Move to Jagran APP

सोशल मीडिया बना मददगार, बेच दी गई पत्‍‌नी को फिर से मिला पति का साथ

सोशल मीडिया के दुरुपयोग करने के अनेक मामले जब तब तो सामने आते ही रहते, लेकिन इस खबर जरा हटके है। इस बार सोशल मीडिया से मानव तस्करों का खुलासा हुआ है।

By JagranEdited By: Published: Wed, 26 Sep 2018 12:29 PM (IST)Updated: Wed, 26 Sep 2018 12:29 PM (IST)
सोशल मीडिया बना मददगार, बेच दी गई पत्‍‌नी को फिर से मिला पति का साथ
सोशल मीडिया बना मददगार, बेच दी गई पत्‍‌नी को फिर से मिला पति का साथ

नैनीताल (जेएनएन) : सोशल मीडिया के दुरुपयोग करने के अनेक मामले जब तब तो सामने आते ही रहते हैं, लेकिन इस बार खबर इसके सकारात्मक इस्तेमाल की है। जी हां एक पति ने अपनी गुमशुदा पत्नी की तलाश में जब फेसबुक और वाट्सएप पर उसकी फोटो वायरल की तो वो बेंगलूरू के एक गांव में पहुंच गई। जहां उसकी पत्‍‌नी को चंद दामों पर बेच दिया गया था और इसमें शामिल थी उसकी एक महिला रिश्तेदार और तीन अन्य लोग। गांव के लोगों ने जब फेसबुक पर पीड़िता की फोटे देखी तो पति को सूचना। जिसके बाद जो मामला खुलकर सामने आया वो चौंकाने वाला था। फिलहाल पुलिस ने पिथौरागढ़ के सटे पश्चिमी नेपाल के महाकाली अंचल में नेपाल पुलिस से मानव तस्करी का भंडाफोड़ करते हुए सरगना को गिरफ्तार किया है। सरगना के अन्य तीन साथी अभी फरार चल रहे हैं।

loksabha election banner

पिथौरागढ़ के बैतड़ी की एक महिला तीन माह पूर्व अपने घर से रहस्यमय ढंग से गायब हो गई थी। परिजनों द्वारा काफी खोजबीन भी की गई परंतु पता नहीं चल सका। पति ने पत्नी की फोटो वाट्सएप और फेसबुक में अपलोड की और सूचना देने की अपील की। सोशल मीडिया पर वायरल यह पोस्ट बंग्लुरू में कार्य करने वाले महिला के गांव के लोगों तक भी पहुंची। इस बीच उन्हें वह महिला भी दिख गई। जिस पर तत्काल इसकी सूचना फोन से उसके पति को दे दी। सूचना मिलते ही महिला का पति बंग्लुरु गया और वहां बेच दी गई अपनी पत्नी को छुड़ा कर सोमवार की सायं अपने गांव पहुंचा।

गांव पहुंचने के बाद महिला ने बताया कि उसकी एक महिला रिश्तेदार सहित चार अन्य लोगों ने उसकी गरीबी का हवाला देकर उसे बहलाया फुसलाया। किसी पैसे वाले से दूसरी शादी करने का प्रलोभन दिया गया। घटना पता लगने पर पति ने इस मामले में लिप्त लोगों के खिलाफ रिपोर्ट दर्ज कराई। पुलिस ने इस मामले में तत्काल कार्रवाई करते हुए मानव तस्करी की इस गैंग के मुखिया डडेलधुरा आलीपाल गांव, पालिका वार्ड नंबर पांच सिन्सेना (नेपाल) के गणेश बिष्ट को गिरफ्तार कर लिया। इस मामले में अन्य आरोपित बैतड़ी की एक महिला, डडेलधुरा आलीपाल वार्ड नंबर छह के शंकर अवस्थी और शंकर विक के खिलाफ मुकदमा दर्ज कर दिया है। तीनों अभी पुलिस की गिरफ्त में नहीं आ सके हैं। बैतड़ी के पाटन पुलिस प्रहरी उपनिरीक्षक राजेंद्र बहादुर बिष्ट ने बताया कि भारत से खुली सीमा होने के कारण पिछले 11 माह में भारत से लगे बैतड़ी जिले की 44 महिलाएं गायब हुई हैं। जिसमें तलाशी के बाद सात महिलाएं मिल चुकी हैं। 37 महिलाओं का अभी तक कुछ पता नहीं चल सका है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.