Move to Jagran APP

लालकुआं में मिला जापानी इंसेफ्लाटिस का मरीज

एसटीएच में जापानी इंसेफ्लाइटिस के चार नए रोगी भर्ती हो हुए है, जिनमें एक लालकुआं और तीन ऊधमसिंह नगर के हैं।

By JagranEdited By: Published: Wed, 19 Sep 2018 10:12 PM (IST)Updated: Wed, 19 Sep 2018 10:12 PM (IST)
लालकुआं में मिला जापानी इंसेफ्लाटिस का मरीज
लालकुआं में मिला जापानी इंसेफ्लाटिस का मरीज

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी/लालकुआं : एसटीएच में जापानी इंसेफ्लाइटिस के चार नए रोगी भर्ती हो गए हैं। इन चारों रोगियों में एलाइजा की पुष्टि हो गई है। इसमें तीन मरीज ऊधमसिंह नगर के हैं और एक मरीज बिंदुखत्ता सुभाष नगर का है। दो वर्षीय उदय की जांच में बीमारी की पुष्टि हुई है। अब तक एसटीएच में 17 मरीजों में जापानी इंसेफ्लाइटिस की पुष्टि हो गई है। इसके अलावा डेंगू व चिकनगुनिया के मरीज भी भर्ती हैं।

loksabha election banner

जिले में जापानी इंसेफ्लाइटिस के चार मरीजों में बीमारी की पुष्टि हो गई है। इससे पहले ही एसटीएच में भर्ती नगर के वार्ड नंबर एक निवासी रामअवतार के 10 वर्षीय पुत्र नरेश सागर की दिमागी बुखार की पुष्टि होने पर स्थानीय लोग घबराए हुए हैं। इससे स्वास्थ्य महकमा सतर्क हो गया है। बुधवार को मलेरिया विभाग की टीम क्षेत्र में पहुंची और पूरे परिवार के खून के नमूने लिए। आस-पास के 75 घरों का भी सर्वे किया, जिसमें 25 घरों में एकत्र किए गए पानी में मच्छर का लार्वा मिला है। होने पर बुधवार दोपहर जिला मलेरिया अधिकारी अर्जुन सिंह राणा के नेतृत्व में टीम परिजनों के खून के नमूने लिए। फिर आसपास के 75 घरों की भी जांच की। घरों में रखे कूलर और टायरों व छतों में पड़े सामान के भीतर भरे बरसाती पानी की जाच की तो 25 घरों में मच्छर का लार्वा मिला, जिसे टीम के सदस्यों ने नष्ट कर क्षेत्र में कीटनाशक दवा का छिड़काव किया। टीम ने सभी को संक्रामक रोगों से बचाव और सफाई रखने के लिए जागरूक किया। टीम में सहायक जिला मलेरिया अधिकारी इंद्रपाल, संक्रामक रोग विश्लेषक एनके कांडपाल, एमएस सुलेमान, दीवानी राम, राम अवतार, नवीन जोशी शामिल थे।

---

बेस में मलेरिया के 12 रोगी हुए भर्ती

बेस अस्पताल में मरीजों का तांता लगा हुआ है। बुधवार को ही बुखार के 34, मलेरिया के 12 और डायरिया के सात नए मरीज भर्ती हुए।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.