Move to Jagran APP

अवैध खनन पर तलवार कंस्ट्रक्शन पर दो लाख का जुर्माना, उपनिदेशक खनन के औचक निरीक्षण में हुआ था पर्दाफाश

खनन अधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग में काम रहे तलवार कंस्ट्रक्शन कंपनी पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एक सप्ताह पूर्व हुई कार्यवाही में कंपनी द्वारा अवैध तरीके से मशीन के जरिए अवैध खनन किया जा रहा था। इस पर खनन अधिकारी ने मशीन को सीज कर दिया था।

By Prashant MishraEdited By: Published: Wed, 28 Apr 2021 05:15 PM (IST)Updated: Thu, 29 Apr 2021 09:50 AM (IST)
अवैध खनन पर तलवार कंस्ट्रक्शन पर दो लाख का जुर्माना, उपनिदेशक खनन के औचक निरीक्षण में हुआ था पर्दाफाश
कंपनी की मशीन पर लगाया गया दो लाख का जुर्माना भी आज कंपनी ने भर दिया है।

जागरण संवाददाता, चम्पावत : चल्थी क्षेत्र में अवैध खनन का भंडाफोड़ करते खनन अधिकारी ने राष्ट्रीय राजमार्ग में काम रहे तलवार कंस्ट्रक्शन कंपनी पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया है। एक सप्ताह पूर्व हुई कार्यवाही में कंपनी द्वारा अवैध तरीके से मशीन के जरिए अवैध खनन किया जा रहा था। इस पर खनन अधिकारी ने मशीन को सीज कर दिया था। कंपनी ने बुधवार को जुर्माने की राशि को जमा किया है।

loksabha election banner

चल्थी क्षेत्र में अवैध खनन कर खनन माफियाओं ने नदी का सीना छलनी कर दिया है। दैनिक जागरण ने अपने पूर्व के अंक में पट्टे की आड़ में दूसरी जगह अवैध खनन की खबर प्रकाशित की थी। जिसका संज्ञान लेते हुए उपनिदेशक खनन राजपाल लेघा ने एक सप्ताह पूर्व चल्थी क्षेत्र के ग्राम द्यूरी का औचक निरीक्षण किया। जहां नदी क्षेत्र में तलवार कंस्ट्रक्शन कंपनी की जेसीबी मशीन से अवैध रूप से आरबीएम भरते तीन ट्रक मिले थे। जिन्हें खनन अधिकारी ने मौके पर ही सीज कर दिया। सभी ट्रकों पर उन्होंने जुर्माना लगाने के साथ कंस्ट्रक्शन कंपनी की जेसीबी पर दो लाख रुपये का जुर्माना लगाया था। खनन अधिकारी लेघा ने बताया कि वाहनों पर लगाया जुर्माना वाहन स्वामियों ने भर दिया।

कंपनी की मशीन पर लगाया गया दो लाख का जुर्माना भी आज कंपनी ने भर दिया है। जिसके बाद मशीन को रिलीज कर दिया गया है। कंपनी को चेतावनी दी कि अगर आगे अवैध खनन करती मशीन या वाहन मिली तो अधिक जुर्माना लगाया जाएगा। तलवार कंस्ट्रक्शन कंपनी द्वारा चम्पावत, लोहाघाट व पिथौरागढ़ शहर में सड़क की एक बार मरम्मत करने का कार्य किया जा रहा है। सूत्रों का यह भी कहना है कि कंपनी द्वारा बेलखेत में लगाए गए मोबाइल क्रशर से अवैध तरीके से खनिज की बिक्री की जा रही है।

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.