Move to Jagran APP

कुमाऊं के इन जिलों में आधार से लिंक नहीं हुए 50 हजार एलपीजी कनेक्शन

कुमाऊं के चार जिलों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की एलपीजी एजेंसियों में तकरीबन पचास हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक संबंधित एजेंसियों को आधार कार्ड की डिटेल नहीं दी है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sat, 05 Jan 2019 10:42 AM (IST)Updated: Sat, 05 Jan 2019 07:35 PM (IST)
कुमाऊं के इन जिलों में आधार से लिंक नहीं हुए 50 हजार एलपीजी कनेक्शन
कुमाऊं के इन जिलों में आधार से लिंक नहीं हुए 50 हजार एलपीजी कनेक्शन

हल्द्वानी, जेएनएन : कुमाऊं के चार जिलों में इंडियन ऑयल कॉरपोरेशन की एलपीजी एजेंसियों में तकरीबन पचास हजार उपभोक्ता ऐसे हैं, जिन्होंने अभी तक संबंधित एजेंसियों को आधार कार्ड की डिटेल नहीं दी है। इससे इन उपभोक्ताओं को सब्सिडी का लाभ नहीं मिल पा रहा है। अब आइओसी ने एजेंसियों को निर्देश दिए हैं कि वह शीघ्र ही इन उपभोक्ताओं की एलपीजी पहचान संख्या और आधार को बैंक खाते से लिंक कराएं। फिलहाल आइओसी ऐसे उपभोक्ताओं पर किसी तरह की कार्रवाई से बच रही है, लेकिन आगे ऐसे उपभोक्ताओं को घरेलू एलपीजी सिलेंडर पर मिलने वाली सब्सिडी से हाथ धोना पड़ सकता है।

loksabha election banner

आइओसी की अल्मोड़ा, बागेश्वर, पिथौरागढ़ और नैनीताल जिले में स्थित गैस एजेंसियों में तकरीबन 8 लाख दस हजार एलपीजी कनेक्शन हैं, जिनमें से साढ़े सात लाख के करीब उपभोक्ताओं के आधार ही लिंक हुए हैं। वित्तीय वर्ष 2018-19 के मार्च माह तक उपभोक्ताओं को सब्सिडी वाले 12 सिलेंडर मिलने हैं।

आइओसी का कहना है कि आधार लिंक नहीं कराने वाले उपभोक्ताओं को एलपीजी की सुविधा तो मिलती रहेगी, लेकिन कोशिश यह है कि जिन उपभोक्ताओं ने अभी तक अपना आधार लिंक नहीं कराया है, वे एजेंसी से संपर्क कर उसे लिंक कराएं। इसके अलावा आइओसी का फोकस कुमाऊं के पर्वतीय क्षेत्रों में उन 25 प्रतिशत उपभोक्ताओं को कनेक्शन उपलब्ध कराना है, जिनके पास कनेक्शन नहीं है।

एजेंसियों को लिंक कराने के लिए दिए गए है निर्देश

स्वाति गुप्ता, सहायक प्रबंधक, आइओसी, कुमाऊं ने बताया कि हमारी कोशिश है कि सभी उपभोक्ताओं की एलपीजी आइडी जनवरी के अंत आधार से लिंक करा लिया जाए। इसके लिए गैस एजेंसियों को भी निर्देश जारी किए गए हैं।

यह भी पढ़ें : ऊधमसिंह नगर जिले के तीन जलाशय फ्लोटिंग सोलर प्‍लांट के लिए चयनित


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.