Move to Jagran APP

टूरिस्ट बीजा पर यूरोप घूमने गए डेढ़ दर्जन लोग समयावधि समाप्‍त होने पर भी नहीं लौटे NAINITAL NEWS

टूरिस्ट बीजा लेकर भारत से यूरोप घूमने गए 22 लोगों में 21 लोग बीजा समयावधि समाप्त होने के पश्चात भी स्वदेश नहीं लौटे हैं।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Mon, 24 Jun 2019 09:43 AM (IST)Updated: Mon, 24 Jun 2019 09:43 AM (IST)
टूरिस्ट बीजा पर यूरोप घूमने गए डेढ़ दर्जन लोग समयावधि समाप्‍त होने पर भी नहीं लौटे NAINITAL NEWS

बाजपुर (ऊधमसिंह नगर), जेएनएन : टूरिस्ट बीजा लेकर भारत से यूरोप घूमने गए 22 लोगों में 21 लोग बीजा की समयावधि समाप्त होने के बाद भी स्वदेश नहीं लौटे हैं। इधर, दूतावास के अधिकारियों ने संबंधित एजेंसी को तलब कर लिया है। वहीं बार-बार संपर्क साधने पर भी जब कोई हल नहीं निकला तो एजेंसी संचालक ने कोतवाली में इन लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी समेत विभिन्न धाराओं में मुकदमा दर्ज करा दिया। तफ्तीश सुल्तानपुर चौकी पट्टी के प्रभारी अशोक कुमार को सौंपी है। 

loksabha election banner

मंडी रोड बाजपुर पर सिंह टूर एंड ट्रेवल्स कंपनी का कार्यालय है, जिसके संचालक एलॉयंस कॉलोनी रुद्रपुर निवासी भूपेंद्र सिंह पुत्र अजायब सिंह हैं, जोकि बीजा पर लोगों को विदेश भेजने का काम करते हैं। भूपेंद्र सिंह ने बताया कि अनेक ट्रेवल्स टूर ले जाने के चलते दूतावास में उनकी शाख अच्छी है और आसानी से उनके टूरिस्टों को बीजा मिल जाता है। बताया कि दिसंबर 2018 में लोगों ने टूरिस्ट बीजा पर यूरोप भेजने के लिए आवेदन किया, इन लोगों को लेटविया, स्वीडन आदि देशों में ट्रेवलिंग करनी थी। टूरिस्ट बीजा पर जा रहे इन लोगों के बीजा समयावधि के बीच ही भारत लौटने की जिम्मेदारी विक्रमजीत सिंह पुत्र संतोख सिंह ने ली थी। इनके अनुरोध पर 17 दिसंबर 2018 को यूरोप के अनेक देशों के लिए नई दिल्ली स्थित दूतावास में आवेदन किया गया, जिसमें 27 दिसंबर से 18 जनवरी 2019 तक का बीजा स्वीकृत हो गया। 31 दिसंबर को यह लोग इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे से विदेश के लिए रवाना हुए।

क्‍या कहना है ट्रेवल कंपनी संचालक का 

आरोप है कि यूरोप के देश लेटवियन पहुंचने के बाद चरनप्रीत सिंह को छोड़कर बाकी के 14 लोग बिना बताए एयरपोर्ट से गायब हो गए। यह भी दावा किया गया कि उन्होंने यूरोप से ही टूरिस्टों के परिजनों से संपर्क किया तो उनका भी कोई संतोषजनक जवाब नहीं मिला। काफी प्रयासों के बाद भी जब उनका कोई पता नहीं चला तो भूपेंद्र सिंह चार जनवरी को भारत लौट आए। कहा कि उन्हें पांच जनवरी को दूतावास में रिपोर्ट करनी थी, लेकिन इसी बीच दूतावास ने 8 जनवरी 2019 को 3 बजे संबंधित लोगों के साथ रिपोर्ट करने के निर्देश दिए। इस बाबत पुन: संबंधित से वार्ता करने का प्रयास किया तो इन लोगों ने भारत वापस नहीं आने की बात कहते हुए फोन पर गाली-गलौज कर दी। साथ ही जान से मारने की धमकी दी। पुलिस ने तहरीर के आधार पर नामजद लोगों के खिलाफ धोखाधड़ी आदि के तहत मामला दर्ज कर जांच शुरू कर दी है। 

ये लोग गए हैं टूरिस्‍ट बीजा पर 

अरविंदर सिंह संधू, अमरदीप सिंह, अश्वनी कुमार, श्रुति नंदा अपने साथ पंजाब प्रांत के अमृतसर, जालंधर आदि जगहों के निवासी रूबल सिंह, वरिंदर सिंह, अश्वजीत सिंह, अनमोल बाबा, गुरप्रीत सिंह, अमनदीप सिंह, अनोख सिंह, हरप्रीत सिंह, अशोक कुमार, रोहित पुरी, चरनप्रीत सिंह, बलजिंदर सिंह, गुरविंदर सिंह कलसी, शमशेर सिंह, लवप्रीत सिंह, लखविंदर सिंह, भूपेंद्र कौर आदि टूरिस्‍ट बीजा पर गए हैं।

लोकसभा चुनाव और क्रिकेट से संबंधित अपडेट पाने के लिए डाउनलोड करें जागरण एप


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.