Move to Jagran APP

छात्रवृत्ति घोटाला मामले में यूएस नगर के 215 शैक्षिक संस्थानों की जांच करेगी एसआइटी nainital news

बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों की जांच के बाद अब आठ जनवरी से एसआइटी यूएस नगर के शैक्षिक संस्थानों की जांच करेगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 02 Jan 2020 05:58 PM (IST)Updated: Fri, 03 Jan 2020 05:01 PM (IST)
छात्रवृत्ति घोटाला मामले में यूएस नगर के 215 शैक्षिक संस्थानों की जांच करेगी एसआइटी nainital news

रुद्रपुर, जेएनएन : बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों की जांच के बाद अब आठ जनवरी से एसआइटी यूएस नगर के शैक्षिक संस्थानों की जांच करेगी। जिले के 215 शैक्षिक संस्थानों में अध्ययनरत एससी, एसटी और ओबीसी के छात्रों को चिह्नीकरण एसआइटी ने शुरू कर दिया है। माना जा रहा है कि बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों की तरह ही जिले के भी शैक्षिक संस्थानों में करोड़ों रुपये के छात्रवृत्ति हड़पने की पुष्टि हो सकती है।

loksabha election banner

पहले चरण में बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों की जांच 

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले की जांच कर रही एसआइटी ने पहले चरण में बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों की जांच शुरू की थी। दिल्ली, यूपी, हरियाणा, पंजाब, महाराष्ट्र, मध्यप्रदेश, राजस्थान के 303 शैक्षिक संस्थानों में कोर्स के नाम पर छात्रवृत्ति लेने वाले 3024 छात्र-छात्राओं को चिह्नित किया था। इसके बाद छात्र-छात्राओं से हुई पूछताछ में छात्रवृत्ति वितरण में घोटाले की पुष्टि हुई। साक्ष्य मिलने पर एसआइटी ने मुकदमा दर्ज करना शुरू कर दिया था। एसआइटी जसपुर, काशीपुर, सितारगंज में 11 शैक्षिक संस्थानों के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर आठ बिचौलियों को गिरफ्तार कर लिया था। जबकि बाहरी राज्यों में अध्ययन करने वाले शेष 1425 छात्रों से पूछताछ एसआइटी सात जनवरी तक पुलिस लाइन में कर रही है।

सात जनवरी तक बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों की जांच पूरी

एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक सात जनवरी तक बाहरी राज्यों के शैक्षिक संस्थानों की जांच पूरी हो जाएगी। आठ जनवरी से एसआइटी ऊधमसिंहनगर के बीएड, एलएलबी, नर्सिंग, बीटेक, पालीटेक्निक, एमएड कोर्स कराने वाले करीब 215 शैक्षिक संस्थानों की जांच करेगी। जांच के लिए एसआइटी इन संस्थानों में अध्ययनरत छात्र-छात्रों की लिस्ट तैयार करने में जुट गई है।

कुंडा, काशीपुर और केलाखेड़ा में होंगे केस

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में पुलिस लाइन में चल रही पूछताछ में एसआइटी को सहारनपुर और हरियाणा के चार शैक्षिक संस्थानों के खिलाफ साक्ष्य मिले थे। चारों शैक्षिक संस्थानों पर मुकदमा दर्ज कराने के लिए मंगलवार को रिपोर्ट तैयार कर पीएचक्यू भेज दिया था। एसआइटी अधिकारियों के मुताबिक पीएचक्यू के आदेश के बाद जल्द ही एसआइटी जिले के कुंडा, काशीपुर और केलाखेड़ा थाने में मुकदमा दर्ज करेगी। बता दें कि अब तक एसआइटी घोटाले के जिले में 11 मुकदमे दर्ज हो चुके हैं।

पुलिस लाइन से निराश लौटे लाभार्थी

दशमोत्तर छात्रवृत्ति घोटाले में सात जनवरी तक पुलिस लाइन में लाभार्थियों से पूछताछ की जा रही है। इसके लिए पूर्व में एसआइटी ने जिले के 1425 लाभार्थियों को नोटिस भेजा था। नोटिस मिलने के बाद रोजाना ही दर्जनों लाभार्थी से एसआइटी पुलिस लाइन में पूछताछ कर उनके लिखित बयान दर्ज कर रही है। गुरुवार को अवकाश था। ऐसे में आधा दर्जन छात्र-छात्राएं पुलिस लाइन पहुंचे लेकिन वहां पर कोई भी एसआइटी अधिकारियों के न होने पर वह निराश होकर वापस लौट गए।

यह भी पढ़ें : वन दारोगा की तहरीर पर दो आरोपितों के खिलाफ ब्लैकमेलिंग का मुकदमा दर्ज 

यह भी पढ़ें : भारतीयों को बर्बाद कर रहे हैं नेपाल के कैसिनो, देश की सुरक्षा भी पड़ रही खतरे में


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.