जागरण संवाददाता, नैनीताल : नैनीताल के बीडी पांडे अस्पताल में लगाए गए सेंट्रल आक्सीजन सिस्टम को ऑक्सीजन की सप्लाई सिलेंडरों से नहीं, बल्कि अस्पताल में स्थापित आक्सीजन जनरेशन प्लांट से होगी। अस्पताल प्रबंधन ने जनरेशन प्लांट स्थापित करने की कवायद तेज कर दी है। प्लांट स्थापना को लेकर दिल्ली से जरूरी उपकरण अस्पताल पहुंच चुके हैं। अस्पताल प्रबंधन का दावा है कि तीन से चार दिनों में इंस्टॉलेशन का काम पूरा कर प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा।

बता दें कोविड काल में ऑक्सीजन की मारामारी होने के बाद स्वास्थ्य विभाग द्वारा अस्पतालों में ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट स्थापित करवाने की कवायद शुरू की गई थी। जिला प्रशासन ने सर्वे करने के बाद बीडी पांडे अस्पताल में भी 500 एलपीएम क्षमता का जनरेशन प्लांट स्थापित करने का प्रस्ताव तैयार किया। जिसें लेकर डीएम धीराज गब्र्याल की ओर से सिविल कार्य के लिए 36 लाख के बजट को मंजूरी दी गई।

सिविल कार्य पूरा होने के बाद अब ऑक्सीजन जनरेशन प्लांट के जरूरी उपकरण भी मंगा लिए गए हैं। अस्पताल के पीएमएस डा. केएस धामी ने बताया कि सभी जरूरी उपकरण पहुंच चुके हैं, इंस्टॉलेशन में तीन से चार दिन लगेंगे। जिसके बाद प्लांट को शुरू कर दिया जाएगा। पुरुष अस्पताल के 70 व महिला अस्पताल के 27 बैड सेंट्रल ऑक्सीजन सिस्टम से जोड़े गए हैं।

Edited By: Skand Shukla