Move to Jagran APP

Haldwani News : हल्‍द्वानी में कनेक्शन मिलने के छह माह बाद भी नहीं मिला पानी

Water Problem In Haldwani हल्द्वानी के पालीशीट क्षेत्र के तुलसीनगर में अमृत योजना के तहत नए कनेक्शन लगने के छह महीने बाद भी लोगों को पानी नहीं मिल पाया है। जिस पर लोगों ने जल निगम और जल संस्थान के खिलाफ नाराजगी जताई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 09:31 AM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 09:31 AM (IST)
Haldwani News : हल्‍द्वानी में कनेक्शन मिलने के छह माह बाद भी नहीं मिला पानी
Haldwani News : पालीशीट क्षेत्र के तुलसीनगर में लोगों को उठानी पड़ रही दिक्कत

जागरण संवाददाता , हल्द्वानी : पालीशीट क्षेत्र के तुलसीनगर में अमृत योजना के तहत नए कनेक्शन लगने के छह महीने बाद भी लोगों को पानी नहीं मिल पाया है। जिस पर लोगों ने जल निगम और जल संस्थान के खिलाफ नाराजगी जताई है।

loksabha election banner

जल निगम ने वर्ष 2017 में अमृत योजना के तहत 25 करोड़ रुपये से शहर में पेयजल योजना पर कार्य शुरू किया था, जो एक वर्ष पूर्व पूरी हो गई है। जिसके बाद योजना को रखरखाव और संचालन के लिए जल संस्थान के हैंडओवर कर दिया गया। पिछले एक साल में लोगों को बिना मोटर चलाए पानी देने का दावा कर नए कनेक्शन दिए गए, परंतु स्थिति यह है इन नलों पर अब तक पानी की बूंद तक नहीं टपकी है।

पालीशीट के तुलसीनगर वासियों का कहना है कि उन्हें आस्था विहार वाले नलकूप से पानी की सप्लाई होती है। परंतु कनेक्शन देते वक्त कहा गया कि आस्था विहार वाले नलकूप को हाईडिल कालोनी में स्थित नलकूप से जोड़कर पानी एकत्रित किया जाएगा।

जिसके बाद क्षेत्र में लगातार और बिना मोटर के पानी की सप्लाई की जाएगी। नगर निगम के मेयर जोगेंद्र पाल रौतेला ने भी लोगों को यह आश्वासन दिया था। परंतु स्थिति पहले से भी खराब हो गई है। आज भी घर में लगे नल सूखे पड़े हैं। वहीं, जल संस्थान के मुताबिक इसके पीछे पेयजल टैंक न भर पाना बताया जा रहा है।

इनका कहना है 

अमृत योजना बनने के बाद पहले मिलने वाले पानी की मात्रा भी काफी कम हो गई है। उम्मीद थी कि करोड़ों रुपये खर्च होने के बाद क्षेत्र की पेयजल व्यवस्था सुधरेगी, इसके लिए नए कनेक्शन लगाए गए। जिसमें छह माह से पानी नहीं आया है।

- मुन्ना पोखरिया, पूर्व पार्षद वार्ड नंबर पांच

विभागीय कर्मचारी बिना मोटर के घर में पानी पहुंचने का दावा कर नया कनेक्शन दे गए। जिसके बाद उन्होंने रुपये खर्च कर घर में लाइन भी बिछा दी, परंतु अब तक नए कनेक्शन में पानी नहीं आया है।

- रेखा चौधरी, निवासी तुलसीनगर

छह महीने पहले घर में नया कनेक्शन तो लग गया, परंतु पानी की सप्लाई न होने से नल सूखा पड़ा है। इस संबंध में विभागीय अधिकारियों से शिकायत की गई। परंतु अब तक कोई सुनवाई नहीं हो पाई है।

- सविता गुरुरानी, निवासी तुलसीनगर

मुखानी रोड, दमुवाढूंगा और छड़ायल सुयाल में पानी की किल्लत

मुखानी रोड, दमुवाढूंगा और छड़ायल सुयाल क्षेत्र में 25 हजार आबादी क्षेत्र पानी की समस्या से जूझ रही है। मुखानी रोड स्थित अमरावती कालोनी में नलकूप की मोटर फुंकने से करीब 20 हजार आबादी को पानी नहीं मिल पा रहा है।

यहां दो दिन पहले नलकूप की मोटर खराब हो गई थी। जिसके बाद लोगों को निजी टैंकर मंगाकर पानी की व्यवस्था करनी पड़ रही है। इधर, दमुवाढूंगा में पिछले एक हफ्ते से पानी की समस्या बनी हुई है। हाईडिल कालोनी स्थित नलकूप से भी पानी की सप्लाई कम होने के कारण लोगों को पानी नहीं मिल पा रहा है।

छड़ायल सुयाल में रविवार को करीब तीन हजार लोग बिना पानी के रहे। जल संस्थान के जेई एमसी सती ने बताया कि बार बार बिजली कटौती के कारण पानी की टंकी नहीं भर पाई, जिससे वजह से सप्लाई सिर्फ 10 से 15 मिनट ही हो पाई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.