जागरण संवाददाता, नैनीताल। Nainital News : नैनीताल के पर्वतरोहियों ने 5299 मीटर ऊंचे माउंट बलजुरी शिखर (Mount Baljuri Peak) को फतह किया है। माउंट बलजुरी को फतह करने का यह मिशन नैनीताल पर्वतारोहण क्लब के 1972 में आयोजित 6611 मीटर ऊंचे माउंट नंदा खाट शिखर (Mount Nanda Khat Peak) के सफल अभियान की स्वर्ण जयंती वर्ष पर आयोजित किया था। नैनीताल के पर्वतरोहियों का यह दल शिखर पर चढ़ाई कर वहां क्लब व तिरंगा फहराकर लौट आया है।

27 सितंबर को रवाना हुए थे सभी

कुमाऊं मंडल विकास निगम के सहयोग व इंटरनेशनल माउंटेनियरिंग फोरम की अनुमति के बाद 11 सदस्यीय दल 27 सितंबर को नैनीताल से रवाना हुआ था। वहां से लौटने के बाद शुक्रवार को मल्लीताल में सीआरएसटी कॉलेज (CRST College) के समीप क्लब कार्यालय में आयोजित प्रेस वार्ता में प्रसिद्ध पर्वतारोही व अंतरराष्ट्रीय फोटोग्राफर पद्मश्री अनूप साह की मौजूदगी में अभियान दल के सदस्यों में अभियान के अनुभव साझा किए।

साझा किया अनुभव

सदस्यों ने बताया कि रात को उन्होंने पिंडारी ग्लेशियर (Pindari Glacier) से आगे चढ़ाई शुरू की और पहला कैम्प फुरकिया में बनाया। पहले कैम्प में मुरली प्रकाश, अनित साह व संजय, जबकि दूसरे में गंगोत्री, दीपक व मनमोहन थे। उच्च हिमालयी क्षेत्र के खराब मौसम में तेज हवा व बर्फबारी के बीच दूसरे दल के सदस्य बिना टेंट के बेहद मुश्किल परिस्थितियों में रहे। उन्हें गुफा में रहना पड़ा लेकिन हौंसला नहीं खोया। संचार संपर्क तक कट गया। अगले दिन 2 अक्टूबर को वापस आकर तीन को समिट में शामिल हुए। चोटी फतह करने के बाद सुबह पांच बजे बेस कैम्प लौट आए।

पर्वतारोही दल में ये थे शामिल

दल में प्रसिद्ध पर्वतारोही नैनीताल निवासी अनित साह, गंगोत्री बिष्ट, दीपक जोशी, मनमोहन मेहरा, मुरली प्रकाश, संजय मेहरा समेत छह सदस्य चोटी को फतह करने में सफल हुए, जबकि ट्रैकिंग दल में क्लब के राजेश साह, योगेश साह, अजय साह, शैलेंद्र साह, उमेश जोशी शामिल थे।

22 अक्टूबर को हाेगा कार्यक्रम

पद्मश्री अनूप साह (Padmashree Anoop Shah) के अनुसार हर युवा को साहसिक गतिविधियों में हिस्सा लेना चाहिए। उन्होंने बताया कि क्लब की स्वर्ण जयंती पर 22 अक्टूबर को नैनीताल में स्कूली बच्चों के साथ संवाद कार्यक्रम रखा गया है। जिसमें एवरेस्ट विजेता शामिल होकर अनुभव बताने के साथ पर्वतारोहण के टिप्स देंगे ।

ये भी पढ़ें :

उत्तरकाशी में आए एवलांच में लापता अल्मोड़ा के पर्वतारोही अजय बिष्ट शव बरामद 

नंदा देवी पर्वतारोहण के दौरान हुई थी 8 की मौत, चला था सबसे लंबा रेस्क्यू अभियान

Edited By: Rajesh Verma

जागरण फॉलो करें और रहे हर खबर से अपडेट