Move to Jagran APP

Corbett Tiger Park : उठने, बैठने, चलने और रुकने का आदेश मानने की ट्रेनिंग ले रहा सावन साथी

Corbett Tiger Park कार्बेट टाइगर रिजर्व में कर्नाटक से नौ हाथियों के साथ आई कंचंभा ने दो अगस्त वर्ष 2018 को एक बच्चे को जन्म दिया था। जिसका नाम सावन रखा गया। कार्बेट प्रशासन हर साल उसका जन्मदिन धूमधाम से मनाता आ रहा है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Tue, 24 May 2022 12:59 PM (IST)Updated: Tue, 24 May 2022 12:59 PM (IST)
Corbett Tiger Park : उठने, बैठने, चलने और रुकने का आदेश मानने की ट्रेनिंग ले रहा सावन साथी

रामनगर, जागरण संवाददाता : कार्बेट टाइगर रिजर्व में पांच माह मां कंचभा के साए में पले बढ़े सावन हाथी की अब ट्रेनिंग शुरू हो गई है। वह इन दिनों उठने बैठने चलने व रूकने का आदेश मानने की ट्रेनिंग ले रहा है। विभाग उसे अब मां से भी अलग करने की तैयारी कर रहा है। ताकि वह ठीक तरह से अपनी टे्रनिंग पूरी कर सके। ट्रेनिंग की शुरुआत में परेशान करने वाला सावन अब जंगल से अपनी पीठ पर रखकर चारा ला रहा है।

loksabha election banner

कार्बेट टाइगर रिजर्व में कर्नाटक से नौ हाथियों के साथ आई कंचंभा ने दो अगस्त वर्ष 2018 को एक बच्चे को जन्म दिया था। जिसका नाम सावन रखा गया। कार्बेट प्रशासन हर साल उसका जन्मदिन धूमधाम से मनाता आ रहा है। दो माह बाद दो अगस्त को वह चार साल का हो जाएगा। चूंकि अब वह बड़ा हो रहा है तो काट प्रशासन ने तीन माह पूर्व से उसकी ट्रेनिंग शुरू कर दी है।

ट्रेनिंग के दौरान वनकर्मी काफी सतर्कता बरतते हैं। स्वभाव से नटखट होने की वजह से वह वन कर्मियों को मारने के लिए उन पर हमले करने से भी नहीं चूकता है। सीटीआर के पशुचिकित्साकारी दुष्यंत शर्मा ने बताया कि सावन की ट्रेनिंग शुरू हो चुकी है। उसे अब मां से अलग कर दिया जाएगा। वह काफी नटखट है। वह खुद को या दूसरों को नुकसान न पहुंचाए, इसलिए उसे अब बांध कर रखा जाता है।

मोबाइल देखकर आता है नजदीक

सावन हाथी का जन्मदिन हर कार्बेट में धूमधाम के साथ मनाया जाता है। जन्मदिन पर लोग मोबाइल से उसकी फोटो खींचते हैं। ऐसे में वह भी मोबाइल को अच्छी तरह से पहचान चुका है। वन कर्मियों ने बताया कि जब भी कोई उसकी फोटो मोबाइल से लेता है तो वह फोटो खींचाने के लिए खुद तैयार रहता है। फोटो लेने वाले के पास भी आने का प्रयास करता है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.