Move to Jagran APP

हल्द्वानी में अब न तो अपराधी बचेंगे और न लगेगा जाम, पुलिस की यह पहल करेगी समस्याओं का काम तमाम

Haldwani news शहर में आइपी बेस सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। शहर की गलियों व जिले की सीमाओं पर कैमरे लगेंगे। इनकी मानिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम का दायरा बढ़ेगा। पुलिस अधिकारियों के अनुसार कैमरों में स्पीकर लगा होगा।

By JagranEdited By: Rajesh VermaPublished: Thu, 29 Sep 2022 07:43 PM (IST)Updated: Thu, 29 Sep 2022 07:43 PM (IST)
हल्द्वानी में अब न तो अपराधी बचेंगे और न लगेगा जाम, पुलिस की यह पहल करेगी समस्याओं का काम तमाम
100 मीटर दूर तक कैमरों की ट्रैस करने की क्षमता होगी।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Haldwani news: शहर की सुरक्षा और यातायात व्यवस्था चाकचौबंद करने के लिए पुलिस आधुनिकीकरण की ओर एक कदम और बढ़ाने जा रही है। हल्द्वानी के 132 स्थानों पर 200 आइपी बेस सीसीटीवी कैमरे लगाए जाएंगे। सभी कैमरे स्पीकर से लैस होंगे। सड़क पर वाहन खड़ा करने वालों की निगरानी इन्हीं कैमरों से होगी।

loksabha election banner

40 लाख रुपये से होंगे ये काम

अभी तक पुलिस के 54 सीसीटीवी कैमरों से हल्द्वानी (CCTV camera in Haldwani) की सुरक्षा हो रही है। लेकिन ये पर्याप्त नहीं हैं। हालांकि पुलिस की गश्त पहले से अधिक सक्रिय है। तीन जुलाई को पुलिस महानिदेशक (डीजीपी) अशोक कुमार ने हल्द्वानी में जनसंवाद कार्यक्रम किया था। इस दौरान महापौर डा. जोगेंद्र रौतेला ने पुलिस को शहर की सुरक्षा व्यवस्था के लिए 40 लाख रुपये देने की घोषणा की थी। यह मद पुलिस के पास पहुंच गई है।

गलियाें तक में सीसीटीवी कैमरों का बिछेगा जाल

इस रकम से शहर में आइपी बेस सीसीटीवी कैमरे लगाए जा रहे हैं। शहर की गलियों व जिले की सीमाओं पर कैमरे लगेंगे। इनकी मानिटरिंग के लिए कंट्रोल रूम का दायरा बढ़ेगा। पुलिस अधिकारियों के अनुसार कैमरों में स्पीकर लगा होगा। सड़क पर वाहन खड़ा करना लोगों को महंगा पड़ेगा। चालकों को सड़क पर वाहन खड़ा न करने की हिदायत दी जाएगी। नियम का उल्लंघन करने पर चालान किया जाएगा। इसके अलावा आइपी बेस कैमरों से कोई भी अपराधी बच नहीं पाएगा। 100 मीटर दूर तक कैमरों की ट्रैस करने की क्षमता होगी।

इन सीमाओं पर लगेंगे कैमरे

जगह - कैमरे

भीमताल तिराहा - 2

टांडा बेरियर - 5

पंचायत घर - 2

तीनपानी - 2

लामाचौड़ - 2

हल्दूचौड़ - 3

आम्रपाली - 2

एसएसपी मोबाइल पर देख सकेंगे लाइव

शहर में होने वाली सभी गतिविधियों को एसएसपी पंकज भट्ट मोबाइल पर लाइव देख सकेंगे। आइपी बेस कैमरों को कंट्रोल रूम के साथ ही एसएसपी के मोबाइल से सीधे जोड़ा जाएगा। पुलिस कर्मियों की कार्यप्रणाली पर नजर रखने के लिए भी कैमरे मददगार होंगे।

घरों में लगाएं सीसीटीवी

नैनीताल पुलिस ने लोगों को जागरूक करने के लिए इंटरनेट मीडिया में पोस्ट जारी की है। इस पोस्ट में चोरी से बचने का मूल मंत्र सीसीटीवी को बताया है। पुलिस ने लोगों से अपील की है कि अपने घरों व प्रतिष्ठानों में सीसीटीवी कैमरे लगाएं और रात को घरों के लाइट आन कर सोएं।

शहर में सुरक्षा व्यवस्था मजबूत की जा रही है। 132 स्थान चिह्नित किए गए हैं। कैमरों से अपराध पर अंकुश तो लगेगा ही, जाम की समस्या भी दूर हो जाएगी।

-पंकज भट्ट, एसएसपी


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.