Move to Jagran APP

आठ दिन में 105 क्यूसेक घटा गौला का जलस्तर

गर्मी बढ़ने के साथ गौला नदी का जलस्तर तेजी से घट रहा है। आठ दिन में 105 क्यूसेक जलस्तर घटने पर जल संस्थान के साथ ही सिंचाई विभाग के अफसरों की चिंता बढ़ने लगी है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 27 May 2020 01:08 AM (IST)Updated: Wed, 27 May 2020 01:08 AM (IST)
आठ दिन में 105 क्यूसेक घटा गौला का जलस्तर
आठ दिन में 105 क्यूसेक घटा गौला का जलस्तर

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : गर्मी बढ़ने के साथ गौला नदी का जलस्तर तेजी से घट रहा है। आठ दिन में 105 क्यूसेक जलस्तर घटने पर जलसंस्थान के साथ ही सिंचाई विभाग के अफसरों की चिंता बढ़ने लगी है। अगर इसी तेजी से जलस्तर घटता रहा तो अगले कुछ दिनों में गौला पर निर्भर खेती को सिंचाई के लिए पानी मिलना कम हो जाएगा। वहीं, टेल के इलाकों में पानी नहीं पहुंचने से सिंचाई प्रभावित होने लगी है।

loksabha election banner

गौला पर हल्द्वानी की पेयजल व्यवस्था के साथ ही गौलापार से लेकर लामाचौड़, रामपुर रोड व बरेली रोड के किसानों की खेती निर्भर है। गौला बैराज के रिकार्ड के मुताबिक गर्मी बढ़ने पर पहाड़ के नौले-धारों में पानी तेजी से घट रहा है। जिससे नदी का जलस्तर कम होता जा रहा है। अफसरों के मुताबिक 30 क्यूसेक पानी रोजाना जलसंस्थान को पेयजल के लिए दिया जाता है। इसके अलावा सिंचाई के लिए 200 क्यूसेक पानी की जरूरत होती है। मंगलवार को नदी का जलस्तर 185 क्यूसेक पहुंच गया। इससे जलसंस्थान को तो पूरा पानी दिया गया, लेकिन सिंचाई के लिए पानी में कटौती कर दी गई है। प्रेशर कम होने से टेल के इलाकों तक पानी पहुंचना मुश्किल हो गया है।

इधर फरसौली के युवाओं ने मंगलवार को जल स्त्रोत बचाने के लिए सफाई अभियान चलाया। इस दौरान शारीरिक दूरी का ध्यान रखा। सैकड़ों सालों से फरसौली, डोब ल्वेशाल, लेख के लगभग 250 परिवार इस जल स्त्रोत से पानी पीते है। लेकिन विगत कुछ वर्षों से जल स्त्रोत में पानी कम होने लगा है। जिससे लोगों के नलों में पानी नहीं पहुंच रहा। जिस कारण ग्रामीण काफी परेशान है। वहीं युवाओं ने जल स्रोत को बचाने के लिए झाड़ियां, टंकी में कीचड़ आदि की साफ-सफाई की। साथ ही सरकार से जल स्त्रोत को बचाने में सहयोग करने की मांग की हैं। ताकि इस जल स्रोत का लाभ लोगों मिलता रहे। इस दौरान अनुराग जोशी, दावा, बीर सिंह, कान्हा, हर्षित जोशी, गौरव जोशी, जिम्मी, पान सिंह आदि थे।

==================

गौला का जलस्तर

तारीख जलस्तर क्यूसेक में

19 मई 290

20 मई 273

21 मई 252

22 मई 242

23 मई 208

24 मई 199

25 मई 188

26 मई 185


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.