मनीस पांडेय, हल्द्वानी : महिलाओं की शिक्षा के लिए बनभूलपुरा में नया डिग्री कॉलेज खुलेगा। प्रधानमंत्री जन विकास योजना के तहत कॉलेज का प्रस्ताव है। कॉलेज में 50 करोड़ की लागत से निर्माण कार्य किए जाएंगे।

हल्द्वानी शहर में शासन की ओर से दो नए डिग्री कॉलेज खोले जाने की योजना है। जहां मुख्यमंत्री की घोषणा के अतिरिक्त अल्पसंख्यक आयोग की ओर से भी कॉलेज खोला जा रहा है। स्नातक की पढ़ाई के लिए बनभूलपुरा में कॉलेज की स्थापना की जानी है। पहले चरण में 400 छात्राओं को प्रवेश दिया जाएगा।

उच्च शिक्षा निदेशालय के सहायक निदेशक गोविंद पाठक ने बताया कि प्रस्ताव बनाकर शासन को भेजा गया है। अल्पसंख्यक आयोग के उपाध्यक्ष मजहर नईम नवाब ने बताया कि जीआइसी इंदिरानगर में खाली पड़े हॉल में डिग्री कॉलेज के लिए जगह निर्धारित की गई है। डिग्री कॉलेज खुलने के बाद इंटर कॉलेज को अन्यत्र शिफ्ट कर दिया जाएगा। जिससे क्षेत्र की 80 हजार आबादी की छात्राओं को महाविद्यालय में दाखिला लेने का मौका मिल सकेगा।

जीआइसी दौलतपुर में जगह चिह्नित

मुख्यमंत्री की घोषणा के तहत हल्द्वानी में डिग्री कॉलेज खुलना है। इसके लिए उच्च शिक्षा निदेशालय जगह तलाश रहा था। निदेशालय के सहायक निदेशक डा. गोविंद पाठक ने बताया कि राजकीय इंटर कॉलेज दौलतपुर में जगह फाइनल कर ली गई है। जिसके लिए तैयारियां भी तेज हो गई हैं। जहां एक अक्टूबर से नया सत्र शुरू करने की योजना है।

Edited By: Skand Shukla