Move to Jagran APP

सोशल मीडिया के विदेशी ग्रुप में खालिस्तान समर्थक सक्रिय, एजेंसियां रख रहीं नजर

खालिस्तान समर्थकों पर हो रही पुलिस कार्रवाई के बाद ऊधम सिंह नगर में भिंडरवाला समर्थकों में जहां कमी आ रही है वहीं सोशल मीडिया के विदेशी ग्रुप में उनकी सक्रियता बढ़ रही है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 27 Aug 2020 01:10 PM (IST)Updated: Thu, 27 Aug 2020 01:10 PM (IST)
सोशल मीडिया के विदेशी ग्रुप में खालिस्तान समर्थक सक्रिय, एजेंसियां रख रहीं नजर

रुद्रपुर, जेएनएन : खालिस्तान समर्थकों पर हो रही पुलिस कार्रवाई के बाद ऊधम सिंह नगर में भिंडरवाला समर्थकों में जहां कमी आ रही है, वहीं सोशल मीडिया के विदेशी ग्रुप में उनकी सक्रियता बढ़ रही है। इसे देखते हुए सूचना एजेंसियां विदेशी ग्रुप में नजर रखते हुए ऊधम सिंह नगर के लोगों की सक्रियता की भी जांच कर रही है। हालांकि पूर्व में ऐसे ग्रुपों में सक्रिय रहने वालों को चिन्हित कर उनकी काउंसलिग की जा चुकी है। फिर भी ऐसी घटनाएं जब तब सामने आ जा रही हैं।

loksabha election banner

मिनी पंजाब कहे जाने वाले तराई क्षेत्र में खालिस्तान समर्थकों की भारी संख्या रही है। 90 के दशक में खालिस्तान से जुड़ी आतंकी गतिविधियां रहींं। बाद में तराई से खालिस्तान का पतन हो गया। लेकिन धीरे धीरे अब खालिस्तान और भिंडरवाले के समर्थन में सोशल मीडिया में काफी सक्रियता देखी जा रही है। यही कारण है कि बीते एक साल में पुलिस ऐसे आधा दर्जन से अधिक मामले पकड़ चुकी है। इसमें सबसे पहले पुलिस और खुफिया विभाग ने खटीमा में खालिस्तान समर्थन में चल रहा वाट्सएप का खुलासा करते हुए दो लोगों को गिरफ्तार किया था।

इसके लावा बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर और दिनेशपुर में भी सोशल मीडिया में खालिस्तान समर्थन में सक्रिय लोगों के खिलाफ भी पुलिस ने कार्रवाई की थी। इन तमाम पुलिस कार्रवाई के बाद बाद जिले में काफी हद तक भिंडरवाला समर्थकों के मामलों में कमी आई है। खुफिया सूत्रों के मुताबिक अब भिंडरवाला समर्थन में सोशल मीडिया में विदेशी ग्रुप भी सक्रिय हो गए हैं। जिसमें भिंडरवाला के समर्थन में पोस्ट डाली जा रही है। इसके बाद एजेंसियों भी सतर्क हो गई। एजेंसियां सोशल ग्रुप का कनेक्शन ऊधम सिंह नगर से तो नहीं जुड़ा है, इसकी जांच की जा रही है। एसएसपी दलीप सिंह कुंवर ने बताया कि सोशल मीडिया में खालिस्तान समर्थकों पर पुलिस की नजर है। चिह्नित लोगों के खिलाफ कार्रवाई की जाएगी। इसके लिए खुफिया एजेंसियों को भी सतर्क किया गया है।

काउंसलिंग के बाद छोड़े कई लोग

खटीमा में खालिस्तान समर्थन में चल रहा व्हाटसग्रुप का खुलासा करने के बाद पुलिस ने एक साल पहले रुद्रपुर में भी फेसबुक आईडी में खालिस्तान समर्थक पोस्ट टैग करने पर एक वृद्ध को चेतावनी देकर छोड़ था। इसके बाद 21 जनवरी 2020 को सितारगंज थाना क्षेत्र में एक धार्मिक स्थल पर भिंडरवाला के परिजनों के पहुंचने की सूचना भी सोशल मीडिया में वायरल हुई थी। यह सिलसिला यही नहीं रुका। बाजपुर, गदरपुर, रुद्रपुर के बाद 26 फरवरी 2020 को भी दिनेशपुर में सोशल मीडिया में खालिस्तान समर्थन में पोस्ट टैग करने वाले युवक को चिह्नित किया। सात जून को दिनेशपुर में भिंडरवाला की टी-शर्ट पहने युवक से माफीनामा लिखाने के बाद पुलिस ने उसे चेतावनी देकर छोड़ दिया था। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.