Move to Jagran APP

हाथियों से परेशान पदमपुर देवलिया के लोग घंटों कंजरवेटर दफ्तर पर डटे, आज से फिर करेंगे प्रदर्शन

छह महीनों से हाथियों के आतंक के साथ वन विभाग के कोरे आश्वासनों से परेशान बरेली रोड स्थित पदमपुर देवलिया के ग्रामीण मंगलवार को महिलाओं संग वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त के कार्यालय में पहुंच गए। स्थायी समाधान की मांग को लेकर साढ़े तीन घंटे तक परिसर में धरना दिया गया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Wed, 01 Dec 2021 07:48 AM (IST)Updated: Wed, 01 Dec 2021 07:48 AM (IST)
हाथियों से परेशान पदमपुर देवलिया के लोग घंटों कंजरवेटर दफ्तर पर डटे, आज से फिर करेंगे प्रदर्शन

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : छह महीनों से हाथियों के आतंक के साथ वन विभाग के कोरे आश्वासनों से परेशान बरेली रोड स्थित पदमपुर देवलिया के ग्रामीण मंगलवार को महिलाओं संग वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त के कार्यालय में पहुंच गए। स्थायी समाधान की मांग को लेकर साढ़े तीन घंटे तक परिसर में धरना दिया गया।

loksabha election banner

आश्वासन मिला कि थोड़ी देर में डीएफओ संग पूरी टीम गांव पहुंचेगी। ताकि नुकसान का जायजा लिया जा सके। जिसके बाद ग्रामीण भी मान गए। मगर इंतजार में गांव की सड़क पर खड़े-खड़े लोग थक गए लेकिन अफसर नहीं पहुंचे। ऐसे में आक्रोशित ग्रामीणों का पारा चढ़ गया। उन्होंने बुधवार को नए सिरे से आंदोलन करने की रणनीति पर चर्चा कर दी। जिसके बाद संदेश पहुंचा कि टीम आज हर हाल में आएगी।

ग्राम प्रधान रमेश चंद्र जोशी ने बताया कि राजस्व गांव पदमपुर देवलिया और सूखी भगवानपुर में छह महीने से हाथियों ने आतंक मचा रखा है। धान, गन्ना, सरसों और टमाटर की फसल को नुकसान पहुंचाने के साथ हाथी आक्रामक भी नजर आ रहे हैं। डर के मारे लोग शाम सात बजे बाद घरों से बाहर नहीं निकल रहे। गांव तराई केंद्रीय डिवीजन की हल्द्वानी रेंज में आता है। हर सूचना पर रेंजर टीम लेकर मौके पर पहुंचते हैं, लेकिन हूटर बजाने के अलावा और कोई संसाधन नहीं होता।

खाई खोद हाथियों को दूर करने की कोशिश भी हुई, लेकिन वो दूसरे रास्ते से आबादी में आने लगे। सुरक्षा दीवार के साथ घरों की दीवार पर भी हमला कर तोड़ दिया गया। वहीं, अफसरों के समस्या की अनदेखी करने पर मंगलवार सुबह 11 बजे से ढाई बजे तक कंजरवेटर दफ्तर पर धरना दिया गया। जिसके बाद आश्वासन मिला कि चार बजे डीएफओ चंद्रशेखर जोशी मौका-मुआयना करेंगे, मगर कोई नहीं आया। ग्राम प्रधान रमेश जोशी ने बताया कि अब आश्वासन मिला है कि बुधवार सुबह 11 बजे अफसर गांव पहुंचेंगे।

अगर विभाग ने फिर मांग को गंभीरता से नहीं लिया तो आंदोलन किया जाएगा। धरना देने वालों में कांग्र्रेस नेता हरेंद्र बोरा, डा. बालम सिंह बिष्ट, बीडीसी मेंबर गरिमा पांडे, संदीप पांडे, मुरलीधर भट्ट, आनंद बल्लभ भट्ट, नंदन भट्ट, गोपाल जोशी, नीलम जोशी, कमला जोशी, कमला दुर्गापाल, सीमा भट्ट, गोपाल भट्ट, पूरन कांडपाल आदि शामिल रहे।

ग्रामीणों की मांग

वन्यजीवों को जंगल में रोकने को तीन किमी सोलर फेंसिंग।

साल भर में रौंदी फसल का मुआवजा बाजार भाव से मिले।

हल्दूचौड़ तेल डिपो के पास पूर्व प्रस्तावित कोरीडोर को खोले।

हाथी सुरक्षा दीवार को सिंचाई नहरों की तर्ज पर बनाए विभाग।

कैंपा के तहत गांव से सटे जंगल में बांस व फलदार पेड़ लगे।

गौलापार, फतेहपुर से बरेली रोड तक संकट

हल्द्वानी के कृषि पट्टी वाले इलाकों में हाथियों का आतंक थमने का नाम नहीं ले रहा। गौलापार, फतेहपुर से लेकर बरेली रोड तक के गांवों में लंबे समय से संकट बना हुआ है। वहीं, विभाग के पास हर बार बजट का बहाना होता है। वन संरक्षक पश्चिमी वृत्त दीप चंद्र आर्य ने बताया कि संबंधित क्षेत्र के रेंजर किसी काम से बाहर गए थे। आज डीएफओ पूरी टीम के साथ इलाके में निरीक्षण को पहुंचेंगे। ग्रामीणों की समस्या को लेकर विभाग गंभीर है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.