Move to Jagran APP

बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनेंगे शौचालय व रेस्ट हाउस

प्रशासन जहां 1.33 करोड़ रुपये से चम्पावत व लोहाघाट विधान सभा में सार्वजनिक क्षेत्रों में कार्य कराएगा वहीं टनकपुर पिथौरागढ़ एनएच नौ पर शौचालय व रेस्‍ट हाउस बनेंगे।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 28 Dec 2019 02:07 PM (IST)Updated: Sun, 29 Dec 2019 03:37 AM (IST)
बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनेंगे शौचालय व रेस्ट हाउस
बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम के तहत टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग पर बनेंगे शौचालय व रेस्ट हाउस

चम्पावत, जेएनएन : देश में चल रहे स्वच्छ भारत अभियान प्रशासन द्वारा बीएडीपी योजना के तहत बनाए प्रस्तावों में भी साफ दिखाई दे रही है। प्रशासन जहां 1.33 करोड़ रुपये से चम्पावत व लोहाघाट विधान सभा में सार्वजनिक क्षेत्रों में कार्य कराएगा, वहीं टनकपुर पिथौरागढ़ एनएच नौ में धौंन से सूखीढांग के बीच यात्रियों की सुविधा के लिए जगह-जगह सात शौचालयों का भी निर्माण करवाएगी। इसके लिए प्रशासन ने बकायदा सात लाख रुपये आरईएस को दे दिए हैं।

loksabha election banner

जनपद के सीमांत क्षेत्र के विकास के लिए भारत सरकार ने बीएडीपी (बॉर्डर एरिया डेवलपमेंट प्रोग्राम) योजना के तहत प्रशासन द्वारा तैयार 6.60 करोड़ रुपये के बनाए प्रस्तावों पर मंजूरी दी है। इन प्रस्तावों को प्रशासन ने अलग-अलग कैटेगरी में वितरित कर योजनाओं को रखा, जिसमें मुख्य रूप से शिक्षा, स्वास्थ्य, कृषि, आधारभूत संरचना, सामाजिक क्षेत्र, खेलकूद, सुरक्षा व विशिष्ट क्षेत्र शामिल है। योजनाओं को स्वीकृत होने के बाद प्रशासन ने कार्यदायी संस्थाएं भी नामित कर दी हैं। बात योजनाओं की करें तो प्रशासन ने 1.33 करोड़ रुपये सार्वजनिक क्षेत्रों में कार्य कराए जाने के लिए रखा है। इसमें मुख्य रूप से प्रशासन ने टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग में यात्रियों को लघुशंका की हो रही परेशानी को देखते हुए शौचालय निर्माण के लिए रखा। प्रशासन द्वारा सात लाख रुपये की लागत से धौंन से सूखीढांग के बीच सड़क किनारे विभिन्न स्थानों (ढाबों) में शौचालय बनाएगी।

सार्वजनिक क्षेत्र में यह होने वाले हैं कार्य

चम्पावत विधान सभा में ग्राम पंचायत सियाला, फागपुर व नीड़ तल्ली में आंगनबाड़ी केंद्र, सल्ली, सैलानीगोठ के नई बस्ती तोक में सामुदायिक भवन का निर्माण दस-दस लाख की लागत से किया जाएगा। प्रशासन ने आरईएस व जिपं को कार्यदायी संस्था नामित किया है। आरईएस द्वारा राउमावि रियासी में शौचालय, वाटर हारवेस्टिंग का निर्माण, ग्राम पंचायत तरकुली में महिलाओं के लिए धारे में शौचालय व स्नानागार का निर्माण छह-छह लाख की लागत से किया जाएगा। वहीं लोहाघाट विधान सभा में ग्राम पंचायत मानाढुंगा के अखिलतारिणी पर्यटक स्थल ग्राम खिलापति में तथा ग्राम पंचायत सैलपैडू के नागार्जुन मेला स्थल में सार्वजनिक शौचालय व स्नानागार व वाटर हार्वेस्टिंग टैंक का निर्माण 11.43 लाख तथा ग्राम पंचायत पासम असलाड में सार्वजनिक शौचालय का निर्माण 2.50 लाख की लागत से आरईएस व ब्लॉक द्वारा किया जाएगा।

सीमांत के लोगों को दिया जाएगा प्रशिक्षण

चम्पावत विधान सभा में कृषि विभाग द्वारा दस लाख रुपये से ग्राम पंचायत सिलाड, उदाली, स्वाला, कांडा, गंगसीर, पोथ, भंडारबोरा, रौकुंवर में कृषकों को मौन पालन प्रशिक्षण, आरसेटी द्वारा सीमांत के 30 नव युवक-नव युवतियों को कंप्यूटर हार्डवेयर एवं सीसीटीवी रिपेयङ्क्षरग प्रशिक्षण व 25 लोगों को प्लबिंग एवं सेनेटरी कार्य का प्रशिक्षण 25 लाख की लागत से, कृषि विभाग द्वारा सीमांत के ग्रामवासियों को खाद्य प्रसंस्करण के लिए प्रशिक्षण तथा केएमवीएन व आरसेटी द्वारा होम स्टे के लिए सॉफ्ट स्किल के तहत हॉस्पिटेलिटी व हाउस कीपिंग का प्रशिक्षण दस-दस लाख की लागत से दिया जाएगा। 

ऑलवेदर रोड पर बनने हैं रेस्ट हाउस

टनकपुर-पिथौरागढ़ राष्ट्रीय राजमार्ग में टनकपुर से लोहाघाट के बीच में दो रेस्ट हाउस बनने के साथ कई ब्यू प्वाइंट का निर्माण किया जाना है। प्रथम पैकेज में आरजीबी कंपनी द्वारा सूखीढांग में रेस्ट हाउस का निर्माण शुरू कर दिया गया है। सीडीओ टीएस मर्तोलिया का कहना है कि बीएडीपी योजना के तहत क्षेत्र में अधिक से अधिक विकास कार्य हो सकें और इसका लाभ अधिक लोगों को हो सकें। इसलिए ऐसी योजनाओं को रखा गया है। एनएच में शौचालय न होने से यात्रियों की समस्या को देखते हुए शौचालय बनाने का निर्णय लिया गया है। इससे स्वच्छता अभियान को और अधिक बल मिलेगा।

यह भी पढ़ें : तीन किमी लंबी सोलर फेंसिंग से टनकपुर को मिलेगी हाथियों से निजात


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.