Move to Jagran APP

uttarakhand power corporation bill : हल्द्वानी में पिछले साल के मुकाबले 60 लाख यूनिट बिजली की मांग बढ़ी

uttarakhand power corporation bill इस बार गर्मी ने ब‍िजली की खपत को कई गुना बढ़ा द‍िया है। हल्‍द्वानी में गर्मी में तेजी से बिजली की खपत पिछले साल की तुलना में 60 लाख यूनिट अधिक बढ़ गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 13 Jun 2022 01:43 PM (IST)Updated: Mon, 13 Jun 2022 01:43 PM (IST)
uttarakhand power corporation bill : हल्द्वानी में पिछले साल के मुकाबले 60 लाख यूनिट बिजली की मांग बढ़ी
लो-वोल्टेज और अघोषित बिजली कटौती से भी लोग हो रहे परेशान

जागरण संवाददात, हल्द्वानी : शहर में गर्मी में तेजी से बिजली की खपत पिछले साल की तुलना में 60 लाख यूनिट अधिक बढ़ गई है। सुभाष नगर समेत कई फीडरों में ओवरहीट और ट्रिपिंग की समस्या बढऩे से रोस्टिंग सिस्टम भी काम नहीं आ रहा है। इसके अलावा लो-वोल्टेज और अघोषित बिजली कटौती से समस्या अधिक बढ़ रही है।

loksabha election banner

ऊर्जा निगम से मिले आंकड़ों के अनुसार पूरे शहर में करीब डेढ़ लाख बिजली के उपभोक्ता हैं, जिन्हें दो डिवीजन शहरी और ग्रामीण के माध्यम से बिजली आपूर्ति की जाती है। साथ ही मेंटेनेंस का कार्य होता है। पिछले वर्ष मई-जून में शहरी डिवीजन की औसतन बिजली खपत 18 एमयू और ग्रामीण की 31 एमयू थी, जो इस बार बढ़कर शहरी में 22 और ग्रामीण में 33 एमयू पहुंच गई है। जिसके चलते पूरे शहर में करीब छह एमयू यानी कि 60 लाख यूनिट बिजली की मांग बढ़ गई है। इसलिए लगातार रोस्टिंग हो रही है।

जिसके चलते शहर हो या ग्रामीण क्षेत्र, सभी जगह रोजाना 3-4 घंटे से भी ज्यादा बिजली की कटौती की जा रही है। गर्मी के चलते बिना बिजली लोगों का घरों के भीतर रहना मुश्किल हो रहा है। अधिशासी अभियंता डीडी पांगती ने बताया कि तापमान बढऩे के कारण लोग बिजली के उपकरणों का अधिक प्रयोग कर रहे हैं, जिससे आपूर्ति बढ़ गई है। इसलिए जरूरत के हिसाब से रोस्टिंग की जा रही है।

लोड कम करने को बढ़ेगी ट्रांसफार्मर की क्षमता

विद्युत वितरण खंड शहर के 33/11 केवी उप संस्थान सुभाष नगर में लोड कम करने के लिए 10 एमवीए के ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाकर 12.5 एमवीए की जाएगी। अधिशासी अभियंता डीएस बिष्ट के मुताबिक, ट्रांसफार्मर की क्षमता बढ़ाने के लिए शासन को प्रस्ताव भेजा गया है। इससे नवाबी रोड, सुभाष नगर, दुर्गा सिटी सेंटर, वैशाली, कलावती कालोनी, आवास विकास, नैनीताल रोड, अंबिका विहार, वैलेजाली क्षेत्र के उपभोक्ताओं को लो-वोल्टेज की समस्या से निजात मिलेगी।

जय गोलू देव कालोनी में परिवार बढऩे से बिजली का लोड बढ़ा

हिम्मतपुर तल्ला के जय गोलू देव कालोनी के लोगों ने महेंद्र सिंह रावत के नेतृत्व में अधिशासी अभियंता डीडी पांगती को ज्ञापन सौंपकर कहा है कि उनकी कालोनी में पहले छह परिवार रहते थे। जिनकी संख्या अब 30 हो गई है। परंतु बिजली का लोड बढऩे के बावजूद आपूर्ति व्यवस्था पुरानी ही है। जिससे कई बार बिजली की लाइन में फाल्ट आ रहे हैं। उन्होंने समस्या दूर करने की मांग की है। साथ ही जिलाधिकारी, विधायक कालाढूंगी को भी ज्ञापन की प्रति भेजी है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.