Move to Jagran APP

कार्बेट टाइगर रिजर्व में चीतल के शिकार को लेकर उत्‍तराखंड-यूपी के वनाधिकारियों में तकरार

कार्बेट टाइगर रिजर्व में चीतल के शिकार को लेकर शिकारियों के बयान से उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के वनाधिकारियों के बीच ठन गई है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 16 May 2020 07:00 PM (IST)Updated: Sat, 16 May 2020 07:00 PM (IST)
कार्बेट टाइगर रिजर्व में चीतल के शिकार को लेकर उत्‍तराखंड-यूपी के वनाधिकारियों में तकरार
कार्बेट टाइगर रिजर्व में चीतल के शिकार को लेकर उत्‍तराखंड-यूपी के वनाधिकारियों में तकरार

रामनगर, जेएनएन : चीतल के शिकार को लेकर शिकारियों के बयान से उत्तराखंड व उत्तर प्रदेश के वनाधिकारियों के बीच ठन गई है। दोनों विभाग एक दूसरे के क्षेत्र में शिकारियों के चीतल का शिकार करने की बात कह रहे हैं। उप्र के वनाधिकारियों ने तो सीटीआर के दो वन कर्मियों पर शिकार में मदद करने की बात कहकर हड़कंप मचा दिया। जांच में पाया कि बीट वाचरों को रंजिशन फंसाने के लिए आरोपितों ने झूठे बयान दिए हैं।

loksabha election banner

दस किलो मांस पकड़े जाने से उठा मामला

दरअसल उप्र के जिला बिजनौर नजीबाबाद वन प्रभाग के साहूवाला रेंज मेें पुलिस ने 13 मई को थाना बड़ापुर भोगपुर निवासी पोखर सिंह, पम्मा व एक अन्य को चीतल के दस किलो मांस के साथ पकड़ा था। सूचना पर पहुंचे साहूवाला के रेंजर ने इस मामले में आरोपितों के खिलाफ थाना बड़ापुर में मुकदमा कराया। पूछताछ में आरोपितों ने बताया कि उनके द्वारा सीटीआर के जंगल में घुसपैठ कर कालागढ़ सोनानदी रेंज के मोरघट्टी क्षेत्र में चीतल का शिकार किया गया था। चीतल के शिकार मेें सीटीआर में मोरघट्टी क्षेत्र में कार्यरत दो बीट वाचरों ने मदद की। इसके बाद साहूवाला के रेंजर द्वारा सीटीआर के अधिकारियों को सूचना दी गई तो हड़कंप मच गया।

मौके पर जांच को पहुंचे अधिकारी

सीटीआर के निदेशक राहुल, एसडीओ आरके तिवारी, एसडीओ आरएल नाग, कालागढ़ की डीएफओ कल्याणी घटना स्थल पर पहुंची। उन्होंने शिकार स्थल पर जाकर जांच की। इसके बाद वनाधिकारियों ने सीटीआर के बीट वाचरों पर लगाए गए आरोपों की जांच उप्र के भोगपुर मेें जाकर की। एसडीओ तिवारी ने बताया कि पकड़े गए आरोपितों की सीटीआर में कार्यरत बीट वाचरों से पुरानी रंजिश है। बीट वाचर व आरोपित अगल बगल के गांव के हैं। बीट वाचर काफी पुराने हैं। उन्हें फंसाने के लिए आरोपितों ने बीट वाचरों का नाम लिया था। सीटीआर में चीतल का कोई शिकार नहीं हुआ।

यह भी पढ़ें : आइआईटी रुड़की में विशेष अध्ययन केंद्र संचालि‍त करेगा उत्‍तराखंड मुक्‍त विश्‍वविद्यालय


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.