रामनगर, जागरण संवाददाता : उत्तराखंड में कक्षा नौ व 12 में शारीरिक शिक्षा विषय को व्यावसायिक शिक्षा के रूप में शामिल करने के लिए शिक्षा विभाग में विचार चल रहा है। शासन से हरी झंडी मिलने के बाद ही इस विषय को लागू किए जाने की कार्रवाई की जाएगी। विषय के प्रस्ताव को लेकर पूर्व में अधिकारियों में चर्चा भी हो चुकी है।

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद द्वारा शारीरिक शिक्षा को व्यावसायिक शिक्षा के रूप में शामिल करने के लिए रामनगर में इस विषय को लागू करने को लेकर अधिकारियों में चर्चा भी हो चुकी है। बैठक में नौ व 12 वीं में शारीरिक विषय को शामिल करने के लिए अनुमोदन किया गया। इस संबंध में प्रस्ताव बनाकर परिषद की ओर से आठ सितंबर को राज्य परियोजना निदेशक समग्र शिक्षा देहरादून को भी भेज दिया गया है।

उत्तराखंड विद्यालयी शिक्षा परिषद के सभागार में बैठक हुई थी। हालांकि इस संबंध में परिषदीय अधिकारी इसे गोपनीय मामला बताकर कुछ भी बोलने से इंकार कर रहे हैं। परिषद के अधिकारी ने बताया कि बोर्ड की बैठक में कई व्यक्तिगत प्रस्ताव भेजे जाते हैं। यदि इसे शासन से स्वीकृति मिली टी उम्मीद है कि वर्ष 2022-23 में इसे पाठ्यक्रम में लागू किया जा सकेगा।

 

Edited By: Skand Shukla