रामनगर, जागरण संवाददाता : उत्तराखंड में 25 मई को होने जा रही दो वर्षीय डीएलएड प्रशिक्षण प्रवेश परीक्षा (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन / DLED) के लिए इस बार आवेदन कम आए हैं। दो दिन आवेदन भरने की तिथि बढ़ाने के बावजूद पिछले साल के अनुरूप अभ्यर्थियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस बार 8832 आवेदन लोगों ने कम भरे हैं।

डीएलएड की कुल साढ़े छह सौ सीटें

प्राइमरी स्कूल में शिक्षक बनने के लिए शासन उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद से परीक्षा का आयोजन कराता है। 13 जिलों के लिए साढ़े छह सौ सीटों के लिए यह परीक्षा होती है। इसमें चयन के बाद दो साल का जिले के शिक्षा विभाग के संस्थान में दो साल का प्रशिक्षण लेना होता है। इसके बाद शासन द्वारा जारी विज्ञप्ति में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति में प्राथमिकता मिलती है।

परिषद ने आवेदन की तिथि बढ़ाई

परिषद ने डीएलएड की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि सात मार्च से 26 अप्रैल तय की थी। लेकिन आवेदन कम आने की वजह से परिषद ने तीन दिन और 29 अप्रैल तक आवेदन भरने की तिथि बढ़ा दी थी। लेकिन पिछले साल के अनुरुप आवेदन नहीं आ पाए।

33342 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

परिषद के उपसचिव सीपी रतूड़ी ने बताया कि 33342 अभ्यर्थियों ने शुल्क सहित आवेदन ऑनलाइन भरा है। इससे पूर्व 42174 अभ्यर्थियों ने आवेदन भरा था। आवेदन ज्यादा से ज्यादा लोग भरें, इसके लिए परिषद द्वारा तीन दिन अतिरिक्त तिथि बढ़ाई गई थी। आवेदन कम होने के पीछे कोई खास वजह नहीं है।

Edited By: Skand Shukla