Move to Jagran APP

panchayat election दूसरे चरण का चुनाव कल, पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए रवाना

रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में शुक्रवार को सुबह आठ बजे से कुमाऊं की निर्धारित सीटों के लिए वोट पड़ेगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 10 Oct 2019 08:31 PM (IST)Updated: Thu, 10 Oct 2019 08:31 PM (IST)
panchayat election दूसरे चरण का चुनाव कल, पोलिंग पार्टियां बूथों के लिए रवाना

नैनीताल, जेएनएन : रिस्तरीय पंचायत चुनावों के दूसरे चरण में शुक्रवार को सुबह आठ बजे से कुमाऊं की निर्धारित सीटों के लिए वोट पड़ेगा। नैनीताल जनपद के धारी, रामगढ़ और कोटाबाग में वहीं ऊधमसिंहनगर जिले में काशीपुर, बाजपुर व जसपुर में सुबह आठ बजे से मतदान होगा।

loksabha election banner

ऊधमसिंहनगर में कड़ी सुरक्षा के बीच कुल 469 पोलिंग पार्टियों को ब्लॉकों से रवाना किया गया। दूसरे चरण में कुल दो लाख 42 हजार 446 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। तीनों ब्लॉकों में जिला पंचायत की 13 सीटों सहित काशीपुर में 33, बाजपुर में 58 व जसपुर में 52 ग्राम पंचायतों के लिए मतदान कराया जाएगा। कुल 2268 प्रत्याशी चुनाव मैदान में अपना भाग्य आजमा रहे हैं।

गुरुवार को बाजपुर ब्लॉक की 174 पोलिंग पार्टियों को  राजकीय इंटर कालेज, बाजपुर से,काशीपुर ब्लाक की 128 पोलिंग पार्टियों को  नवीन मंडी, काशीपुर तथा जसपुर ब्लाक की 167 पोलिंग पार्टियों को विश्वंभर शरण वैदिक इंटर कॉलेज जसपुर से मतदान केंद्रों के लिए रवाना किया गया। सभी पोलिंग पार्टियों के साथ सशस्त्र पुलिस बल के वान तैनात किए गए हैं। जिला निर्वाचन अधिकारी डा. नीरज खैरवाल ने डयूटी पर लगाए गए मतदान कार्मिकों को निर्देश देते हुए कहा कि वह किसी बाहरी व्यक्ति का आतिथ्य स्वीकार न करें। महिला मतदान कार्मिको को मतदान केंद्र पर रात्रि विश्राम से सशर्त छूट दी जा रही है। सभी सेक्टर व जोनल मजिस्ट्रेट शाम को ही रेंडमली चेकिंग कर रिपोर्ट देंगे। मतदान के दौरान हर पीठासीन अधिकारी दो घंटे के अंतराल में मतदान का प्रतिशत बताएंगे।

वहीं नैनीताल जिले के तीनों ब्‍लॉकों में दूसरे चरण में 105739 मतदाता अपने मतों का प्रयोग करेंगे। सर्वाधिक मतदाता कोटाबाग में है। यहां 51056 वोटर हैं, वहीं रामगढ़ में 30584 और धारी में 24099 मतदाता वोट डालेंगे। दूसरे चरण में तीनों ब्लाकों में 156 ग्राम प्रधानों के सापेक्ष 137 ग्राम पंचायतों में चुनाव होने हैं। वहीं 88 क्षेत्र पंचायत सदस्यों के पदों के सापेक्ष 73 पद में चुनाव आयोजित किए जएंगे। सदस्य ग्राम पंचायत के  1212 पदों के सापेक्ष 8 में मत डाले जाएंगे। विकासखंड रामगढ़ में 8 ग्राम प्रधान, कोटाबाग में 4 ग्राम प्रधान और धारी में 7 ग्राम प्रधान पूर्व में ही निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं। वहीं धारी में ग्राम प्रधान का एक पद अब भी रिक्त है।

दूसरी ओर, धारी में सदस्य ग्राम पंचायत के 313 पदों के सापेक्ष 66 नामंकन प्राप्त हुए थे, जो सभी निर्विरोध निर्वाचित हैं। उधर, कोटाबाग में सदस्य ग्राम पंचायत के 464 पदों के सापेक्ष 232 निर्विरोध हो चुके हैं। यहां 8 में चुनाव के द्वारा सदस्य ग्राम पंचायत चुने जाएंगे। विकासखंड रामगढ़ में सदस्य ग्राम पंचायत के 435 के सापेक्ष 151 नामंकन प्राप्त हुए जो सभी निर्विरोध निर्वाचित हो चुके हैं।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.