Move to Jagran APP

Kumaon Weather News Update : कुमाऊं में अगले 48 घंटे तेज बारिश के आसार, यहां हो सकता है हिमपात

Kumaon Weather News Update देशभर में दो मौसमी सिस्टम बने हुए हैं। ओडिशा आंध्र प्रदेश के तट और केरल तट के पास दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से रविवार से उत्तराखंड में बारिश की गतिविधि शुरू होने की उम्मीद है।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Sun, 17 Oct 2021 07:37 AM (IST)Updated: Sun, 17 Oct 2021 07:37 AM (IST)
Kumaon Weather News Update : कुमाऊं में अगले 48 घंटे तेज बारिश के आसार, यहां हो सकता है हिमपात
Kumaon Weather News Update : कुमाऊं में अगले 48 घंटे तेज बारिश के आसार, यहां हो सकता है हिमपात

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : Kumaon Weather News Update :देशभर में दो मौसमी सिस्टम बने हुए हैं। ओडिशा, आंध्र प्रदेश के तट और केरल तट के पास दक्षिण पूर्व अरब सागर के ऊपर बने कम दबाव के क्षेत्र की वजह से रविवार से उत्तराखंड में बारिश की गतिविधि शुरू होने की उम्मीद है। बत दें कि सुबह से ही आसमान में बादलों का घेरा है। हल्‍द्वानी में बूंदाबादी भी हुई। वहीं नैनीताल में बारिश शुरू हो गई है।

loksabha election banner

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक बिक्रम सिंह ने बताया कि अगले 48 घंटों के दौरान कुमाऊं के अधिकांश हिस्सों में तेज बारिश की संभावना है। बारिश का यह दौर सोमवार को अधिक प्रभावी रहने की उम्मीद है। सिंह ने बताया कि दो दिनों के दौरान कुमाऊं के अनेक स्थानों पर बारिश के अलावा नैनीताल, चम्पावत, ऊधमसिंह नगर, पिथौरागढ़, बागेश्वर व अल्मोड़ा जिलों में कहीं कहीं पर भारी से बहुत भारी बारिश हो सकती है। कुछ जगहों पर 50 से 60 किमी प्रति घंटे की गति से अंधड़ चलने की चेतावनी जारी की है। कुछ जगहों पर इसकी गति 80 किमी प्रति घंटे तक भी पहुंच सकती है।

कुमाऊं के प्रमुख स्टेशनों का तापमान

स्टेशन         अधिकतम      न्यूनतम

हल्द्वानी      33.9             20.2

नैनीताल       27.7            16.2

रुद्रपुर           35.5            19.2

अल्मोड़ा        33.2           12.3

बागेश्वर       38.5            15.5

पिथौरागढ़    30.4           15.9

चम्पावत     27.6           10.5

इन जिलों में हिमपात के आसार

मौसम विभाग ने कुमाऊं के बागेश्वर और पिथौरागढ़ जिलों में 3500 मीटर व इससे अधिक ऊंचाई वाली चोटियों पर हिमपात होने की संभावना जताई है। कुछ जगह मध्यम गरज के साथ बिजली चमकने व ओलावृष्टि होने का पूर्वानुमान व्यक्त किया है।

शनिवार को बड़ा रहा तापमान

बारिश की संभावना से पहले शनिवार को तापमान बढ़ा रहा। हल्द्वानी का अधिकतम तापमान 34 डिग्री के करीब रहा। रुद्रपुर में पारा 35 डिग्री से अधिक बना हुआ है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.