीश पैन्यूली बन्नू उपस्थित थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस