Move to Jagran APP

हाईकोर्ट ने सरकार को स्टोन क्रशरों की जांच के लिए चार सप्ताह का समय और दिया

हाईकोर्ट ने स्टोन क्रशरों को लाइसेंस दिए जाने के खिलाफ दायर याचिका पर गुरुवार को सुनवाई की जिसमें हाई कोर्ट ने सरकार को स्टोन क्रशरों की जांच के लिए चार सप्ताह का समय और दे दिया।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 13 Mar 2020 08:51 AM (IST)Updated: Fri, 13 Mar 2020 08:51 AM (IST)
हाईकोर्ट ने सरकार को स्टोन क्रशरों की जांच के लिए चार सप्ताह का समय और दिया

नैनीताल, जेएनएन : हाईकोर्ट ने स्टोन क्रशरों को लाइसेंस दिए जाने के खिलाफ दायर जनहित याचिका पर गुरुवार को सुनवाई की। कोर्ट ने सरकार को स्टोन क्रशरों की जांच के लिए चार सप्ताह का समय और दे दिया है।

loksabha election banner

सरकार की ओर से कोर्ट में साफ किया गया कि स्टोन क्रशर संचालक निरीक्षण में सहयोग नहीं कर रहे हैं, जिस कारण कोर्ट के आदेशानुसार रिपोर्ट तैयार करने में देरी हो रही है। जबकि स्टोन क्रशर संचालकों ने आरोप लगाया कि कोर्ट के आदेश की आड़ लेकर 2005 की नियमावली का उल्लंघन किया जा रहा है। कोर्ट ने याचिका में कुमाऊं स्टोन क्रशर एसोसिएशन के पक्षकार बनने की अर्जी स्वीकार कर ली है। अगली सुनवाई 16 अप्रैल के लिए नियत की गई है।

गुरुवार को वरिष्ठ न्यायाधीश न्यायमूर्ति रवि मलिमथ व न्यायमूर्ति सुधांशु धूलिया की खंडपीठ में बाजपुर निवासी त्रिलोक चंद्र की जनहित याचिका पर सुनवाई हुई। याचिका में ईको सेंसिटिव जोन में स्टोन क्रशरों के लाइसेंस जारी नहीं करने, जो क्षेत्र औद्योगिक घोषित न हो, वहां स्टोन क्रशर के नए लाइसेंस जारी नहीं करने, स्क्रीनिंग प्लांटों के भी लाइसेंस जारी नहीं करने के लिए सरकार को निर्देशित करने की मांग की गई थी।  याचिका में कहा थ कि स्क्रीनिंग प्लांट नदी किनारे से दस मीटर दूर स्थापित करने के मानक पहले से हैं। इनकी कार्यप्रणाली भी स्टोन क्रशर के समान है। यह कभी भी नदी से अवैध खनन कर सकते हैं।

स्टोन क्रशर एसोसिएशन के अधिवक्ता ने कोर्ट को बताया कि 2005 की नियमावली व 2015 की संशोधित नियमावली के बजाय हाई कोर्ट के आदेश की आड़ लेकर निरीक्षण कर स्टोन क्रशर संचालकों का उत्पीडऩ किया जा रहा है जबकि नियम के अनुसार निरीक्षण में आपत्ति नहीं है। जबकि सरकार की ओर से कहा गया कि निरीक्षण में स्टोन क्रशर संचालक सहयोग नहीं कर रहे हैं, लिहाजा और समय दिया जाए। कोर्ट ने सरकार को चार सप्ताह का समय और देते हुए अगली सुनवाई 16 अप्रैल नियत कर दी।

यह भी पढ़ें : उत्‍तराखंड में सर्वाधिक आपराधिक जिला ऊधमसिंहनगर, हरिद्वार दूसरे नंबर पर 

यह भी पढ़ें : आज से नेपाली नागरिकों को छोड़ बॉर्डर पर सभी देशों के नागरिकों की आवाजाही पर रोक


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.