Move to Jagran APP

Uttarakhand Body Election : नैनीताल जिले के 238 वार्ड मेंबर, दो जिपं और चार प्रधानों के लिए सजेगा चुनावी रण

Uttarakhand Panchayat Chunav निर्वाचन आयोग के उत्‍तराखंड में पंचायत के रिक्‍त पदों पर चुनावों की अध‍िसूचना जारी कर दी है। 13 जून से नामाकंन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। 27 जून को मतगणना होगी। दो दिन बाद 29 को परिणाम भी घोषित हो जाएगा।

By Skand ShuklaEdited By: Published: Fri, 10 Jun 2022 07:34 AM (IST)Updated: Fri, 10 Jun 2022 07:34 AM (IST)
Uttarakhand Body Election : नैनीताल जिले के 238 वार्ड मेंबर, दो जिपं और चार प्रधानों के लिए सजेगा चुनावी रण
Uttarakhand Body Election : अक्टूबर 2019 में हुए थे चुनाव, बुधवार को जारी हुई नई अधिसूचना

जागरण संवाददाता, हल्द्वानी: चुनाव की सरगर्मियां फिर शुरू हो चुकी है। नैनीताल जिले के अलग-अलग ब्लाक में वार्ड मेंबर की 238 सीटों पर चुनाव होगा। दो जिला पंचायत सदस्य, चार ग्राम प्रधान और एक क्षेत्र पंचायत सदस्य को भी चुना जाएगा। वार्ड मेंबरों के पद भरने पर चार ग्राम पंचायतों में उप ग्राम प्रधान भी तय हो सकेंगे।

loksabha election banner

हरिद्वार को छोड अन्य सभी जिलों में 27 जून को पंचायत के रिक्त पदों के लिए मतगणना होगी। दो दिन बाद 29 को परिणाम भी घोषित हो जाएगा। 13 जून से नामाकंन दाखिल करने की प्रक्रिया शुरू होगी। इससे पूर्व अक्टूबर 2019 में त्रिस्तरीय पंचायत चुनाव हुए थे।

नैनीताल जिले के आठ ब्लाक की 479 ग्राम पंचायतों में वार्ड मेंबरों की संख्या 3789 है। लेकिन 238 पदों पर किसी के भी नामांकन न करने के कारण यह रिक्त रह गई। इसके अलावा हल्द्वानी ब्लाक के तहत बरेली रोड और कोटाबाग ब्लाक में आने वाली गुलजारपुर बंकी जिला पंचायत सीट को लेकर भी चुनाव होने हैं।

ब्लाक अफसरों के मुताबिक ओखलकांडा विकासखंड में ग्राम प्रधान के दो, बेतालघाट और कोटाबाग में एक-एक सीट पर चुनाव होना है। वहीं, धारी ब्लाक में क्षेत्र पंचायत सदस्य की एक सीट रिक्त चल रही है। हल्द्वानी ब्लाक की बीडीओ डा. निर्मला जोशी ने बताया कि विकासखंड में वार्ड मेंबर के 36 पदों पर चुनाव होना है।

डीपीआरओसुरेश प्रकाश बेनी नेे बताया क‍ि नैनीताल जिले मेें 238 वार्ड मेंबर, दो जिला पंचायत समेत अन्य सीटों के लिए चुनाव होना है। निर्वाचन आयोग के निर्देशों के क्रम में सभी तैयारियां पूरी कर पारदर्शिता संग चुनाव संपन्न कराया जाएगा।

हरदा को हराने वाले डा. बिष्ट की सीट पर भी चुनाव

हल्द्वानी: 2019 के पंचायत चुनाव में हल्द्वानी ब्लाक की जग्गीबंगर जिपं सीट पर निर्दलीय उम्मीदवार के तौर पर डा. मोहन सिंह बिष्ट ने जीत का रिकार्ड बनाया था। इसके बाद विधानसभा चुनाव में भाजपा ने उन्हें लालकुआं सीट से मैदान में उतारा। तब डा. बिष्ट ने पूर्व मुख्यमंत्री व कांग्रेस के सबसे बड़े चेहरे हरीश रावत को मात दी। विधायक बनने के बाद उन्होंने जिपं सदस्य के पद से इस्तीफा दे दिया था। जिस वजह से अब यहां चुनाव हो रहे हैं। वहीं, गुलजारपुर बंकी सीट से चुनाव जीतने वाली आशा ने सरकारी नौकरी में चयन होने पर पूर्व में इस्तीफा दे दिया था।


Jagran.com अब whatsapp चैनल पर भी उपलब्ध है। आज ही फॉलो करें और पाएं महत्वपूर्ण खबरेंWhatsApp चैनल से जुड़ें
This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.