Move to Jagran APP

Uttarakhand Tourism: नैनीताल में पीक पर पर्यटन सीजन, एक दिन में पहुंचे 20 हजार; कमरों के लिए मारामारी

Uttarakhand Tourism पार्किंग की कमी की वजह से रूसी बाइपास खुर्पाताल व नारायण नगर में करीब एक हजार से अधिक पर्यटन वाहनों को रोका गया और वहां से पर्यटकों को शटल सेवा से भेजा जा रहा है।

By kishore joshiEdited By: Nirmala BohraPublished: Sun, 28 May 2023 07:47 AM (IST)Updated: Sun, 28 May 2023 07:47 AM (IST)
Uttarakhand Tourism: रूसी बाइपास से सुबह से चले शटल वाहन, एक हजार वाहनों को रोका गया

जागरण संवाददाता, नैनीताल: Uttarakhand Tourism: सरोवर नगरी का ग्रीष्मकालीन पर्यटन ने सीजन चरम पर पहुंच गया है। इस वीकेंड पर सैलानियों का सैलाब उमड़ पड़ा है। नगर की रौनक गुलजार हो चली है। रविवार को भी पर्यटकों के पहुंचने की संभावना है।

loksabha election banner

अत्यधिक वाहनों के चलते नगर की सीमाओं पर वाहन रोककर नगर का यातायात नियंत्रण करना पड़ा। पार्किंग की कमी की वजह से रूसी बाइपास, खुर्पाताल व नारायण नगर में करीब एक हजार से अधिक पर्यटन वाहनों को रोका गया और वहां से पर्यटकों को शटल सेवा से भेजा जा रहा है।

पर्यटकों की भीड़ की वजह से होटल-गेस्ट हाउसों में कमरों के लिए मारामारी मची है, इस वजह से कमरे फुल टैरिफ में बिके। वीकेंड पर एक दिन में 20 हजार से अधिक सैलानी पहुंचे।

सरकारी गेस्ट हाउस भी फुल

शुक्रवार से ही यहां सैलानियों की भीड़ उमड़नी शुरू हो गई थी, जो शनिवार देर शाम तक जारी रहा। जिसके चलते नगर के होटल पैक हो गए। सरकारी गेस्ट हाउस भी फुल हो गए। पार्किंग स्थल पर्यटक वाहनों से पट गए। नगर में वाहनों की बढ़ती भीड़ के चलते रूसी बाई पास, नारायण नगर व भवाली मस्जिद तिराहे से उन्ही वाहनों को प्रवेश दिया गया, जिनके पास होटलों में पार्किंग थी। अन्य को शटल से नगर में भेजा गया। इसके बावजूद नगर के मार्गों में वाहन रेंगते नजर आए।

सैलानियों की आमद बढ़ने से नगर की रंगत में निखार आ गया है। इस बीच नगर के पर्यटन स्थल स्नोव्यू, हिमालय दर्शन, किलबरी, केव गार्डन, चिड़ियाघर, सरिताताल, वॉटर फॉल, बॉटनिकल गार्डन व हनुमान गढ़ी समेत नगर के सभी पर्यटन स्थल में सैलानियों की आवाजाही हो रही है।

मालरोड में चहल कदमी करने वाले सैलानियों की भीड़ लग रही है। नैनी झील में भी नौका विहार करने वाले सैलानियों को तांता लग रहा है। होटल एंड रेस्टोरेंट एसोसिएशन अध्यक्ष दिग्विजय सिंह बिष्ट, पीआरओ रुचिर साह के अनुसार पर्यटकों की आमद में बढ़ोत्तरी हो गयी है।

उन्होंने रूसी बाइपास में पर्यटकों के लिए सुविधाएं बढ़ाने पर जाेर दिया। किलबरी-पंगोट, मंगोली, घटगढ़, ज्योलीकोट, बल्दियाखान क्षेत्र में होटल-होम स्टे, गेस्ट हाउस व रिजॉर्ट पूरी तरह पर्यटकों से पैक हैं।

यहां पहुंचे इतने पर्यटक

  • केव गार्डन-1400
  • रोप-वे -950
  • चिड़ियाघर-1291
  • बॉटनिकल गार्डन-415
  • वाटरफॉल-714
  • शहर में सार्वजनिक व होटलों व अन्य की निजी पार्किंग क्षमता-करीब 3500

अयोध्या राम जन्म भूमि पर फैसला देने वाले वरिष्ठ न्यायमूर्ति पहुंचे कैंची धाम

अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद पर फैसला देने वाले प्रयागराज उच्च न्यायालय के वरिष्ठ न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल ने शनिवार को अल्मोड़ा-हल्द्वानी हाईवे पर स्थित कैंची धाम स्थित बाबा नीब करौरी की दर पर पूजा-अर्चना कर मत्था टेका। मंदिर प्रबंधन ने वरिष्ठ न्यायमूर्ति का स्वागत किया। बाबा की लीलाओं की जानकारी दी।

पुलिस प्रशासन ने भी सुरक्षा के कड़े इंतजाम किए। वरिष्ठ न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल के नाम एशिया के सबसे अधिक मुकदमे तय करने का कीर्तिमान भी दर्ज है। राजनेताओं, फिल्मी अभिनेताओं, क्रिकेटरों के साथ ही अब प्रयागराज हाई कोर्ट के वरिष्ठ न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल का नाम भी बाबा के भक्तों में शामिल हो गया है।

शनिवार को वरिष्ठ न्यायमूर्ति सुधीर अग्रवाल कैंची धाम पहुंचे। अयोध्या राम जन्म भूमि विवाद, ज्योतिष पीठ शंकराचार्य विवाद, प्राइमरी स्कूलों की दशा सुधारने के लिए नेताओं व ब्यूरोक्रेट्स के बच्चों को इन स्कूलों में पढ़ाना अनिवार्य करने समेत कई महत्वपूर्ण फैसले देने वाले वरिष्ठ न्यायमूर्ति का मंदिर प्रबंधन ने स्वागत किया।

वरिष्ठ न्यायमूर्ति ने मंदिर में पूजा-अर्चना कर मत्था टेका। हनुमान चालीसा का पाठ कर ध्यान लगाया। मंदिर प्रबंधन से बाबा की लीलाओं की जानकारी जुटाई। मंदिर पहुंचने के बाद वरिष्ठ न्यायमूर्ति खुश दिखे। करीब एक घंटे मंदिर में बिताने के बाद सुरक्षा के बीच वरिष्ठ न्यायमूर्ति गंतव्य को रवाना हो गए। पुलिस व प्रशासन की टीम ने सुरक्षा व्यवस्था को विशेष प्रबंध किए। इस दौरान मंदिर प्रबंधन के विनोद जोशी, प्रदीप साह भय्यू, चौकी प्रभारी कैंची कृष्णा गिरी आदि मौजूद रहे।

वीकेंड पर वाहनों से पैक हुई पार्किंग, हाइवे पर लगा जाम

वीकेंड पर धर्मनगरी हरिद्वार की अधिकांश पार्किंग वाहनों से पैक हो गई। स्कूलों की छुट्टियां शुरू होने के चलते शनिवार को पिछले कई हफ्तों से अधिक भीड़ पहुंची। हाइवे पर दिन भर कभी जाम लगा तो कभी वाहन रेंग-रेंगकर चले। उत्तरी हरिद्वार में निर्माणाधीन फ्लाइओवर के दोनों तरफ कई किलोमीटर तक वाहनों की लंबी लाइन लगी रही। यातायात व्यवस्था सुचारू बनाने के लिए पुलिसकर्मी जूझते रहे।इन दिनों चारधाम यात्रा चल रही है। साथ ही स्कूलों में गर्मियों की छुट्टियां भी शुरू हो गई हैं।

यही वजह है कि वीकेंड पर शनिवार और रविवार को हजारों की संख्या में वाहनों में सवार होकर लाखों श्रद्धालु और पर्यटक पहुंच रहे हैं। शुक्रवार की रात से ही हाइवे पर वाहनों की भीड़ बढ़ने लगी। शनिवार की सुबह से वाहनों का रैला हरिद्वार उमड़ पड़ा। हाइवे किनारे की सभी पार्किंग वाहनों से फुल हो गई। गंगा घाट श्रद्धालुओं से लबालब रहे।

खासतौर पर सांयकालीन गंगा आरती के समय हरकी पैड़ी ब्रह्मकुंड व मालवीय घाट श्रद्धालुओं से खचाखच भरे रहे। हाइवे पर उत्तरी हरिद्वार से लेकर रोड़ीबेलवाला, सिंहद्वार, सीतापुर, रानीपुर झाल, बहादराबाद तक दिन भर जाम लगता रहा। एसपी क्राइम रेखा यादव ने बताया कि स्कूलों की छुट्टियां शुरू होने के चलते पर्यटकों की भीड़ में बढ़ोतरी हुई है। यातायात व्यवस्था सुचारू रखने के प्रयास किए जा रहे हैं। हाइवे पर अतिरिक्त पुलिसकर्मी तैनात किए गए हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.