Move to Jagran APP

डीएलएड में कम हो गई अभ्यर्थियों की रुचि, प्रवेश परीक्षा के लिए डेट बढ़ाने के बाद भी नहीं बढ़े आवेदन

D.El.Ed. uttarakhand के लिए 33342 अभ्यर्थियों ने शुल्क सहित आवेदन ऑनलाइन भरा है। इससे पूर्व 42174 अभ्यर्थियों ने आवेदन भरा था। आवेदन ज्यादा से ज्यादा लोग भरें इसके लिए परिषद द्वारा तीन दिन अतिरिक्त तिथि बढ़ाई गई थी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 05 May 2022 12:11 PM (IST)Updated: Thu, 05 May 2022 12:11 PM (IST)
डीएलएड में कम हो गई अभ्यर्थियों की रुचि, प्रवेश परीक्षा के लिए डेट बढ़ाने के बाद भी नहीं बढ़े आवेदन
पिछली बार की तुलना में इस बार 8832 अभ्यर्थियों ने कम आवेदन किए

रामनगर, जागरण संवाददाता : उत्तराखंड में 25 मई को होने जा रही दो वर्षीय डीएलएड प्रशिक्षण प्रवेश परीक्षा (डिप्लोमा इन एलीमेंट्री एजूकेशन / DLED) के लिए इस बार आवेदन कम आए हैं। दो दिन आवेदन भरने की तिथि बढ़ाने के बावजूद पिछले साल के अनुरूप अभ्यर्थियों ने दिलचस्पी नहीं दिखाई। इस बार 8832 आवेदन लोगों ने कम भरे हैं।

loksabha election banner

डीएलएड की कुल साढ़े छह सौ सीटें

प्राइमरी स्कूल में शिक्षक बनने के लिए शासन उत्तराखंड विद्यालय शिक्षा परिषद से परीक्षा का आयोजन कराता है। 13 जिलों के लिए साढ़े छह सौ सीटों के लिए यह परीक्षा होती है। इसमें चयन के बाद दो साल का जिले के शिक्षा विभाग के संस्थान में दो साल का प्रशिक्षण लेना होता है। इसके बाद शासन द्वारा जारी विज्ञप्ति में प्रशिक्षण प्राप्त कर चुके अभ्यर्थियों को नियुक्ति में प्राथमिकता मिलती है।

परिषद ने आवेदन की तिथि बढ़ाई

परिषद ने डीएलएड की प्रवेश परीक्षा के लिए ऑनलाइन आवेदन भरने की तिथि सात मार्च से 26 अप्रैल तय की थी। लेकिन आवेदन कम आने की वजह से परिषद ने तीन दिन और 29 अप्रैल तक आवेदन भरने की तिथि बढ़ा दी थी। लेकिन पिछले साल के अनुरुप आवेदन नहीं आ पाए।

33342 अभ्यर्थियों ने किया आवेदन

परिषद के उपसचिव सीपी रतूड़ी ने बताया कि 33342 अभ्यर्थियों ने शुल्क सहित आवेदन ऑनलाइन भरा है। इससे पूर्व 42174 अभ्यर्थियों ने आवेदन भरा था। आवेदन ज्यादा से ज्यादा लोग भरें, इसके लिए परिषद द्वारा तीन दिन अतिरिक्त तिथि बढ़ाई गई थी। आवेदन कम होने के पीछे कोई खास वजह नहीं है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.