Move to Jagran APP

Almora News: आउटसोर्स से भरे जा सकते हैं बीआरपी एवं सीआरपी के पद

बीएसए का कहना है कि बीआरपी और सीआरपी के पदों को आउटसोर्स से भरे जाने के लिए शासन स्तर से 5 जुलाई तक सुझाव मांगे गए है। सुझाव कैसे भेजने है अभी स्पष्ट नहीं है। उसके बाद ही पदों को भरे जाने की स्थिति स्पष्ट हो पाएगा।

By Prashant MishraEdited By: Published: Mon, 27 Jun 2022 11:25 PM (IST)Updated: Mon, 27 Jun 2022 11:25 PM (IST)
शासन स्तर से जिले के शिक्षकों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों से सुझाव मांगे गए हैं।

जागरण संवाददाता, अल्मोड़ा: जिले में शिक्षा विभाग के ब्लॉक रिसोर्स पर्सन (बीआरपी) एवम क्लस्टर रिसोर्स पर्सन (सीआरपी) के पदों को अब आउटसोर्स से भरा जा सकता है। इसके लिए शासन स्तर से जिले के शिक्षकों एवं शिक्षा विभाग के अधिकारियों से सुझाव मांगे गए हैं।

loksabha election banner

जिले में कुल 33 बीआरपी एवं 96 सीआरपी के पद है। इन पदों पर अभी तक शिक्षकों से भरा जाता रहा है लेकिन अब इन्हें आउटसोर्स से भरे जाने की कवायद तेज हो गई है। इसके लिए शिक्षकों एवं अधिकारियों से 5 जुलाई तक सुझाव मांगे गए है।

वर्तमान में जिले में 10 खंड शिक्षा अधिकारी, दो उपशिक्षा अधिकारी, 2700 प्राथमिक शिक्षक, 3300 एलटी एवम प्रवक्ता, तीन शिक्षा अधिकारी है। सभी से इस संबंध में सुझाव भेजने को कहा गया है।

बीएसए हरीश सिंह रौतेला का कहना है कि बीआरपी और सीआरपी के पदों को आउटसोर्स से भरे जाने के लिए शासन स्तर से 5 जुलाई तक सुझाव मांगे गए है। सुझाव कैसे भेजने है अभी स्पष्ट नहीं है। उसके बाद ही पदों को भरे जाने की स्थिति स्पष्ट हो पाएगा।

8684 अभ्यर्थियों ने पास की शारीरिक दक्षता परीक्षा

अल्मोड़ा: उत्तराखंड पुलिस आरक्षी और फायर मैन के पदों के लिए मुख्य भर्ती प्रक्रिया समाप्त हो गई है। जिले में कुल 8684 अभ्यर्थियों ने पहली बांधा पर कर ली है। जो शारीरिक परीक्षा के बाद अब लिखित परीक्षा में हिस्सा लेंगे। वहीं अब किसी कारण वंचित रहने पर आवेदन करने वाले अभ्यर्थियों की परीक्षा शुरू हो गई है।

पुलिस लाइन में बीते 15 मई से उत्तराखंड पुलिस आरक्षी के पदों पर भर्ती प्रक्रिया शुरू हुई। प्रदेश में 1521 पदों के लिए अल्मोड़ा जिले से ही 17462 अभ्यर्थियों ने आवेदन किया था। इसमें 11284 पुरुष और 6178 महिला वर्ग के अभ्यर्थी थे। 

हर दिन पुलिस लाइन में 400 पंजीकृत अभ्यार्थियों के लिए शारीरिक दक्षता परीक्षा हुई। प्रपत्र और आवेदन की जांच, बाल-थ्रो, लंबी कूद आदि विभिन्न प्रक्रियाएं संचालित की गई। 15 मई से 26 जून तक चलने वाली परीक्षा में आवेदन कर चुके 17462 अभ्यर्थियों में से 11636 ने हिस्सा लिया। इस दौरान 5601 पुरुष और 3083 महिला कुल 8684 अभ्यर्थियों ने शारीरिक दक्षता परीक्षा पास की।

इन अभ्यर्थियों की अब लिखित परीक्षा होगी। जबकि 2089 पुरुष और 863 महिला कुल 2952 अभ्यर्थी असफल रहे। इसके अलावा चोट लगने या अस्वस्थ्य रहने पर करीब 630 अभ्यर्थियों ने मेडिकल परीक्षण प्रमाणपत्र जमा किया था। जिसके आधार पर 27 और 28 जून को अब वंचित अभ्यर्थियों की परीक्षा करवाई जा रही है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.