हल्द्वानी, जेएनएन : जल संरक्षण के लिए शासन ने चार स्थानों पर रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने को मंजूरी दे दी है। शासन ने संयुक्त सचिव ने जलसंस्थान को इसकी जिम्मेदारी देकर मुख्य महाप्रबंधक को आदेश भेज दिया है। जलसंस्थान हल्द्वानी के बेस अस्पताल, महिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और भीमताल के विकास भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाएगा।

केंद्र के आदेश पर राज्य में जल संरक्षण के लिए लगातार कार्य किए जा रहे हैं। जलसंस्थान ने वर्षा जल संग्रहण के लिए हल्द्वानी के बेस अस्पताल, महिला अस्पताल, मेडिकल कॉलेज और भीमताल के विकास भवन में रेन वाटर हार्वेस्टिंग सिस्टम बनाने का प्रस्ताव शासन को भेजा। पूर्व में शासन की तकनीकी कमेटी ने भी इस पर अपनी मुहर लगा दी थी। इसके शासन शासन के संयुक्त सचिव महावीर सिंह चौहान ने प्रस्ताव की स्वीकृति का शासनादेश जारी कर दिया है।

शासन ने 58.18 लाख रुपये के प्रस्ताव को औचित्यपूर्ण बताते हुए प्रथम किस्त के रूप में 23.27 लाख रुपये की धनराशि जारी कर दी है। जलसंस्थान के अधिशासी अभियंता हल्द्वानी विशाल कुमार ने बताया कि चारों स्थानों पर इसी वित्तीय वर्ष में पहली किश्त के कार्य पूरे कराए जाने हैं। 31 मार्च तक कार्यों की उपयोगिता के साथ ही वित्तीय व भौतिक प्रगति की रिपोर्ट शासन को भेजनी है। सभी काम लोक निर्माण विभाग की दरों पर कराए जाने हैं।

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस