Move to Jagran APP

डीएम का सख्‍त निर्देश, अवैध खनन में वाहन पकड़ा तो पंजीकरण होगा निरस्त

जिले की नदियों से अवैध रूप से खनन करते पकड़े जाने पर वाहन का पंजीकरण निरस्त किया जाएगा। वाहन पर दूसरे वाहन की नंबर प्लेट लगाकर खनन करने पर भी पंजीकरण निरस्त करने की कार्रवाई होगी।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Thu, 13 Dec 2018 01:15 PM (IST)Updated: Thu, 13 Dec 2018 01:15 PM (IST)
डीएम का सख्‍त निर्देश, अवैध खनन में वाहन पकड़ा तो पंजीकरण होगा निरस्त
डीएम का सख्‍त निर्देश, अवैध खनन में वाहन पकड़ा तो पंजीकरण होगा निरस्त

हल्द्वानी, जेएनएन : जिले की नदियों से अवैध रूप से खनन करते पकड़े जाने पर वाहन का पंजीकरण निरस्त किया जाएगा। वाहन पर दूसरे वाहन की नंबर प्लेट लगाकर खनन करने पर भी पंजीकरण निरस्त करने की कार्रवाई होगी। जिलाधिकारी व अध्यक्ष जिला खनन समिति विनोद कुमार सुमन ने खनन समिति की बैठक में बुधवार को कई सख्त निर्देश दिए।

loksabha election banner

जिलाधिकारी ने कहा कि खनन राजस्व का बड़ा स्रोत है। खनन को लेकर किसी भी प्रकार की चोरी या अनियमितता पर कड़ी कार्रवाई की जाएगी। सरकार को राजस्व का घाटा पहुंचाने वालों पर भी कानूनी कार्रवाई होगी। नदियों में उपखनिज चुगान का काम चरणबद्ध तरीकेसे होगा, ताकि बाद में समस्या न हो। जिलाधिकारी ने खनन के लिए गेटों पर वाहनों की समय-सीमा निर्धारित करने के निर्देश दिए, जिससे वाहनों की अनावश्यक कतार न लगे। उन्होने कहा कि सूर्यास्त के बाद खनन की अनुमति नहीं है।

अवैध खनन रोकने के लिए बनाएं तालमेल

जिलाधिकारी ने राजस्व, वन, वन विकास निगम, पुलिस व खनन विभाग के अफसरों को आपसी तालमेल बनाकर काम करने को कहा। जिससे अवैध खनन पर पूरी तरह से अंकुश लग सके। उन्होंने अफसरों को टीम भावना से काम कर अवैध खनन व अवैध उपखनिज भंडारण के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करते हुए नियमानुसार आर्थिक दंड वसूलने के साथ ही मुकदमा दर्ज करने के भी निर्देश दिए।

तीन दिन में जमा कराएं धनराशि

जिलाधिकारी ने वन विकास निगम अफसरों को जिला खनिज फाउंडेशन में तीन दिन के भीतर धनराशि जमा करने को कहा। उन्होंने वन विकास निगम द्वारा जिला खनिज फाउंडेशन में निर्धारित समय-सीमा के भीतर धनराशि जमा न करने पर आरसी जारी कराने के निर्देश उप निदेशक खनन राजपाल लेघा को दिए।

एनएच बना रही कंपनी को गौला व कोसी नदी को दिए गेट

जिलाधिकारी ने कहा कि राष्ट्रीय राजमार्ग निर्माण से यातायात सुगम होगा। निर्माण कार्य के लिए तत्परता से नियमाुनसार उप खनिज उपलब्ध कराना सुनिश्चित करें। समिति ने एनएच निर्माण कर रही कार्यदायी संस्था मै. सदभाव प्राइवेट लिमिटेड को गौला से तथा पीएनसी इंफोटैक लिमिटेड को कोसी नदी से प्रतिदिन 500 वाहन निकासी की अनुमति प्रदान की। समिति द्वारा 33 ट्रैक्टरों के गेट परिवर्तन की अनुमति प्रदान की गई। जिला खनन समिति ने इंदिरानगर में अवैध खनन की नीलामी के लिए 30 रुपये प्रति क्विंटल से बोली शुरू करने पर भी सहमति जताई।

ये अफसर रहे मौजूद

बैठक में डीएफओ नीतीशमणि त्रिपाठी, अपर जिलाधिकारी हरवीर सिह, बीएल फिरमाल, पुलिस अधीक्षक अमित श्रीवास्तव, उपजिलाधिकारी एपी बाजपेयी, अशोक जोशी, उपनिदेशक खनन राजपाल लेघा, डीएलएम पीएस बोरा, जेके श्रीवास्तव, केएस रावत आदि मौजूद थे।

यह भी पढ़ें : कुमाऊं में 136 नए पेट्रोल पंप के लिए आईओसी ने आवेदन मांगे, 24 को करें आवेदन


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.