Move to Jagran APP

पिथौरागढ़ में दो जगह दरकी चट्टान, मलबे में दबकर एक की मौत, तीन घायल, सेना का वाहन क्षतिग्रस्त

Rock slipped in Pithoragarh पिथौरागढ़ के धारचूला व मुनस्यारी में सड़क निर्माण के दौरान दो हादसे हुए। इसमें से धारचूला में एक नेपाली मजदूर की मौत हो गई। वहीं दूसरी ओर मुस्यारी में दो मजदूर घायल हो गए हैं।

By Prashant MishraEdited By: Published: Tue, 26 Jul 2022 09:26 PM (IST)Updated: Tue, 26 Jul 2022 09:26 PM (IST)
पिथौरागढ़ में दो जगह दरकी चट्टान, मलबे में दबकर एक की मौत, तीन घायल, सेना का वाहन क्षतिग्रस्त
Rock slipped in Pithoragarh जिप्सी में सवार दो जवानों ने भाग कर जान बचाई।

टीम जागरण, मुनस्यारी/धारचूला (पिथौरागढ़) : Rock slipped in Pithoragarh: उत्तराखंड के पिथौरागढ़ में सड़क चौड़ीकरण का काम किया जा रहा है। इसी दौरान हादसा होने से चट्टान गिरने से एक की मौत हो गई, जबकि दूसरा घायल है। इसके अलावा एक सेना का वाहन भी चकनाचूर हो गया है। 

loksabha election banner

वहीं दूसरी घटना खारबगड़-मिलम- दुंग पैदल मार्ग पर हुई। यहां मरम्मत के दौरान स्यूनी के पास चट्टान खिसकने से गिरे मलबे की चपेट में आकर दो मजदूर घायल हो चुके हैंं। मजदूरों का स्यूनी से मुनस्यारी लाया जा रहा है।

तवाघाट-गर्बाधार-लिपुलेख मार्ग में मालपा से बूंदी के मध्य प्यलसिती में चट्टान दरक गई। चट्टान की चपेट में आने से एक नेपाली मजदूर की मौत हो गई और एक अन्य नेपाली मजदूर गंभीर घायल हो गया। इस स्थल पर खड़े जिप्सी में बोल्डर गिरने से क्षतिग्रस्त हो गई।

लिपुलेख मार्ग पर इस समय बीआरओ सड़क सुधारीकरण का कार्य चला रहा है। प्यलसिती झरने के पास ठेकेदार गर्ग एंड गर्ग कंपनी द्वारा मोड़ चौड़ा करने के लिए चट्टान को तोडऩे के लिए विस्फोट करने हेतु चट्टान पर छेद बनाए जा रहे थे। दो नेपाली मजदूर होल बनाने का कार्य कर रहे थे।

इसी दौरान विशाल चट्टान दरक गई। चट्टान दरकने से गिरे बोल्डरों की चपेट में आकर एक नेपाली मजदूर नर बहादुर 45 वर्ष निवासी डडेलधुरा नेपाल की मौके पर ही मौत हो गई और दूसरा नेपाली मजदूर पदम सिंह कुंवर निवासी दाचुला गंभीर रूप से घायल हो गया।

घटना के समय इस स्थल पर सेना की एक जिप्सी भी खड़ी थी उस पर भी बोल्डर गिरे और जिप्ती क्षतिग्रस्त हो गई। जिप्सी में सवार दो जवानों ने भाग कर जान बचाई। घायल मजदूर को पिथौरागढ़ लाया गया है। चट्टान दरकने से लिपुलेख मार्ग बंद हो गया है।

स्यूनी में भी लोक निर्माण विभाग के दो मजदूर घायल

मुनस्यारी : खारबगड़ -मिलम -दुंग पैदल मार्ग को तीन माह तक खोलने के लिए लोनिवि गैंग तैनाती करती है। इस समय मल्ला जोहार के तेरह गांवों के ग्रामीण अपने उच्च हिमालयी गांवों में रहते हैं। निर्माणाधीन सड़क में आवाजाही नहीं हो पाने वाली स्थिति मेें लोग इसी पैदल मार्ग से आवाजाही करते हैं।

मंगलवार को मुनस्यारी से तीस किमी की दूरी पर लोनिवि के मजदूर मार्ग की मरम्मत कर रहे थे। अपरान्ह तीन बजे के बाद स्यूनी के पास अचानक चट्टान खिसकने लगी। चट्टान से पत्थर गिरने लगे। मजदूर जान बचाने को भागे । इसी दौरान चट्टान से गिरे पत्थरों की चपेट में दो मजदूर आकर घायल हो गए। 

स्यूनी से मिली जानकारी के अनुसार घायल मजदूरों में एक मजदूर मंगल सिंह निवासी मल्ला जोहार है। दूसरा मजूदर तल्ला जोहार निवासी है। जिसका नाम अभी पता नहीं चल सका है। तल्ला जोहार निवासी मजदूर को अधिक चोट आई है, उसका एक पांव टूट चुका है। मजदूरों को मुनस्यारी लाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : उत्तराखंड की वो पांच बड़ी आपदाएं जिनमें चली गई हजारों की जान, पिथौरागढ़ ने सहे सर्वाधिक जख्म


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.