Move to Jagran APP

Uttarakhand Weather : टनकपुर तवाघाट हाईवे व देवीधुरा मार्ग बंद होने से पहाड़ का मैदान से संपर्क कटा

Tanakpur Tawaghat Highway closed उत्तराखंड में भारी बारिश से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है। टनकपुर तवाघाट हाईवे कई स्थानों पर बंद होने से पिथौरागढ़ चंपावत का मैदानी जिलों से संपर्क कट गया है। रात से ही लगातार बारिश जारी है।

By JagranEdited By: Skand ShuklaPublished: Sun, 25 Sep 2022 10:00 AM (IST)Updated: Sun, 25 Sep 2022 10:00 AM (IST)
Uttarakhand Weather : टनकपुर तवाघाट हाईवे व देवीधुरा मार्ग बंद होने से पहाड़ का मैदान से संपर्क कटा
किरोड़ा एवं बाटनागाड़ नाला उफान पर आने से पूर्णागिरि मार्ग भी बंद

चंपावत, जागरण संवाददाता : Tanakpur Tawaghat Highway closed : शनिवार की रात नौ बजे से लगातार हो रही मूसलधार वर्षा के चलते चंपावत जिले का जनजीवन पूरी तरह अस्त-व्यस्त हो गया है। वर्षा का सिलसिला लगातार जारी है। टनकपुर से घाट तक राष्ट्रीय राजमार्ग-9 जगह-जगह मलबा आने से बंद है। देवीधुरा-हल्द्वानी मार्ग पर पाटी और धूनाघाट के बीच सड़क बंद होने से जिला मुख्यालय सहित पर्वतीय इलाकों का मैदानी क्षेत्रों से सड़क संपर्क पूरी तरह कट गया है।

loksabha election banner

टनकपुर के ककरालीगेट तथा चंपावत के बनलेख से सुरक्षा के मद्देनजर वाहनों को आगे नहीं बढऩे दिया जा रहा है। टनकपुर और बनबसा में शारदा नदी का जल स्तर काफी अधिक बढ़ गया है। टनकपुर-पूर्णागिरि मार्ग पर किरोड़ा नाला एवं बाटनागाड़ के उफान पर आने से आवाजाही बंद हो गई है। जिलाधिकारी ने सभी विभागों को अलर्ट मोड पर रहने के निर्देश दिए हैं। आपदा की दृष्टि से संवेदनशील स्थानों, भवनों से लोगों को एहतियातन सुरक्षित स्थानों पर शिफ्ट करने के निर्देश दिए गए हैं।

आपदा नियंत्रण कक्ष से मिली जानकारी के अनुसार टनकपुर- पिथौरागढ़ राजमार्ग पर टनकपुर से घाट तक एक दर्जन स्थानों पर मलबा आया है। धौन-स्वाला, सूखीढांग, टिपनटॉप के पास अत्यधिक मलबा आने और लगातार हो रही वर्षा के चलते सड़क खोलने के काम में तेजी नहीं आ पा रही है। राहत की बात यह है कि चल्थी से चंपावत के बीच कोई भी यात्री वाहन नहीं फंसा है। रात में ही सड़क बंद होने की जानकारी के बाद इस रूट पर वाहन नहीं चले।

बनबसा में शारदा नदी का जल स्तर सुबह आठ बजे तक 53 हजार क्यूसेक पहुंच चुका था। जल स्तर लगातार बढ़ रहा है। यहां बमनपुरी, चंदनी, आनंदपुर, पचपकरिया गोठ में कई स्थानों पर जल भराव हो गया है। धर्मशाला मार्ग पर पानी भरने से वाहनों और पैदल चलने वालों को मुश्किलों का सामना करना पड़ रहा है।

टनकपुर में रोडवेज बस अड्डा क्षेत्र, मनिहारगोठ, बिचई आदि इलाकों में जल भराव होने से लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। सुबह 9:30 बजे तक जिले की नौ ग्रामीण सड़कें भी मलबा आने से बंद चल रही हैं। इधर बााराकोट फीडर में तकनीकि खराबी आने से लोहाघाट और बाराकोट विकास खंडों के दर्जनों गांवों में शनिवार की देर रात से बिजली गुल है।

एनएच पर इन स्थानों पर आया मलबा

स्वाला, अमरूबैंड, आठवां मील, किलोमीटर 65, 66, 70, 84, 85, 100, 106 तथा 148 लोहाघाट-पिथौरागढ़ मार्ग पर बापरू के पास मलबा आया है।

सुबह 9:30 बजे तक बंद ग्रामीण मोटर मार्ग

मंच-तामली-मौनपोखरी, ककरालीगेट-भैरव मंदिर, कजीना-कैलानी, धूनाघाट-रीठासाहिब, छेड़ा-ढेकाढुंगा, सिप्टी-अमकडिय़ा, धौन-बड़ोली, पाटी-धूनाघाट! 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.