हल्द्वानी, जागरण संवाददाता : कोरोना के बढ़ते मरीजों से अस्पतालों में जगह कम पडऩे लगी है। ऐसे में यदि जरूरत पड़ी तो मरीजों को रेल गाड़ी में तैयार किये गए कोविड केयर कोच में भर्ती किया जाएगा। इसके लिए राज्य सरकार की मांग पर रेलवे यह सुविधा उपलब्ध कराएगा। रेल की पुरानी कोच को परिवर्तित कर पूरे देश में कुल 217 कोविड केयर कोच तैयार किए गए हैं। जिसे विभिन्न स्टेशनों पर खड़ा किया गया है। इज्जतनगर रेलवे स्टेशन के जनसंपर्क अधिकारी राजेंद्र सिंह ने बताया कि वर्तमान में बरेली, कासगंज आदि स्टेशनों पर कोविड केयर कोच उपलब्ध है। यदि उत्तराखंड सरकार मांग करती है तो लालकुआं, हल्द्वानी, काठगोदाम स्टेशन पर भी रेल कोच भेजी जाएगी।

 

एक डिब्बे में 12 कोविड केयर बर्थ

रेलवे की ओर से तैयार की गई कोविड केयर कोच में मिडिल बर्थ को निकाल दिया गया है। वहीं ऊपर की बर्थ का प्रयोग सामान रखने के लिए किया जाना है। सिर्फ नीचे की बर्थ का प्रयोग मरीजों को भर्ती करने के लिए किया जा रहा है। जिसमें प्रत्येक डिब्बे में 12 बर्थ की व्यवस्था है। प्रत्येक कोच में शौचालय व स्नानागार की व्यवस्था की गई है।

 

बेस अस्पताल में कोरोना टेस्ट कराने वालों की भीड़

बेस अस्पताल हल्द्वानी में कोरोना टेस्ट कराने वालों की भीड़ लगी है। कफ्र्यू के दिन टेस्ट न होने के कारण अगले सोमवार को अस्पताल में लोगों की भारी भीड़ उमड़ पड़ती। अस्पताल परिसर के अंदर लोगों की लंबी कतारें लग गईं। इस दौरान लोगों ने शारीरिक दूरी का भी ध्यान नहीं रखा। मास्क भी नियमों के मुताबिक नहीं लगाए रखा।

 

 

Uttarakhand Flood Disaster: चमोली हादसे से संबंधित सभी सामग्री पढ़ने के लिए क्लिक करें

शॉर्ट मे जानें सभी बड़ी खबरें और पायें ई-पेपर,ऑडियो न्यूज़,और अन्य सर्विस, डाउनलोड जागरण ऐप