Move to Jagran APP

खैरना में लकड़ी टाल को शवदाह स्थल के निकट किया जाए स्थानांतरित

खैरना क्षेत्र में स्थित लकड़ी टाल को उत्तरवाहिनी शिप्रा व कोसी नदी के संगम तट पर स्थित शवदाह स्थल के आसपास स्थानांतरित किए जाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। ग्रामीणों का कहना है कि शवदाह स्थल से लकड़ी टाल की दूरी लगभग पांच सौ मीटर की दूरी पर है!

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 29 Nov 2020 07:46 AM (IST)Updated: Sun, 29 Nov 2020 07:46 AM (IST)
खैरना में लकड़ी टाल को शवदाह स्थल के निकट किया जाए स्थानांतरित
खैरना में लकड़ी टाल को शवदाह स्थल के निकट किया जाए स्थानांतरित

गरमपानी, जेएनएन : खैरना क्षेत्र में स्थित लकड़ी टाल को उत्तरवाहिनी शिप्रा व कोसी नदी के संगम तट पर स्थित शवदाह स्थल के आसपास स्थानांतरित किए जाने की मांग जोर पकड़ने लगी है। ग्रामीणों का कहना है कि शवदाह स्थल से लकड़ी टाल की दूरी लगभग पांच सौ मीटर की दूरी पर है जिस कारण वाहन से लकड़ी लानी पड़ती है। जिसमें काफी समय व पैसे की भी बर्बादी होती है।

loksabha election banner

गरमपानी खैरना व आसपास के करीब दो दर्जन से अधिक गांवो से लोग मृतकों की अंत्येष्टि करने के लिए उत्तरवाहिनी शिप्रा व कोसी नदी के संगम तट पर स्थित श्मशान घाट पर पहुंचते हैं। कोसी व शिप्रा नदी का संगम अपने आप में विशेष महत्व रखता है पर ग्रामीणों को काफी दिक्कतों का भी सामना करना पड़ता है। शवदाह के लिए लकड़ी लाने के लिए ग्रामीणों को शमशान घाट से करीब पांच सौ मीटर की दूरी तय करनी पड़ती है। टाल से वाहन के माध्यम से लकड़ी शवदाह स्थल तक लाई जाती है जिसमें काफी पैसे व समय की बर्बादी होती है।

ग्रामीणों का कहना है कि पूर्व में भी शवदाह स्थल पर ही लकड़ी टाल स्थानांतरित किए जाने की मांग उठाई जा चुकी है पर कोई सुनवाई नहीं हो रही। ग्राम प्रधान संगठन के ब्लॉक उपाध्यक्ष प्रेम नाथ गोस्वामी, पूर्व ग्राम प्रधान पूरन लाल साह, दिनेश बिष्ट, दीपेंद्र त्रिपाठी आदि ने लकड़ी टाल को शमशान घाट के समीप स्थानांतरित किए जाने की पुरजोर मांग उठाई है।

कहा है कि गरीब परिवारों को पांच सौ मीटर दूरी से वाहन के माध्यम से शवदाह के लिए लकड़ी लाने में काफी परेशानी उठानी पड़ती है। वाहन बुक करने में पैसा खर्च करना पड़ता है जिससे गरीब परिवारों पर अतिरिक्त बोझ पड़ता है। कहा कि मामले को लेकर जल्द ही वन निगम अधिकारियों से भी वार्ता की जाएगी। लकड़ी टाल यदि शवदाह स्थल के समीप ही स्थानांतरित कर दिया जाता है तो इससे काफी राहत मिलेगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.