Move to Jagran APP

जीएसटी चोरी कर धड़ल्ले से लाते रहे ईंट, एसटीएफ प्रभारी ने एक साथ कई स्थानों पर मारा छापा

उत्तर प्रदेश से बिना ई- वे बिल के ईंट सप्लायर हर माह लाखों रुपए की जीएसटी चोरी कर रहे हैं। सोमवार रात से मंगलवार देर शाम तक जीएसटी के एसटीएफ प्रभारी डिप्टी कमिश्नर रजनीश सच्चिदानंद यशवस्ती के नेतृत्व में काशीपुर किच्छा रुद्रपुर खटीमा में एक साथ कार्रवाई की गई।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 21 Oct 2020 01:13 PM (IST)Updated: Wed, 21 Oct 2020 01:13 PM (IST)
जीएसटी चोरी कर धड़ल्ले से लाते रहे ईंट, एसटीएफ प्रभारी ने एक साथ कई स्थानों पर मारा छापा

रुद्रपुर, जेएनएन : उत्तर प्रदेश से बड़ी संख्या में बिना ई- वे बिल के ईंट सप्लायर हर माह लाखों रुपए की जीएसटी चोरी कर रहे हैं। सोमवार रात से मंगलवार देर शाम तक जीएसटी के एसटीएफ प्रभारी डिप्टी कमिश्नर रजनीश सच्चिदानंद यशवस्ती के नेतृत्व में काशीपुर, किच्छा, रुद्रपुर, खटीमा में एक साथ कार्रवाई की गई। मामले की जांच जारी है। किच्छा में यूपी बॉर्डर पर 12 वाहनों को रोककर जांच की गई, जिसमें ट्रक और ट्रैक्टर शामिल हैं। किसी के पास भी ई-वे बिल नहीं मिला। इन सभी के खिलाफ जीएसटी की धारा 130 के तहत पेनाल्टी की कार्रवाई की जा रही है।

loksabha election banner

जीएसटी में एसटीएफ के प्रभारी डिप्टी कमिश्नर रजनीश सच्चिदानंद यशवस्ती ने बताया कि जिन गाड़ियों में ईंट लाई जा रही है। सूचना मिली थी कि ये फर्जी नामों से किसी दूसरे के नाम का आधार कार्ड दिखाकर टैक्स से खुद को बचा रहे थे। नियमों के अनुसार 50 हजार से अधिक कीमत का सामान लाने पर ई-वे बिल नही लगता। इसका फायदा ईट सप्लायर लगातार उठा रहे थे।जिसके बाद इन सभी पर टीम ने बीती सोमवार रात 9 बजे से मंगलवार देर रात तक पूरे जिले यहां तक हल्द्वानी में भी शिकंजा कस दिता है। कुल 12 गाड़ियां कल पकड़ी गईं। जिनके पास ई-वे बिल नही मिला। साथ ही करीब एक सैकड़ा से अधिक ईट ले जा रही गाड़ियों के कागज जांचे गए। बुधवार को भी करवाई जारी है। इन सभी के खिलाफ जीएसटी की धारा 130 के तहत नोटिस देने की कार्रवाई की जा रही है।इसमी यूपी से ईंट मंगाने वाले बड़े बिल्डर्स और सप्लायर्स शामिल हैं।

10 से 15 हजार प्रति गाड़ी का टैक्स चोरी

जीएसटी के एसटीएफ प्रभारी ने बताया कि जो ईट लायी जा रही है।उसमें सप्लायर 10 से 15 हजार रुपए की जीएसटी चोरी कर रहे हैं। जिनके पास न तो कोई बिल मिला है और न ही आधार कार्ड के अनुसार पता। जो आधार कार्ड ट्रक चालकों की तरफ से दिखाए गए उनकी टीम को भेजकर मौके पर पटे की जांच की गई।जिसमें उस नाम का कोई व्यक्ति नही मिला।

भट्ठा मालिकों को भी भेजेंगे नोटिस

जीएसटी के एसटीएफ प्रभारी ने कहा कि अभी जांच जारी है। इसमे बड़े पैमाने पर जीएसटी की चोरी में संलिप्त भट्टा संचालकों को भी नोटिस भेजकर जवाब मांगा जाएगा। इसमें बड़े सप्लायरों पर स्थानीय विधायकों के संरक्षण की जानकारी मिली है। कई विधायकों के फोन भी टीम के पास पहुंचे।

ईट की गुणवत्ता जांच को रुड़की प्रयोगशाला भेजेंगे

जीएसटी के एसटीएफ प्रभारी ने बताया कि सेंट्रल बिल्डिंग रिसर्च इंस्टिट्यूट रुड़की को ईट की गुणवत्ता जांचने के लिए भेजा जाएगा।ताकि जिन सप्लायरों ने दोयम दर्जे की ईंट दिखाकर टैक्स चोरी की है उन पर शिकंजा कसा जा सके। डिप्टी कमिश्नर जीएसटी एसटीएफ रजनीश सच्चिदानंद यशवस्ती ने बताया कि जीएसटी की चोरी को लेकर टीम की कार्रवाई पूरे जिले में चल रही है। काशीपुर, खटीमा में भी टीम जांच कर रही है। पेनाल्टी कितनी है इसकी जानकारी बाद में दी जाएगी।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.