जागरण संवाददाता, किच्छा : प्राग फार्म की सरकारी भूमि पर चोरी से पेड़ काट रहे तस्करों के लिए वहीं पेड़ काल बन गया। मध्य रात्रि सिर पर पेड़ गिरने से एक तस्कर की मौत हो गई। तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी ने पुलिस को अवैध पेड़ कटाने की तहरीर सौंप दी है। 

सोमवार मध्य रात्रि प्राग फार्म की बंडिया स्थित सरकारी भूमि पर तस्करों ने एक बार फिर वहां खड़े पापुलर के पेड़ों का कटान शुरू कर दिया। अभी उन्होंने आठ ही पेड़ काटे थे कि अंधेरे में अचानक ही एक पेड़ वहां पेड़ काट रहे तस्कर के सिर पर गिर गया। इससे वह लहूलुहान होकर वहीं गिर गया। घायल साजिद अली पुत्र नन्हे शाह निवासी गऊघाट को गंभीर हालत में सामुदायिक स्वास्थ्य केंद्र में भर्ती करवाया गया। जहां चिकित्सकों ने उसे मृत घोषित कर दिया। सूचना मिलने पर कलकत्ता फार्म चौकी प्रभारी कैलाश चंद्र नगरकोटी ने सीएचसी पहुंच गए।

सुबह तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी ने राजस्व निरीक्षक अशोक कुमार व चकबंदी निरीक्षक अनिल कुमार को सूचना दे जानकारी लेने के निर्देश दिए। जिस पर कड़ी मशक्कत के बाद घने पापुलर के जंगल में उन्होंने घटना स्थल चिह्नित कर लिया। मौके पर एक पेड़ के पास काफी खून बिखरा हुआ था, वहां पर आठ और पापुलर के पेड़ कटे हुए पड़े थे। जिनको तस्करों द्वारा रात के अंधेरे में काटा गया। राजस्व उप निरीक्षक चकबंदी विकास कुमार की रिपोर्ट के बाद तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी ने पुलिस को तस्करों के खिलाफ तहरीर सौंप दी। 

कलकत्ता फार्म चौकी प्रभारी ने नहीं उठाई जहमत

मामला सरकारी पापुलर के पेड़ों के चोरी से कटाने से जुड़ा होने के बाद भी कलकत्ता फार्म चौकी प्रभारी कैलाश चंद्र नगरकोटी ने मामले की न तो जानकारी लेने की कोई जहमत उठाई और न ही तहसीलदार सहित अन्य राजस्व अधिकारियों को ही मामले से अवगत करवाया गया। 

मौत के कारणों को किया छिपाने का प्रयास

साजिद अली की मृत्यु पर उसे लेकर पहुंचे उसके चचेेरे भाई सलमान ने सबको गुमराह करने का पूरा प्रयास किया। उसने ड्यूटी पर तैनात स्वास्थ्य कर्मियों को भी बाइक दुर्घटना में घायल होने की जानकारी दी। 

तहसीलदार जगमोहन त्रिपाठी ने बताया कि प्राग फार्म के बंडिया क्षेत्र में सोमवार रात 11 बजे एक बार फिर तस्करों ने सरकारी भूमि पर खड़े पापुलर के पेड़ों का कटान किया, इस दौरान एक तस्कर की पेड़ के उसके ही सिर पर गिरने से मौत हो गई। राजस्व विभाग की टीम ने मौके पर पहुंची तो वहां पर खून बिखरा पड़ा था, वहां पर आठ और पेड़ कटे हुए पड़े है, पुलिस को तहरीर दे दी गई है।

Edited By: Prashant Mishra