Move to Jagran APP

Haldwani News: बारिश ने दिलाई गर्मी से राहत पर बिजली-पानी की व्यवस्था बेपटरी

जल संस्थान के मुताबिक नैनीताल रोड के अलावा बरेली रोड की तकरीबन 50 हजार आबादी क्षेत्र को पानी नहीं मिल पाया। मंगलवार को दिनभर बिजली आती जाती रही। नई बस्ती में नलकूप की मोटर 25 दिन में ही फिर से फुंक गई।

By Prashant MishraEdited By: Published: Tue, 28 Jun 2022 11:37 PM (IST)Updated: Tue, 28 Jun 2022 11:37 PM (IST)
गौला नदी में सिल्ट में आने से पानी की सप्लाई चरमरा गई।

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी : हल्द्वानी में मंगलवार सुबह एक घंटे से अधिक समय तक झमाझम बारिश हुई। जिससे लोगों को गर्मी से तो काफी हद तक राहत मिली, लेकिन गौला नदी में सिल्ट में आने से पानी की सप्लाई चरमरा गई। जिसके चलते करीब पचास हजार से अधिक आबादी क्षेत्र को पिछले दो दिनों से पानी नहीं मिल पाया है। इसके अलावा मंगलवार को दिनभर बिजली आती जाती रही। इससे दोपहर बाद भारी उमस हुई जिससे लोग काफी परेशान हुए। 

loksabha election banner

बीते दो दिनों से पर्वतीय क्षेत्रों में मौसम का मिजाज बदलने लगा था। जिसके बाद मंगलवार सुबह करीब पांच बजे से हल्द्वानी में सवा छह बजे से झमाझम बारिश हुई। जिससे शहर के तापमान में दो डिग्री सेल्सियस गिरावट दर्ज की गई। मंगलवार को शहर का अधिकतम तापमान 36.4 और न्यूनतम तापमान 27.5 डिग्री सेल्सियस रहा।

दूसरी ओर पहाड़ों में तेज बारिश के चलते गौला नदी में बलियानाला समेत कई नालों का गंदा पानी आ गया। जिस वजह से गौला बैराज का जलस्तर पांच हजार क्यूसेक के पार पहुंच गया। साथ ही ट्रीटमेंट प्लांट में काफी मात्रा में सिल्ट जमा हो गई। हालत यह हो गई कि शोधन संयंत्र भी पेयजल शोधित नहीं कर पाए। जल संस्थान के मुताबिक नैनीताल रोड के अलावा बरेली रोड की तकरीबन 50 हजार आबादी क्षेत्र को पानी नहीं मिल पाया। सहायक अभियंता नीरज तिवारी ने बताया कि अभी भी गंदा पानी मिल रहा है। हालांकि आपूर्ति सुचारु करने के लिए ट्रीटमेंट प्लांट की सफाई करवाई जा रही है।

25 दिनों मे ही फिर से फुंक गई नई बस्ती के नलकूप की मोटर

बनभूलपुरा क्षेत्र के नई बस्ती में नलकूप की मोटर 25 दिन में ही फिर से फुंक गई है। जिससे करीब 10 हजार आबादी क्षेत्र प्रभावित हो गया है। मोटर फुंकने की शिकायत के बाद जल संस्थान अधिकारी मौके पर पहुंचकर सिर्फ आश्वासन देकर चले गए। अभी तक नलकूप ठीक करने के लिए काम शुरू नहीं हो पाया है।

जल संस्थान में पानी भरने पहुंचा दंपती

शहर के निशांत विहार में पानी की समस्या काफी बढ़ गई है। जल संस्थान के अधिकारियों को शिकायत के बावजूद सुनवाई न होने से लोग परेशान हो गए हैं। हालात ऐसे हो गए है कि लोग अब जल संस्थान कार्यालय में पानी भरने के लिए पहुंच रहे हैं।

मंगलवार को भी एक ऐसा ही मामला देखने को मिला। जब दोपहर के समय करीब चार किमी दूर जल संस्थान कार्यालय पहुंचकर योगेश दुर्गापाल और विमला दुर्गापाल पानी भरने पहुंच गए। इस दौरान उन्होंने जल संस्थान के खिलाफ नाराजगी जताई।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.