Move to Jagran APP

Top Nainital News of the day, 22 August 2019 : एमबीपीजी कॉलेज, बाल शोषण, आरटीई, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

एमबीपीजी कॉलेज के छात्रों ने खत्‍म किया अनशन बाल शोषण में स्‍कूल बस चालक गिरफ्तार आरटीई के तहत ए‍डमिशन पाने वाले बच्‍चों के अभिभावकों के आय की होगी जांच।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 22 Aug 2019 06:47 PM (IST)Updated: Thu, 22 Aug 2019 06:47 PM (IST)
Top Nainital News of the day, 22 August 2019 : एमबीपीजी कॉलेज, बाल शोषण, आरटीई, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा
Top Nainital News of the day, 22 August 2019 : एमबीपीजी कॉलेज, बाल शोषण, आरटीई, मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा

नैनीताल, जेएनएन : एमबीपीजी कॉलेज के छात्रों ने खत्‍म किया अनशन, बाल शोषण में स्‍कूल बस चालक गिरफ्तार, आरटीई के तहत ए‍डमिशन पाने वाले बच्‍चों के अभिभावकों के आय की होगी जांच और मुख्‍य चुनाव अायुक्‍त पहुंचे रानीखेत। पढिए आज चर्चा में रहने वाली खबरें।  

loksabha election banner

20 फीसद सीटें बढ़ाए जाने के आश्वासन के बाद छात्रों का अनशन खत्‍म 

हल्द्वानी : एमबीपीजी कॉलेज में चल रहा छात्रनेताओं का आमरण अनशन गुरुवार को 20 फीसद सीटें बढ़ाए जाने के लिखित आश्वासन के बाद समाप्त हुआ। रातभर पुलिस के पहरे में अनशन पर बैठे दो छात्रनेताओं की तबीयत गुरुवार सुबह बिगड़ गई। जिन्हें पुलिस ने बेस अस्पताल में भर्ती कराया। इधर, अन्य तीन छात्रनेता कॉलेज में अनशन पर बैठ गए। कॉलेज प्रशासन की ओर से बीए, बीकॉम में 10-10 फीसद सीटें बढ़ाने के लिखित आश्वासन के बाद जूस पिलाकर अनशन समाप्त करवाया गया। एमबीपीजी कॉलेज में स्नातक प्रथम सेमेस्टर में 40 फीसद तक प्राप्तांक वाले छात्र-छात्राओं को प्रवेश देने की मांग को लेकर बीते मंगलवार को कोषाध्यक्ष प्रत्याशी गौरव बिष्ट ने आमरण अनशन की शुरूआत की थी। मांग न माने जाने से नाराज छात्रनेताओं ने दूसरे दिन बुधवार को एमबीपीजी कॉलेज के मुख्य गेट पर ही आरमण अनशन व धरना प्रदर्शन शुरू कर दिया। कॉलेज प्रशासन की ओर से काफी समझाए जाने के बावजूद जब छात्र नहीं माने तो पुलिस की मदद ली गई। 

बच्‍चों के साथ अश्‍लील हरकतें करने वाला स्‍कूल बस चालक गिरफ्तार 

काशीपुर (ऊधमसिंह नगर) : स्कूल के बच्‍चों के साथ बस में छेड़खानी करने वाले ड्राइवर को पुलिस ने गिरफ्तार कर लिया है। दरअसल काशीपुर के अलीगंज रोड स्थित सेंट मैरी स्कूल के तीन बच्चों के अभिभावक बुधवार सुबह स्कूल प्रबंधक पिंटो राल्फ व प्रधानाचार्य अंबिका पिंटो से मिले। उन्होंने स्कूल बस चालक द्वारा मासूम बच्चों के साथ छेडख़ानी करने की शिकायत की। गंभीरता बरतते हुए प्रबंधन ने पीडि़त बच्चों को बुलाया। बच्चों ने बस चालक द्वारा उनकी जांघ पर चुटकी काटे जाने के निशान दिखा दिए। उनहोंने बताया कि आरोपित पहले भी दो-तीन बार ऐसी हरकत कर चुका है। इस पर स्कूल प्रबंधन के लोग बच्चों व उनके अभिभावकों को लेकर आइटीआइ थाने गए और वहां मौजूद एसओ कुलदीप अधिकारी को घटना की जानकारी दी। जिसके बाद पुलिस ने आइपीसी की धारा 354 व पॉक्सो एक्ट में मुकदमा दर्ज कर आरोपित बस चालक निवासी बड़ा गुरुद्वारा के समीप काशीपुर हरप्रीत सिंह को गिरफ्तार कर लिया।  

आरटीई के तहत प्रवेश पाने वाले बच्‍चों के अभिभावकों के आय की होगी जांच 

हल्द्वानी : शिक्षा का अधिकार अधिनियम (आरटीई) में प्रवेश के लिए अभिभावकों की ओर से लगाए गए आय प्रमाण पत्रों की जांच होगी। दरअसल राज्य परियोजना निदेशक के पत्र में आरटीई में प्रवेश को लेकर की गई शिकायत का हवाला दिया गया है। इसमें कहा गया है कि एक शिकायतकर्ता ने आरोप लगाए हैं कि आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में जितने बच्चे पढ़ रहे हैं, उनमें से कई बच्चे समृद्ध घरों से ताल्लुक रखते हैं। अपात्र बच्चे आरटीई का लाभ ले रहे हैं। गरीब बच्चों का हक छीना जा रहा है। शिकायतकर्ता ने अपात्र बच्चों के आय संबंधी दस्तावेजों की जांच कर कार्रवाई की मांग की है। ऐसे में जिला स्तर पर शिक्षा विभाग के अफसरों के साथ समीक्षा करते हुए रैंडम आधार पर आरटीई के तहत प्राइवेट स्कूलों में दाखिला पा चुके बच्चों के अभिभावकों के आय संबंधी दस्तावेज की जांच सक्षम अधिकारी से कराई जाए।

परिवार के साथ रानीखेत पहुंचे मुख्‍य चुनाव आयुक्‍त 

रानीखेत : देश के मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा  निजी दौरे पर पर्यटक नगरी पहुंचे। परिवार संग पहुंचे  चुनाव आयुक्त ने मीडिया, पुलिस प्रशासन से दूरी बनाए रखी। बीते कुछ दिनों से कुमाऊं भ्रमण कर रहे मुख्य चुनाव आयुक्त गुरुवार को पर्यटक नगरी से करीब दस किमी दूर पंत कोटली गांव स्थित एक रिसोर्ट पर पहुंचे । संयुक्त मजिस्ट्रेट एनएस भंडारी व सीओ वीर सिंह ने अगवानी की। मुख्य मार्ग से करीब एक किमी दूर बने रिजॉर्ट पर जाने को मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने पैदल ही जाने का मन बनाया। पत्नी रितू,बेटे निखिल व बहू नंदिनी के संग पैदल ही दूरी नापी।संयुक्त मजिस्ट्रेट से भौगोलिक परिस्थिति का जायजा लिया। बीते लोकसभा चुनाव के बारे में भी जानकारी जुटाई। कुछ दूरी तक जाने के बाद उन्होंने प्रशासन व कर्मियों को बड़ी शालीनता से वापस जाने को कह दिया। कुमाऊनी अंदाज में केतली में बनी चाय का आनंद लिया। 


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.