Move to Jagran APP

G20 Summit: कार्बेट पार्क में सफारी का लुत्‍फ उठाएंगे विदेशी मेहमान, तैनात रहेंगे फॉरेस्टर व फॉरेस्ट गार्ड

G20 Summit 30 मार्च को डेलीगेट्स ने कार्बेट पार्क के बिजरानी पर्यटन जोन में सफारी करनी है। 30 जिप्सियों को सफारी के लिए रखा गया है। सफारी में अतिथियों के साथ केवल सशस्त्र कार्बेट के तेजतर्रार फारेस्टर व फारेस्ट गार्ड्स सुरक्षा में रहेंगे।

By trilok rawatEdited By: Nirmala BohraPublished: Tue, 28 Mar 2023 11:21 AM (IST)Updated: Tue, 28 Mar 2023 11:21 AM (IST)
G20 Summit: जी-20 सम्मेलन को लेकर कार्बेट पार्क में सफारी के लिए अतिथियों की सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम हैं।

त्रिलोक रावत, रामनगर: G20 Summit: जी-20 सम्मेलन को लेकर कार्बेट पार्क में सफारी के लिए अतिथियों की सुरक्षा के चाकचौबंद इंतजाम हैं। सफारी में अतिथियों के साथ केवल सशस्त्र कार्बेट के तेजतर्रार फारेस्टर व फारेस्ट गार्ड्स सुरक्षा में रहेंगे। जिप्सी चालकों व गाइड्स का भी सत्यापन पुलिस ने कर लिया। विभाग भी अपनी ओर से चालक व गाइड को आइडी जारी करेगा।

30 मार्च को डेलीगेट्स बिजरानी पर्यटन जोन में करेंगे सफारी

ढिकुली में जी-20 सम्मेलन के लिए 28 से 30 मार्च तक भारतीयों के साथ ही 20 देशों के डेलीगेट्स भी पहुंच रहे हैं। 30 मार्च को डेलीगेट्स ने कार्बेट पार्क के बिजरानी पर्यटन जोन में सफारी करनी है।

30 जिप्सियों को सफारी के लिए रखा गया है। इन जिप्सियों की भी पूरी तकनीकी जांच हो चुकी है, जो चालक व गाइड डेलीगेट्स को सफारी कराएंगे उनकी भी आधार कार्ड व अन्य दस्तावेज लेकर पुलिस ने पूरी जांच कर ली है।

कार्बेट प्रशासन भी जिप्सी चालकों व गाइड्स को अपनी ओर से आइडी देगा ताकि सुरक्षा में किसी तरह की कोई कमी न रहे। कार्बेट पार्क के वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया कि नियमानुसार कार्बेट में किसी तरह का अग्नेय शस्त्र ले जाना प्रतिबंधित है। ऐसे में अतिथियों के साथ लगे बाहरी सुरक्षा कर्मी नहीं जाएंगे। कार्बेट के फारेस्टर व फारेस्ट गार्ड्स की सुरक्षा में अतिथियों को सफारी कराई जाएगी।

वर्दी में रहेंगे चालक व गाइड्स

पार्क वार्डन अमित ग्वासाकोटी ने बताया कि अतिथियों को सफारी कराने वाले जिप्सी चालक व गाइड्स जंगल के अनुरूप वर्दी में रहेंगे। उनके लिए विभाग ने वर्दी की व्यवस्था खुद की है। हरे रंग की वर्दी भी उन्हें वितरित कर दी गई है।

सफारी से पहले बिजरानी में होगी रिहर्सल

सफारी से पहले बिजरानी में रिहर्सल भी कराई जाएगी, जिसमें कौन गाइड व चालक किस जिप्सी में तैनात रहेगा। उनके साथ कौन वनकर्मी सुरक्षा में रहेंगे।

सफारी के लिए लगाए 78 का स्टाफ

  • 70 फारेस्टर व फारेस्ट गार्ड
  • छह रेंजर
  • दो एसडीओ

This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.