जागरण, हल्द्वानी: शहर में सामान्य पेट्रोल का रेट गुरुवार को 100.15 रुपये प्रति लीटर पहुंच गया। पावर फ्यूल 103.01 रुपये व डीजल 93.73 रुपये लीटर बिका। खास बात यह रही कि सामान्य पेट्रोल के रेट तीन अंकों में पहुंचते ही पुरानी पंप मशीनें ही ठप पड़ गई। 

 पेट्रोल पंपों पर स्थापित पुरानी पंपिंग मशीनों में ईधन के दाम दो अंकों तक ही फीड किए जाने की व्यवस्था थी। ऐसे में पुरानी मशीनें 99.99 रुपये से अधिक की दरें नहीं ले पा रही। कारोबारियों के मुताबिक हल्द्वानी सेल्स एरिया में करीब 10 से अधिक पेट्रोल पंपों पर इस तरह की दिक्कत आई है। ऐसे में कई डीलरों ने तो पेट्रोल नुकसान में बेचा या फिर कुछ ने बिक्री रोक दी। 

अधिक दाम बढ़े तो बिक्री रोक देंगे 

भारत पेट्रोलियम के डीलर संजीव शर्मा ने बताया कि गुरुवार को उन्होंने 99.99 रुपये की दर से पेट्रोल बेचा। रोजाना 3000 से 3500 लीटर पेट्रोल बिक्री करते हैं। ऐसे में रोज 560 रुपये का नुकसान होगा। शर्मा ने बताया कि दरें अधिक बढ़ती हैं तो वह बिक्री रोक देंगे। 

कंपनी को नए डिस्प्ले की डिमांड 

कारोबारियों ने बताया कि पिछले एक माह में जिस तेजी से दरें बढ़ी हैं, इससे उन्हें कीमतों के 100 रुपये के पार पहुंचने का आभास हो गया था। डीलरों की ओर से कंपनियों को थ्री डिजिट डिस्प्ले की डिमांड भेजी गई है। देशभर में एक साथ मांग बढऩे से कंपनियों को इसकी सप्लाई में समय लग सकता है। 

पर्वतीय क्षेत्रों में आएगी दिक्कत 

दूरस्थ क्षेत्रों में स्थापित पेट्रोल पंपों पर अधिकांश मशीनें पुरानी हैं। पंप स्वामी वीरेंद्र सिंह चड्ढा ने बताया कि ऐसी स्थिति में दूरस्थ इलाकों में पेट्रोल की सप्लाई को लेकर परेशानी आ सकती है। डीलर मीटर में दर्ज रेट से अधिक कीमत मांगता है तो ग्राहक के साथ अनबन होने की स्थिति रहेगी। नियमानुसार भी डीलर मीटर में दर्ज रेट से अधिक कीमत नहीं वसूल सकता। 

इस तरह बढ़ी पेट्रोल की दरें 

1 अक्टूबर      97.04 रुपये 

5 अक्टूबर      98.17 रुपये

8 अक्टूबर      98.96 रुपये

10 अक्टूबर     99.53 रुपये 

11 अक्टूबर     99.82 रुपये

14 अक्टूबर     100.15 रुपये 

Edited By: Prashant Mishra