Move to Jagran APP

महापर्व की तैयारी पूरी, कुमाऊं की दोनों लोकसभा सीटों पर कल होगा मतदान, जानिए

कुमाऊं की दोनों हॉट सीटों नैनीताल-ऊधमसिंहनगर लोकसभा सीट और अल्‍मोड़ा लोकसभा सीट के लिए मतदान कल होना है। अयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 10 Apr 2019 12:31 PM (IST)Updated: Wed, 10 Apr 2019 12:31 PM (IST)
महापर्व की तैयारी पूरी, कुमाऊं की दोनों लोकसभा सीटों पर कल होगा मतदान, जानिए
महापर्व की तैयारी पूरी, कुमाऊं की दोनों लोकसभा सीटों पर कल होगा मतदान, जानिए

नैनीताल, जेएनएन : आखिरकार इंतजार की घंडि़यां पूरी हुईं और जनता के सामने एक बार फिर अपना भविष्‍य चुनने का समय आ गया है। कुमाऊं की दोनों हॉट सीटों नैनीताल-ऊधमसिंहनगर लोकसभा सीट और अल्‍मोड़ा लोकसभा सीट के लिए मतदान कल होना है। अयोग ने तैयारियां पूरी कर ली हैं। पोलिंग पार्टियां भी बूथों पर रवाना होने लगी हैं। दोनों ही सीटों पर भाजपा और कांग्रेस में सीधा मुकाबला माना जा रहा है। हालांकि अन्‍य दलों के प्रत्‍याशी भी परिणामों पर असर डालेंगे। तो चलिए जानते हैं दोनों सीटों का सियासी गणित।

loksabha election banner

नैनीताल लोकसभा सीट

कुल नामांकन संख्‍या सात

अजय भट्ट- भाजपा

हरीश चंद्र रावत - कांग्रेस

नवनीत प्रकाश अग्रवाल - बसपा

डॉ. कैलाश पांडेय - भाकपा माले

प्रेम प्रसाद आर्य - प्रगतिशील लोक मंच

ज्योति प्रकाश टम्टा - बहुजन मुक्ति मोर्चा

सुकुमार विश्वास - निर्दलीय

कुल मतदाता - 1788797

ऊधम सिंह नगर-1160699

नैनीताल - 628098

महिला वोटर

कुल-846552

ऊधमसिंह नगर- 548324

नैनीताल - 298228

पुरुष वोटर

वोटर कुल - 942220

ऊधमसिंह नगर - 612355

नैनीताल - 329865

ट्रांसजेंडर वोटर

कुल - 35

ऊधम सिंह नगर - 20

नैनीताल - 15

सर्विस वोटर

कुल - 10160

नैनीताल - 4456

ऊधम सिंह नगर - 5704

कुल मतदान केंद्र - 1572

नैनीताल - 802

ऊधम सिंह नगर - 770

मतदान केंद्रों की स्थिति

जनपद नैनीताल

क्रिटिकल - 94

वरनेवल- 65

जनपद ऊधमसिंह नगर

क्रिटिकल - 275

वरनेवल - 146

अल्‍मोड़ा लोक सभा सीट

कुल मतदाता 1321651

पुरुष     685655

महिला   635996

सर्विस मतदाता  27663

कुल उम्मीदवार  की संख्‍या सात

प्रदीप टम्टा कांग्रेस

अजय टम्टा भाजपा

सुंदर धौनी बसपा

उपपा  विमला आर्य

उक्रांद डी द्रौपदी देवी

उक्रांद  केएल आर्य

सज्जन लाल निर्दलीय

कुल बूथ -2154

वरनेबल -115

क्रिटिकल -210

अल्मोड़ा में वरनेबल

शहरी-72

ग्रामीण-67

क्रिटिकल

शहरी-71

ग्रामीण-67

पिथौरागढ़

आक्सिलरी 2

वल्‍नरेबल 01

क्रिटिकल 69

बागेश्वर

वनेरबल -33

क्रिटिकल-37

चम्पावत

वरनेबल -9

क्रिटिकल 33

सड़क से आठ किमी दूर बूथ पर 24 पोलिंग पार्टियां रवाना

पोलिंग पार्टियों की रवानगी शुरू हो चुकी है। मंगलवार को एमबीपीजी स्थित निर्वाचन कार्यालय से 24 पोलिंग पार्टियों को बूथों पर भेजा गया। दुर्गम इलाकों में मतदान संपन्न कराने वाले इन कार्मिकों को छह से आठ किमी की दूरी पैदल तय करनी है। इस वजह से मतदान से दो दिन पूर्व इनकी रवानगी की गई। जनपद नैनीताल में छह विधानसभा क्षेत्र हैं। वोटिंग को लेकर कुल 943 मतदान केंद्र बनाए गए हैं। ऊधमसिंह नगर में 5608 व नैनीताल में 4715 कर्मचारियों की फौज निर्वाचन कार्य में लगाई गई है।

919 बूथों पर आज पहुंचेंगी पार्टियां

जनपद में कुल 943 बूथ हैं। 919 मतदान केद्रों पर पोलिंग पार्टियां बुधवार को रवाना होंगी। निर्वाचन आयोग ने जनपद की छह विधानसभा क्षेत्रों के लिए 1051 पोलिंग पार्टी बनाई है।

वोटिंग के लिए कर्मचारी को छुट्टी देना जरूरी

अगर आप किसी निजी कंपनी या फर्म में काम करते हैं और चुनाव के दिन भी ड्यूटी लगी हुई है तो भी आपको मतदान के अधिकार के इस्तेमाल से वंचित नहीं रहना पड़ेगा। जिला निर्वाचन अधिकारी व डीएम विनोद कुमार सुमन ने सख्ती से निर्देश जारी करते हुए कहा कि भले ही शिफ्टिंग में बदलाव करना पड़े, कर्मचारी को वोट डालने के लिए छुट्टी देनी होगी।  

स्ट्रांग रूम की सुरक्षा पर खास ध्यान

एमबीपीजी कॉलेज स्थित कंट्रोल रूम के निरीक्षण के दौरान चुनाव पर्यवेक्षक राघवेंद्र कुमार सिंह ने स्ट्रांग रूम की व्यवस्था को लेकर खास निर्देश दिए। जिला निर्वाचन अधिकारी विनोद कुमार सिंह के साथ पहुंचे पर्यवेक्षक ने कहा कि सुरक्षा-व्यवस्था पूरी तरह दुरुस्त होनी चाहिए। इससे पूर्व आयोजित बैठक के दौरान चुनाव आयोग की हर गाइडलाइन का मुस्तैदी के साथ पालन करने को कहा गया।

पहचान पत्र नहीं होने पर पासपोर्ट व डीएल से डालें वोट

अगर आपके पास वोटर आई कार्ड नहीं है तो भी मतदान के लिए आपको परेशान होने की जरूरत नहीं है। निर्वाचन आयोग ने मतदान के लिए 12 आइडी को मान्यता दी है। इनमें से किसी एक को भी दिखाने पर आप वोट डाल सकेंगे। बशर्ते वोटर लिस्ट में आपका नाम हो। कोई मतदाता न छूटे कार्यक्रम के तहत चुनाव आयोग मतदान प्रतिशत बढ़ाने पर जोर दे रहा है। इसके लिए आयोग ने उन दस्तावेजों की सूची तैयार की है, जिनमें से किसी एक की मदद से वोटर अपने मत का प्रयोग कर सकते हैं। इनमें वोटर आइडी, पासपोर्ट, ड्राइविंग लाइसेंस, सर्विस पहचान पत्र, पासबुक, पैन कार्ड, स्मार्ट कार्ड (श्रम मंत्रालय की योजना के अंतर्गत जारी), मनरेगा जॉब कार्ड, स्वास्थ्य बीमा स्मार्ट कार्ड, पेंशन दस्तावेज (फोटो वाला), सरकारी पहचान पत्र (सांसद-विधायक को जारी) व आधार कार्ड हैं।

दिव्यांगों के लिए हर विधानसभा क्षेत्र में दो वाहन

निर्वाचन आयोग ने मतदान के दिन दिव्यांग मतदाताओं को बूथ लाने के बाद उन्हें घर छोडऩे की भी व्यवस्था की है। इसके तहत दो गाडिय़ों को हर विधानसभा क्षेत्र में रिजर्व किया गया है। कुल 337 दिव्यांग मतदाताओं ने चुनाव आयोग से मदद मांगी थी। पहाड़ में 14 दिव्यांगों के लिए डोली की व्यवस्था की गई है। वहीं 350 एनएसएस स्वयंसेवक के अलावा समाज कल्याण विभाग के 40 कर्मचारी बूथों के आसपास रहेंगे।

मतदान केंद्र के 200 मीटर दायरे में वाहनों का प्रवेश वर्जित

लोकसभा चुनाव के दिन मतदान केंद्र के 200 मीटर दायरे में वाहनों का प्रवेश वर्जित रहेगा। चुनाव व्यवस्था में लगे वाहनों के अलावा किसी भी निजी वाहन को मतदान केंद्र तक आवागमन की अनुमति नहीं होगी। मतदान केंद्र के आसपास किसी प्रकार की सामग्री भी नहीं होगी।जरूरी सेवाओं वाले वाहन ही चलेंगे निजी व आवश्यक सेवाओं से जुड़े वाहनों को मतदान के दिन चलने की छूट रहेगी, जबकि व्यावसायिक गतिविधियों से जुड़े वाहन मतदान अवधि में पूर्णत: प्रतिबंधित रहेंगे।

सएमएस बताएगा बूथ के अंदर का हाल

प्रदेश में 11 अप्रैल को चुनाव होने है। ऐसे में चुनाव संबंधी किसी भी प्रकार की दिक्कत से बचने के लिए पोल डे मॉनीटरिंग सिस्टम (पीडीएमएस) से लोकसभा चुनाव में मतदान की निगरानी होगी। यह एक तरह की एसएमएस प्रक्रिया है। जिससे बूथ पर बैठे अधिकारी सीधा कंट्रोल रूम से जुड़े रहेंगे। मतदान केंद्र का पूरा हाल एक संदेश के जरिये अफसरों को देना होगा। हर दो घंटे में ताजा अपडेट करना जरूरी है।

यह भी पढ़ें : सीएम रावत ने कहा इस चुनाव में हम पिछले चुनावों से अधिक मतों से हासिल करेंगे विजय

यह भी पढ़ें : बीजेपी विधायक के आपत्तिजनक बयान पर हरदा ने जारी की मार्मिक चिट्ठी, जानिए क्‍या लिखा


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.