जागरण संवाददाता, नैनीताल : रामनगर, भीमताल व कोश्याकुटौली में मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाने को जिला विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष अरविंद ह्यांकी ने मंजूरी दे दी है। शनिवार को झील विकास प्राधिकरण (एलडीए) सभागार में हुई जिला विकास प्राधिकरण की बैठक में उन्होंने इसे हरी झंडी दी। रामनगर पुरानी तहसील की खाली भूमि पर बहुमंजिला पार्किंग, भीमताल शहर के लिए दोमंजिला, कोश्या कुटौली तहसील में मल्टीस्टोरी पार्किंग बनाई जानी है।

बैठक में मंडलायुक्त एवं जिला विकास प्राधिकरण अध्यक्ष अरविंद ह्यांकी ने अफसरों को मानचित्र स्वीकृति की प्रक्रिया सरल करने और जनसमस्याओं के निस्तारण को प्राथमिकता देने के निर्देश भी दिए। कहा, आवासीय मानचित्र के निस्तारण में आ रही समस्या का निराकरण करते हुए उपविभाजन शुल्क के निर्धारण की प्रक्रिया को भी व्यावहारिक बनाएं और मानचित्रों की स्वीकृति के लिए विभिन्न विभागों से अनापत्ति प्रमाण पत्र प्राप्त करने के संबंध में राज्य प्राधिकरण के निर्देशानुसार कार्यवाही करें। उन्होंने स्मार्ट सिटी कॉन्सेप्ट पर कार्य करने, अवैध निर्माण पूरी तरह प्रतिबंधित करने, अवैध निर्माण करने वालों के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करने के भी निर्देश दिए।

डीडीए अध्यक्ष ने मानचित्र स्वीकृति के लिए जरूरी नियमों एवं दस्तावेजों के प्रति जनता को जागरूक करने के लिए आवश्यकतानुसार कैंप लगाने के भी निर्देश दिए। कहा, प्राधिकरण की खुर्पाताल में खाली भूमि का प्राधिकरण ईओआइ (एक्सप्रेशन ऑफ इंट्रेस्ट) निकालेगा और जनता की की रुचि के अनुसार ही निर्णय लिया जाएगा। इसके अलावा नगर निगम हल्द्वानी के अधीन नगर आयुक्त आवास की भूमि, तहसील लाईब्रेरी की भूमि, ट्रासपोर्ट नगर में शॉपिंग कॉम्पलेक्स के लिए आरक्षित भूमि, मंगलपड़ाव में बिग मार्केट होली ग्राउंड के सामने की खाली भूमि, मछली बाजार के पास सहकारिता की भूमि व भवन के व्यावसायिक उपयोग के लाभाश के आधार पर परियोजना निर्माण की सैद्धातिक सहमति दी गई। बैठक में कार्मिकों की कमी को देखते हुए सहायक अभियंता के समकक्ष योग्यता प्राप्त चंद्र मोहन साह का कार्यकाल एक वर्ष बढ़ाने और रिटायर्ड वरिष्ठ सहायक चंद्रप्रकाश जोशी को शासनादेश के अनुसार एक वर्ष के लिए पुनर्नियुक्ति पर रखने का निर्णय लिया गया। बैठक में प्राधिकण उपाध्यक्ष व एमडी केएमवीएन रोहित मीणा, सचिव पंकज उपाध्याय, अधिशासी अभियंता विजय कुमार माथुर, अधिशासी अभियंता एके वर्मा आदि मौजूद थे।

Posted By: Jagran

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस