Move to Jagran APP

Ramnagar: सीतावनी सफारी के लिए शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, पर्यटन कारोबारी उत्साहित

कार्बेट पार्क की तर्ज पर सीतावनी पर्यटन जोन में भी पर्यटकों के लिए सफारी की बुकिंग अब ऑनलाइन हो गई है। यहां पाई जाने वाली 33 प्रजाति के वन्य जीव 365 पक्षी प्रजाति एवं 400 वनस्पति प्रजाति के बारे में बताया गया है।

By Jagran NewsEdited By: Shyamji TiwariPublished: Tue, 06 Jun 2023 08:28 PM (IST)Updated: Tue, 06 Jun 2023 08:28 PM (IST)
Ramnagar: सीतावनी सफारी के लिए शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग, पर्यटन कारोबारी उत्साहित
सीतावनी सफारी के लिए शुरू हुई ऑनलाइन बुकिंग

रामनगर, जागरण संवाददाता। कार्बेट पार्क की तर्ज पर सीतावनी पर्यटन जोन में भी पर्यटकों के लिए सफारी की बुकिंग अब ऑनलाइन हो गई है। पहली बार नई व्यवस्था से पर्यटन कारोबारी भी उत्साहित है। अब वन चौकी के गेट पर पर्यटकों की बेवजह की भीड़ नहीं लग पाएगी। मानसून सीजन आने की वजह से फिलहाल 30 जून तक ही ऑनलाइन बुकिंग हो सकेगी।

loksabha election banner

रामनगर वन प्रभाग द्वारा वर्ष 2012 में सीतावनी पर्यटन जोन में कार्बेट पार्क की तरह ही जिप्सी सफारी की थी। धीरे-धीरे यह जोन कार्बेट पार्क का दबाव भी कम करने लगा, क्योंकि कार्बेट पार्क में बुकिंग नहीं मिलने पर पर्यटक को सीतावनी पर्यटन जोन में सफारी की कोई लिमिट नहीं होने से आसानी से बुकिंग मिल जाती थी।

बुकिंग के तैयार कराई वेबसाइट

जंगल में जिप्सियों के प्रवेश की कोई लिमिट नहीं होने से वन्य जीव भी डिस्टर्ब हो रहे थे। पिछले साल से डीएफओ कुंदन कुमार ने एनटीसीए की गाइड लाइन का पालन करते हुए सीतावनी पर्यटन जोन में जिप्सियों की लिमिट सुबह व शाम की पाली में दो गेट से 240 कर दी है। वन विभाग ने सीतावनी में पर्यटकों की ऑनलाइन बुकिंग के लिए वेबसाइट तैयार कराई।

शासन ने बुकिंग वेबसाइट बनाने के लिए दस लाख रुपये की धनराशि भी दे दी थी। मंगलवार को यह वेबसाइट बनकर तैयार हुई। दोपहर से ही इसमें बुधवार को सीतावनी सफारी में जाने वाले पर्यटकों के ऑनलाइन परमिट बुक होने लगे थे।

वेबसाइट में पर्यटन स्थलों को भी दर्शाया 

वेबसाइट के इंटरफेस में रामनगर वन प्रभाग की समग्र जानकारी दी हुई है। यहां पाई जाने वाली 33 प्रजाति के वन्य जीव, 365 पक्षी प्रजाति एवं 400 वनस्पति प्रजाति के बारे में बताया गया है। वेबसाइट में सीतावनी जोन के अलावा कार्बेट फाल, लदुवागार, बराती रो, सिटी फारेस्ट स्थलों के बारे में भी बताया गया है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.