Move to Jagran APP

Jamrani Dam : विस्थापन, पानी और प्लांट को चाहिए 1102 करोड़, सरकार ने जारी की बांध निर्माण की विज्ञप्ति

Jamrani Dam 480 करोड़ जमरानी बांध से हल्द्वानी तक पानी पहुंचने पर खर्च होंगे। इससे कई जगह पर लाइनें सीधा टैंक से कनेक्ट भी होगी। वहीं 14 मेगावाट का विद्युत उत्पादन प्लांट भी लगेगा। बिजली उत्पादन करने वाले पावर प्लांट की लागत 122 करोड़ आंकी गई है।

By Jagran NewsEdited By: Rajesh VermaPublished: Sat, 01 Oct 2022 09:29 AM (IST)Updated: Sat, 01 Oct 2022 09:29 AM (IST)
Jamrani Dam : विस्थापन, पानी और प्लांट को चाहिए 1102 करोड़, सरकार ने जारी की बांध निर्माण की विज्ञप्ति
Jamrani Dam : 1828 करोड़ का बजट तीन मुख्य कार्यों के लिए रखा गया है।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : जमरानी बांध (Jamrani Dam) के निर्माण से जुड़े कार्यों का टेंडर तीन अक्टूबर को सरकारी टेंडर वेबसाइट पर अपलोड होगा। बांध, डायवर्जन टनल और मुख्य बांध की सुरक्षा को लेकर क्राफ्ट डैम भी बनेगा। 1828 करोड़ का बजट तीन मुख्य कार्यों के लिए रखा गया है।

loksabha election banner

बजट में हो सकता है संशोधन

लेकिन इसके अलावा भी करीब 1100 करोड़ की जरूरत इस प्रोजेक्ट (Jamrani dam project) के लिए पड़ेगी। 500 करोड़ रुपये डूब क्षेत्र में आने वाले लोगों के विस्थापन, 480 करोड़ जमरानी बांध से हल्द्वानी तक पानी पहुंचने पर खर्च होंगे। बिजली उत्पादन करने वाले पावर प्लांट की लागत 122 करोड़ आंकी गई है। मगर विस्थापन की प्रक्रिया अभी गतिमान है। इस लिहाज से बजट में संशोधन भी हो सकता है।

ये भी पढ़ें : जमरानी बांध के लिए टेंडर जारी, बांध, सुरंग, सुरक्षा पर खर्च होंगे इतने अरब, 5 दिसंबर अंतिम तारीख

1975 में शुरू हुआ बांध का मामला

जमरानी बांध (Jamrani dam) का मामला 1975 में शुरू हुआ था। उत्तर प्रदेश से लेकर उत्तराखंड तक 12 कई सरकारें बदली लेकिन धरातल पर बांध नजर नहीं आ सका। 10 जून को यह मेगा प्रोजेक्ट पीएम कृषि सिंचाई योजना का हिस्सा बन गया। वहीं, हाल में जमरानी परियोजना के अधिकारियों ने निर्माण कार्य को लेकर टेंडर विज्ञप्ति भी जारी कर दी। निर्माण के लिए इच्छुक कंपनियों के लिए टेंडर में प्रतिभाग करने की अंतिम तिथि पांच दिसंबर रखी गई है। बांध निर्माण के अलावा छह गांवों 1323 परिवारों का विस्थापन होना है। इसके अलावा डबल पाइप लाइन के जरिये बांध से हल्द्वानी तक पानी लाया जाएगा। कई जगह पर लाइनें सीधा टैंक से कनेक्ट भी होगी। वहीं, 14 मेगावाट का विद्युत उत्पादन प्लांट भी लगेगा। फिलहाल इन तीनों कामों के लिए 1102 करोड़ रुपये की जरूरत पड़ने का अनुमान है।

नई जगह यह सुविधा देना जरूरी

किच्छा के प्राग फार्म (Prog farm of Kiccha) में विस्थापन को लेकर गांव के लोग सहमत है। जमरानी परियोजना के अधिकारियों के अनुसार चीफ टाउन प्लानर की मदद से पूरा डिजाइन तैयार होगा। सड़क, बिजली, पानी, स्कूल, पार्क, स्ट्रीट लाइट, स्वास्थ्य केंद्र, पशु चिकित्सालय जैसी सुविधाएं यहां उपलब्ध करानी होगी। प्रस्ताव तैयार होने के बाद बजट में फेरबदल होने की संभावना भी है।

जमरानी बांध से हल्द्वानी तक पानी लाने की जिम्मेदारी जल निगम को मिली है। पाइपों का जाल बिछाने के साथ कुछ अन्य काम भी किए जाने हैं। इस काम के लिए 480 करोड़ के बजट की जरूरत है।

-एके कटारिया, ईई जल निगम हल्द्वानी

ये भी पढ़ें : जमरानी बांध के विस्थापितों को बसाने में खर्च होंगे 500 करोड़ 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.