हल्द्वानी, जेएनएन : हल्द्वानी के राजपुरा में रहने वाली एक किशोरी की फर्जी फेसबुक आइडी बनाकर अभद्र चेटिंग व फोटो शेयर की जा रही है। इसका पता लगने पर परेशान मां ने पुलिस से जांच कर आरोपितों पर कार्रवाई की मांग की है। पुलिस के सर्विलांस सेल ने फर्जी फेसबुक अकाउंड बनाने वाले को पकड़ने के लिए जांच शुरू कर दी है। राजेंद्र नगर निवासी एक महिला ने कोतवाली आकर बताया कि उनकी बेटी नाबालिग है। बेटी के फोटो व मोबाइल नंबर से किसी व्यक्ति ने फर्जी फेसबुक आइडी बना ली है। इस आईडी का दुरुपयोग कर लोगों से अभद्र बातें व फोटो शेयर की जा रही हैं। बेटी को दोस्तों से जब इसका पता चला तो हड़कंप मचा। महिला ने कोतवाली पुलिस को लिखित शिकायती पत्र सौंपा है। चलिए जानते हैं कि फर्जी फेसबुक आई की पहचान कैसे करें। 

नाम से करें पहचान

फेक फेसबुक प्रोफाइल को पहचानने का एक सबसे बड़ा तरीका नाम भी है। फेक प्रेसबुक प्रोफाइल पर आपको सबसे कॉमन या अजीब नाम देखने को मिलते हैं। जैसे Angel र‍िया या ऐसा ही कोई और बनावटी नाम। हालांक‍ि अब हैकर्स इतनी फेक आइडी भी इतनी वास्‍तविक तरीके से बताते हैं क‍ि वो सच लगती है।  

प्रोफाइल चेक करें

जब आपने अपना फेसबुक प्रोफाइल बनाया होगा तब आपने अपने से जुड़ी कई जानकारियों को फेसबुक पर डाला होगा। ऐसा ही कुछ काम आपके दोस्तों ने भी किया होगा। फेक आईडी में आपको प्रोफाइल की जानकारी नहीं मिलती है या फिर वो इतनी बनावटी होती है कि आप आसानी से पहचान सकते हैं। इसके अलावा आप कोई व्यक्ति कहां काम कर रहा है या फिर उसकी वर्क प्रोफाइल क्या है इसके जरिए पता लगा सकते हैं कि आईडी फेक है या फिर सही।

टाइमलाइन जरूर चेक करें 

अक्सर किसी भी फेक आईडी को किसी खास मकसद के लिए बनाया जाता है। इनमें किसी के बारे में जानना, अपनी पहचान छिपाना, प्रचार करना या फिर झूठी खबरें फैलाना शामिल हैं। ऐसे में अगर कोई प्रोफाइल फेक है तो, इसकी टाइमलाइन भी कुछ ऐसी होगा। आप एक बार टाइम लाइन को आराम से देख कर पता लगा सकते हैं कि वो आईडी फेक है या नहीं।

यूजर की एक्टिविटी देखें 

ज्यादातर फर्जी अकाउंट लड़कियों के नाम से होते हैं। इन प्रोफाइल के टाइम लाइन पर आपको सेलिब्रिटी, भगवान या लड़कियों की तस्वीरें देखने को मिलेंगी। इसमें आपको भड़काऊ या फिर प्रमोशन्ल जीचें देखने को मिल सकती है।

कमेंट्स और मैसेज पढें 

किसी भी फेक आईडी का पता लगाने के लिए सबसे पहला काम उस आईडी के फोटो या पोस्ट में दिए कमेंट्स को पढ़ें। इनमें आप पाएंगे कि जिन लोगों ने कमेंट किया है वो उस व्यक्ति को खुद नहीं जानते हैं। उदाहरण के लिए अगर नेहा नाम की फेक आईडी है, तो उसकी फोटो पर आपको सिर्फ लड़कों के कमेंट्स दिखाई देंगे। ऐसे में हैरान करने बात यह है कि क्या नेहा कि कोई लड़की दोस्त नहीं है। इसके अलावा आप देखेंगे कि उस आईडी में आपको कई विवादित कमेंट्स दिखाई देंगे, जिन्हें कोई भी यूजर बर्दाश्त नहीं करता है। इसके अलावा उस प्रोफाइल से उन कमेंट्स पर कैसा जवाब दिया गया है इसे देखकर भी आप पता लगा सकते हैं।

मोबाइल नंबर

अगर आपको किसी लड़की की फेसबुक आईडी पर मोबाइल नंबर दिखता है, तो इसका मतलब की यह आईडी नकली हो सकती है। दरअसल कोई भी यूजर नहीं चाहता कि उसका नंबर सार्वजनिक हो, खासकर अगर वो प्रोफाइल लड़की की हो तो नंबर का सर्वजनिक रूप पर दिखना सिर्फ फेक आईडी में ही हो सकता है। असल में नंबर के जरिए कई यूजर्स को फेसबुक पर फंसाने का काम किया जाता है। इसके अलावा यूजर्स को बेवकूफ बनाकर उनसे पैसा ट्रांसफर या फिर रिचार्ज जैसे भी काम कराए जाते हैं।

 

Posted By: Skand Shukla

डाउनलोड करें जागरण एप और न्यूज़ जगत की सभी खबरों के साथ पायें जॉब अलर्ट, जोक्स, शायरी, रेडियो और अन्य सर्विस