Move to Jagran APP

उत्तराखंड के पहले इंटरनेशनल मास्टर बागेश्वर के सक्षम ग्रैंड प्रिक्स के लिए चयनित

अंतिम चरण सुपर फाइनल 24 दिसंबर को सीरीज के टॉप चार खिलाड़ियों के बीच होगा। अभी तक हुए दोनों चरणों में सक्षम रौतेला ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और अगले चरण के लिए क्वालिफाइ किया है। जिले के शतरंज प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

By Prashant MishraEdited By: Published: Mon, 30 Aug 2021 05:52 PM (IST)Updated: Mon, 30 Aug 2021 05:52 PM (IST)
पिता बालम रौतेला ने बताया कि सक्षम को बेहतरीन शतरंज खिलाड़ी बनाना उनका लक्ष्य है

जागरण संवाददाता, बागेश्वर: फिडे शतरंज आनलाइन यूथ वर्ल्ड कप का आयोजन कर रहा है। जिसमें जिले के समक्ष रौतेला पांचवें स्थान में रहकर ग्रैंड प्रिक्स के लिए चुने गए हैं। जिससे जिले के शतरंज प्रेमियों में खुशी की लहर दौड़ गई है।

loksabha election banner

अंतरराष्ट्रीय शतरंज महासंघ (फिडे) वर्ल्ड यूथ चैपिंयनशिप चार अलग-अलग चरणों में आयोजित कर रहा है। जिसमें क्वालिफायर, वर्ल्ड कप, ग्रैंड प्रिक्स व सुपर फाइनल टूर्नामेंट के रूप में होना है। पहले चरण क्वालिफायर टूर्नामेंट 16 से 20 अगस्त के मध्य खेला गया। जिसमें 115 देशों के टॉप खिलाड़ियों ने प्रतिभाग किया। क्वालिफायर राउंड से टॉप 16 खिलाड़ियों का चयन अगले चरण वर्ल्ड कप के लिए हुआ। जो 26 से 30 अगस्त के मध्य खेला गया। जिसमें टॉप पांच खिलाड़ी अगले चरण ग्रैंड प्रिक्स के लिए चुने गए हैं। एक से 16 नवंबर तक के प्रतियोगिता दो चरणों में खेली जाएगी। अंतिम चरण सुपर फाइनल 24 दिसंबर को सीरीज के टॉप चार खिलाड़ियों के बीच होगा। अभी तक हुए दोनों चरणों में सक्षम रौतेला ने बेहतरीन खेल का प्रदर्शन किया और अगले चरण के लिए क्वालिफाइ किया है।

बता दें कि समक्ष रौतेला फरवरी 2020 में उत्तराखंड के पहले शतरंज इंटरनेशनल मास्टर बने थे। सक्षम ने बताया कि लॉकडाउन में शतरंज टूर्नामेंट नहीं खेल पाना उनके लिए मुश्किल वक्त था। उन्होंने कहा कि शतरंज एक ऐसा खेल है जो कि बना टूर्नामेंट के आपके खेल को बुरी तरह प्रभावित करता है। उन्होंने कहा कि वह अभी तक के खेल से खुश हैं और आगे भी बेहतर प्रदर्शन जारी रखेंगे।

उनके पिता बालम रौतेला ने बताया कि सक्षम को बेहतरीन शतरंज खिलाड़ी बनाना उनका लक्ष्य है और जिसमें वह खरा उतर रहा है। सक्षम के बेहतर प्रदर्शन पर जिला खेल अधिकारी विनोद वल्दिया, पूर्व विधायक ललित फर्स्वाण, हरीश ऐठानी, धीरज कोरंगा, सज्जन लाल टम्टा, भैरव नाथ टम्टा आदि ने खुशी जताई है।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.