Move to Jagran APP

panchayat election लोकल सरकार चुनने के लिए दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, बूथाें पर उमड़ी भीड

त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में शुक्रवार यानि आज सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। लोकल सरकार बनाने के लिए वोटरों में खासा उत्‍साह देखने को मिल रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 11 Oct 2019 10:02 AM (IST)Updated: Fri, 11 Oct 2019 10:02 AM (IST)
panchayat election लोकल सरकार चुनने के लिए दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, बूथाें पर उमड़ी भीड
panchayat election लोकल सरकार चुनने के लिए दूसरे चरण की वोटिंग शुरू, बूथाें पर उमड़ी भीड

नैनीताल, जेएनएन : त्रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में शुक्रवार यानि आज सुबह आठ बजे से मतदान शुरू हो गया। लोकल सरकार बनाने के लिए वोटरों में खासा उत्‍साह देखने को मिल रहा है। कुमाऊं के सभी जिलों के 15 ब्‍लॉकों में वोटिंग शुरू हो गई है। प्रशासन ने भी शांतिपूर्वक चुनाव निपटाने के लिए पूरी तैयारी कर रखी है।

loksabha election banner

पंचायत चुनाव के दूसरे चरण में नैनीताल जिले के कोटाबाग, धारी और रामगढ़, में, ऊधमसिंह नगर जिले के  बाजपुर, काशीपुर और जसपुर में, अल्मोड़ा के चौखुटिया, द्वाराहाट, ताड़ीखेत, भैसियाछाना में, चंपावत जिले के लोहाघाट और बाराकोट में, पिथौरागढ़ जिले के बेरीनाग व गंगोलीहाट में और बागेश्वर के गरुड़ ब्‍लॉॅक में वोटिंग शुरू हाे गई है। हर वर्ग में वोटिंग को लेकर खासा उत्‍साह देखने के लिए मिल रहा है। खासकर महिला बुजुर्ग और नौवजवानों में। दिन चढ़ने के साथ ही बूथों पर वाेटरों की लाइन लंबी होती जा रही है।

महिला वोटरों में दिख रहा सर्वाधिक उत्‍साह

बूथों पर वोटिंग के लिए सर्वाधिक उत्‍साह महिला वोटरों में देखने के लिए मिल रहा है। अधिकतर बूथों पर सबसे लंबी लाइन महिला वोटरों की देखने के लिए मिल रही है। लोकल सरकार चुनने के लिए महिलाओं ने जैसे 'पहले मतदान फिर जलपान' के नारे पर अमल किया है।

उम्र को मात देकर पहुंचे वोट डालने

लोकल सरकार चुनने के लिए बुजुर्गों में भी खासा उत्‍साह देखने को मिल रहा है। काफी उम्रदराज लोग भी लाठी डंडे और अपनों के सहारे, मतदान के लिए बूथों पर पहुंच रहे हैं। जो न सिर्फ औरों को प्रेरित कर रहे हैं, बल्कि अपनी जिम्‍मेदारी के प्रति सचेत भी कर रहे हैं।

अल्‍मोड़ा के ताड़ीखेत में शांतिपूर्व मतदान शुरू

ताडी़खेत ब्लॉक 136 बूथो पर  निष्पक्ष व शांतिपूर्ण ढंग से  मतदान प्रक्रिया शुरू हो गई है।ब्लाक के करीब 57607 मतदाता गांव की सरकार बनाने को तैयार है। रानीखेत खैरना स्टेट हाईवे पर स्थित उपराडी़ बूथ पर 722 मतदाता तीन प्रधान, छह क्षेत्र पंचायत सदस्य तथा छह जिला पंचायत सदस्य का भाग्य तय करेंगे। ब्लॉक के 136 बूथो पर 27855 महिलाएं तथा 29752 पुरुष मतदाता वोट डालेंगे।

ऊधमसिंहनगर

ऊधमसिंहनगर के बाजपुर में 46278 महिला और 49763 पुरुष मतदाताओं द्वारा ग्राम प्रधान की 58 सीटों में से 53 पर वोटिंग चल रही है। यहां कुल 239 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। यहां एक सीट रिक्‍त है जब‍कि चार प्रत्‍याशी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। बीडीसी की 140 सीटों पर वोटिंग हो रही है, जिनमें 174 प्रत्‍याशी मैदान में हैं। ग्राम पंचायत सदस्‍य की कुल 606सीटों में से 178 पर पर वोटिंग हो रही है, जिसमें 359 प्रत्‍याशी मैदान में हैं।

चंपावत

चंपावत के लोहाघाट ब्‍लॉक में लोहाघाट व बाराकोट के 126 बूथों पर के लिए वोटिंग हो रही है। इसमें लोहाघाट ब्लॉक में 76 वे बाराकोट में 50 बूथ बनाये गए हैं। बाराकोट ब्लॉक में वार्ड सदस्य के 342, ग्राम प्रधान के 48, क्षेत्र पंचायत के 20 तथा जिला पंचायत सदस्य के 2 पदों के निर्वाचन हेतु 48 मतदान केन्द्रों में 50 बूथ निर्धारित किये गये हैं तथा 9 ग्राम प्रधान व 3 क्षेत्र पंचायत के सदस्यों के एकल नामांकन होने के कारण उन पदों हेतु मतदान नहीं होगा। वहीं लोहाघाट ब्लॉक में 487 वार्ड सदस्य, 67 ग्राम प्रधान, 34 क्षेत्र पंचायत सदस्यों सहित 3 जिला पंचायत सदस्यों में से 212 वार्ड सदस्यों, 16 ग्राम प्रधानों व 8 क्षेत्र पंचायत सदस्यों की सीट पर एकल नामांकन होने से इन पदों हेतु मतदान नहीं होगा।

कुमाऊं में इन ब्‍लॉकों में हो रही है वोटिंग

जिला                  ब्लॉक

अल्मोड़ा              चौखुटिया, द्वाराहाट, ताड़ीखेत, भैसियाछाना।

ऊधमसिंह नगर    बाजपुर, काशीपुर, जसपुर।

चंपावत               लोहाघाट, बाराकोट।

पिथौरागढ़           बेरीनाग, गंगोलीहाट।

नैनीताल              कोटाबाग, धारी, रामगढ़।

बागेश्वर              गरुड़।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.